Advertisment

गंजेपन से बचने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें, जड़ से मजबूत होंगे बाल

हमें हेल्दी रहने के लिए हर तरह के पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है लेकिन जब बात बालों की आती है तो इसपर ज्यादा ख्याल देने की जरूरत है. तो आइए जानते हैं कि गंजेपन से कैसे बचा जाए.

author-image
Neha Singh
New Update
hair fall

Hair fall: घने लंबे सुंदर बाल हर लड़की की ख्वाहिश होती है. अधिकांश लोग समय से पहले गंजे होने लगे हैं. गंजापन एक ऐसी बीमारी है जिसके लिए हम खुद जिम्मेदार होते हैं. हमारा खान-पान इतना खराब हो गया है कि हमें गंजेपन की बीमारी समय से पहले होने लगी है. मानसून में जहां बालों की टूटने की समस्या बढ़ जाती है, वहीं कई लोगों को हमेशा हेयर फॉल होता है.  बालों को घना और मजबूत बनाने के लिए विटामिन और मिनिरल्स की जरूरत होती है. हमें हेल्दी रहने के लिए हर तरह के पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है लेकिन जब बात बालों की आती है तो इसपर ज्यादा ख्याल देने की जरूरत है. तो आइए जानते हैं कि गंजेपन से कैसे बचा जाए. 

Advertisment

मेवे और बीज

गंजेपन से बचने के लिए हमें हमारी डाइट में मेवे जैसे बादाम, अखरोट, और बीज जैसे फ्लैक्स सीड्स, चिया सीड्स शामिल करना चाहिए. ये बालों के लिए सुपरफूड माने जाते हैं. इनमें ओमेगा-3 फैटी एसिड्स, विटामिन ई, और जिंक होते हैं, जो बालों को मजबूती और चमक प्रदान करते हैं. ओमेगा-3 फैटी एसिड्स बालों की जड़ों को पोषण देते हैं, जबकि विटामिन ई स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है. 

पालक

Advertisment

बालों की मजबूती के लिए पालक का सेवन करना चाहिए.  ये आयरन, विटामिन ए और सी, और फोलेट का एक बेहतरीन सोर्स है. आयरन की कमी से बाल कमजोर और पतले हो सकते हैं, इसलिए आयरन रिच फूड्स का सेवन जरूरी है. पालक में आयरन के साथ-साथ अन्य पोषक तत्व भी होते हैं जो स्कैल्प में सीबम के प्रोडक्शन को बढ़ाते हैं, जिससे बालों को प्राकृतिक नमी मिलती है.

गाजर

गाजर विटामिन ए भरपूर होती है. इसके सेवन से बालों की कोशिकाओं के विकास और मरम्मत के लिए मदद मिलती है. विटामिन ए स्कैल्प को हाइड्रेटेड रखता है, जिससे बालों का झड़ना कम होता है. गाजर का सेवन बालों को न सिर्फ मजबूत बनाता है, बल्कि उन्हें स्वस्थ और चमकदार भी रखता है.

Advertisment

ग्रीक योगर्ट

ग्रीक योगर्ट भी बालों की मजबूती के लिए हमें खाना चाहिए. इसमें प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है, जो बालों के लिए बेहद फायदेमंद है. ये बालों की जड़ों को मजबूती देता है और बालों के विकास बढ़ाता है. इसके अलावा ग्रीक योगर्ट में मौजूद विटामिन बी5 (पैंटोथेनिक एसिड) बालों को गिरने से रोकने में मदद करता है.  इसे नियमित डाइट में शामिल करने से बाल घने और मजबूत बनते हैं.

अंडा

Advertisment

जो लोग अंडा खाते हैं उनके लिए ये बेहतरीन ऑप्शन है. ये प्रोटीन और बायोटिन का एक अहम सोर्स है, जो बालों की मजबूती के लिए बेहद जरूरी हैं. प्रोटीन बालों के निर्माण में मुख्य भूमिका निभाता है, जबकि बायोटिन बालों के विकास और मजबूती में मददगार होता है. इसके अलावा अंडे में मौजूद अन्य पोषक तत्व जैसे विटामिन बी12 और आयरन भी बालों को पोषण देने में मदद करते हैं. 

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

यह भी पढ़ें: बच्चे की उम्र 6 महीना होने पर उसे पानी पीने के लिए देना चाहिए या नहीं, यहां जानिए जबाव

foods rich in vitamins vitamins essential for hair growth foods to grow hair hair growth food
Advertisment
Advertisment