Vitamin Deficiency: इस विटामिन की कमी से जल्दी आता है बुढ़ापा, जानें एक्सपर्ट से

Vitamin Deficiency: एक टाइम के बाद हर किसी की उम्र बढ़ने लगती है, लेकिन कई लोगो की उम्र टाइम से पहले ही बढ़ने लगती है. जिसकी वजह से उन्हें टेंशन हो जाती है.

author-image
Nidhi Sharma
New Update
couple (79)

Vitamin Deficiency: उम्र बढ़ना किसी के भी हाथ में नहीं होता है. वहीं कुछ लोग ऐसे भी होते है, जिनकी उम्र उनके चेहरे पर नहीं दिखती है. वहीं इन दिनों लोगों की लाइफस्टाइल ऐसी हो गई है. जिसकी वजह से काफी ऐसे लोग है, जो कि खुद को टाइम नहीं दे पाते है. वहीं कई चीजें ऐसी होती है, जिसकी वजह से कई तरह की दिक्कत होती है. वहीं एक्सपर्ट के मुताबिक विटामिन डी उम्र बढ़ने और उम्र से जुड़ी बीमारियों से जुड़े होते हैं. 

Advertisment

 विटामिन डी की कमी के कारण 

इससे हड्डियां कमजोर होती है, थकान, मसल्स में दर्द, इम्यून सिस्टम कमजोर और डिप्रेशन जैसी दिक्कत होती है. साथ ही दिल की बीमारियां, कैंसर और डायबिटीज जैसी परेशानी बढ़ रही है. आपको इसके अलावा मांसपेशियों में दर्द होना, बॉडी पेन, कमर में दर्द, मूड स्विंग, मांसपेशियों में ऐंठन और घाव लेट ठीक होना. साथ ही यह हेयर फॉल का भी कारण है. 

विटामिन डी के फायदे 

विटामिन डी ये हड्डियां मजबूत बनती है. साथ ही यह सेल्स को बढ़ने में मदद करता है. इसके अलावा इससे सूजन कम होती है. साथ ही सेल्स को अच्छा बनाता है और स्टेम सेल को सही करके उम्र बढ़ने को कम करता है. 

कैसे बढ़ती है उम्र 

जैसे जैसे उम्र बढ़ती है, वैसे ही हमारे शरीर में कई बदलाव होते हैं. साथ ही सेल्स में सूजन, स्टेम  सेल की थकान, सेल्स की सेंसिटिविटी कम होता है. इसके अलाव माइटोकोंड्रिया कमजोर होती है. वहीं विटामिन डी इन सभी चीजों के लिए काफी जरूरी होता है. 

इस तरह विटामिन डी की कमी को करें पूरा 

विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए आप अपनी डाइट में मशरूम शामिल करें. इसके अलावा आप मछलियां, सैल्मन, ट्राउट, टूना और अंडे को शामिल करें. अगर आप ये सब नहीं खाते हैं तो आप अपनी डाइट में फोर्टिफाइड अनाज और गाय का दूध शामिल करें. 

ये भी पढे़ें - Height Tips: बच्चों की नहीं बढ़ रही हैं हाइट, तो आज ही शुरू करें ये सीड्स खिलाना

Advertisment

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

vitamin deficiency Diseases caused by vitamin deficiency vitamin d
Advertisment
Advertisment