Advertisment

यहां जानें Vitamin E के अनगिनित फायदें, दाग-धब्बों से लेकर स्ट्रेच मार्क्स को करें मिनटों में दूर

विटामिन E एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है, जो फ्री रेडिकल्स से स्किन को बचाता है. ये चेहरे पर आपके एजिंग को भी कम करने में मदद करता है. एक्सपर्ट्स के अनुसार विटामिन E हमारे स्किन को हाइड्रेटेड रखता है और ड्राईनेस को कम करता है.

Advertisment
author-image
Pooja Kumari
New Update
vitamin e
Advertisment

Vitamin E: विटामिन ई को ब्यूटी विटामिन भी कहा जाता है, और इसके पीछे कई वैज्ञानिक कारण हैं. बता दें कि विटामिन ई स्किन की सेहत के लिए बेहद आवश्यक होते हैं और दाग-धब्बों से लेकर झाइयों और झुर्रियों तक, इसके अनगिनित लाभ हैं.आइए जानते हैं कि विटामिन ई कैप्सूल स्किन के लिए कितना फायदेमंद होता है. 

Advertisment

विटामिन ई के प्रमुख फायदे

विटामिन E एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है, जो फ्री रेडिकल्स से स्किन को बचाता है. ये चेहरे पर आपके एजिंग को भी कम करने में मदद करता है. एक्सपर्ट्स के अनुसार विटामिन E हमारे स्किन को हाइड्रेटेड रखता है और ड्राईनेस को कम करता है. इसलिए नियमित रूप से विटामिन ई का उपयोग करने से त्वचा में नमी बनी रहती है. ये हमारे चेहरे के दाग-धब्बों को रिमूव करने में मदद करता है और हमारी स्किन टोन को साफ रखता है. इतना ही नहीं विटामिन ई का उपयोग करने से चेहरे झाइयां और झुर्रियां कम होती है. डॉक्टरों का मानना है कि ये हमारे स्किन को फर्म और जवां बनाए रखता है. जानकारी के मुताबिक ये सूर्य की हानिकारक UV किरणों से भी त्वचा की रक्षा करता है. 

स्ट्रेच मार्क्स की प्रॉब्लम

Advertisment

महिलाओं में पोस्ट प्रेग्नेंसी के दौरान ज्यादा स्ट्रेच मार्क्स की प्रॉब्लम देखने को मिलती है. ऐसे में इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए विटामिन-ई कैप्सूल्स में आप बादाम या नारियल का तेल मिला कर लगाएं. इसके इस्तेमाल से कुछ ही दिनों में स्ट्रेच मार्क्स के निशान कम होने लगेंगे. बता दें कि विटामिन ई की कमी से शरीर में कोलेजन की कमी होती है और फाइन लाइन्स की समस्या कम उम्र में ही होने लगती है. इस प्रॉब्लम से बचने के लिए अपने डाइट में विटामिन ई से भरपूर भोजन का सेवन करें और डॉक्टर से भी सलाह लें. 

कैसे उपयोग करें विटामिन E

विटामिन ई कैप्सूल को फेशियल मास्क में मिलाकर इस्तेमाल करना स्किन को पोषण देता है. आप चाहें तो विटामिन ई के तेल को डायरेक्ट अपने चेहरे पर लगाकर भी मसाज कर सकते हैं. इसके इस्तेमाल से कई सारे फायदे मिलते हैं. अगर आपके पास समय की कमी हो तो कई स्किनकेयर प्रोडक्ट्स में विटामिन ई के गुण शामिल होते हैं, उन्हें भी आप अपने डेली रूटीन स्किनकेयर में शामिल कर सकते हैं. 

Advertisment

ये भी पढ़ें: इन लोगों को होता है स्किन कैंसर, कहीं आप में भी तो नहीं है ये लक्षण

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

 

Benefits of vitamin E capsules Benefits of Vitamin E Vitamin E apply vitamin E capsule
Advertisment
Advertisment