Advertisment

डिलीवरी के बाद निकल जाएगी तोंद, पानी पीने का ये तरीका खतरनाक

आपने अक्सर सुना होगा कि सी- सेक्शन या नॉर्मल डिलीवरी के बाद ठंडा पानी नहीं पीना चाहिए. आपको जानकर हैरानी होगी कि ठंडा पानी से नहीं बल्कि गलत तरीके से पानी पीने के कारण पेट निकल जाता है.

author-image
Neha Singh
New Update
Water Intake After Delivery

Water Intake After Delivery

Water Intake After Delivery: आपने अक्सर सुना होगा कि सी- सेक्शन (C-Section) या नॉर्मल डिलीवरी (Normal Delivery) के बाद ठंडा पानी नहीं पीना चाहिए. ऐसा करने से न्यू मॉम की टमी बाहर की तरफ निकल जाती है. आपको जानकर हैरानी होगी कि ठंडा पानी से नहीं बल्कि गलत तरीके से पानी पीने के कारण पेट निकल जाता है. यहां हम बताएंगे इस पर डॉक्टर्स की क्या राय है. दरअसल कई रिसर्च में यह बात सामने आई है कि पानी पीने का एक सही तरीका होता है. जो ज्यादातर लोग फॉलो नहीं करते हैं. डॉक्टर्स के मुताबिक डिलीवरी के बाद सही लाइफस्टाइल और डाइट को फॉलो करना तो बेहद जरूरी हैं ही. साथ ही साथ पानी पीने का सही तरीका भी फॉलो करना चाहिए. इससे पेट बिल्कुल भी नहीं निकलता है और आप फिर से पहले की तरह फिट और फाइन दिखेंगी. 

Advertisment

ये है पानी पीने का सही तरीका

डाक्टर्स के मुताबिक डिलेवरी के बाद में कभी भी एक साथ ढेर सारा पानी नहीं पीना चाहिए, बल्कि शिप- शिप करके पानी पीना चाहिए. आराम-आराम से पानी पीने से आपके शरीर और स्किन को पानी मिल जाता है जितना जरूरी होता है. पानी बैठकर और आराम से पीना चाहिए.

डिलीवरी के बाद पीए इतना पीना

Advertisment

डाक्टर्स के मुताबिक डिलीवरी के बाद रोजाना 3-4 लीटर पानी पीना चाहिए.  अगर आप अपने बच्चे को ब्रेस्ट फिडिंग करवाते हैं तो आपको रोजाना 3-4 लीटर पानी पीना बेहद जरूरी है क्योंकि मां के दूध में 80/ पानी होता है.

3-4 लीटर रोजाना पानी पिएं

डिलीवरी के बाद 3-4 लीटर रोजाना पानी पीना चाहिए. इससे कमर और पीठ के दर्द में काफी राहत मिलता है. डिलीवरी के बाद जो शरीर में दर्द रहता है उसमें भी राहत मिलता है. इससे आपकी बॉडी डिटॉक्स होगी. बढ़ा हुआ वजन भी कंट्रोल होगा.

Advertisment

गर्म या ठंडा कैसा पानी पिएं

बुजुर्गों से आपने सुना होगा कि डिलीवरी के बाद गर्म पानी ही पीना चाहिए. डॉक्टरों के मुताबिक डिलीवरी के रूम टेंपरेचर के हिसाब से ही पानी पीना चाहिए. ज्यादा ठंडा या गर्म पानी पीना शरीर के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है. इसलिए जब भी पानी पिएं रूम टेंपरेचर के हिसाब से ही पिएं. 

यूरिन इंफेक्शन से बचाव

Advertisment

डिलीवरी के बाद कई महिलाओं में पानी की कमी से यूरिन इंफेक्शन संबंधी समस्या शुरू हो जाती है. कई महिलाओं को दर्द और जलन की परेशानी भी शुरू हो जाती है. ऐसे में अगर आप ज्यादा से ज्यादा पानी पिएंगे तो आप इन समस्याओं से खुद को बचा पाएंगे.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

यह भी पढ़ें: पेट में क्यों मर जाता है बच्चा, मिलते हैं ये संकेत, जानिए Stillbirth के बारे में सब कुछ

health c section lifestyle pragnancy after delivery how much water drink how to drink water after delivery water intake after c section Water Intake After Delivery normal delivery
Advertisment
Advertisment