Advertisment

8-9 घंटे बैठकर करते हैं ऑफिस में काम, Workplace Fitness का ऐसे रखें ख्याल

लगातार 8 - 9 घंटे लगातार बैठना आपकी सेहत के लिए बेहद हानिकारक है. इसलिए आज हम आपके लिए आपके वर्कप्लेस के दौरान फिट रहने (workplace Fitness) के कुछ फिटनेस टिप्स लेकर आएं हैं.

author-image
Neha Singh
New Update
Workplace Fitness

Workplace Fitness

Workplace Fitness: आजकल कॉर्पोरेट ऑफिस हो या कोई स्टार्टअप इन सभी कंपनियों में ज्यादातर लोग करीब 8-9 घंटे की ड्यूटी करते हैं. इस दौरान लोगों को लंबे समय तक बैठना पड़ता है. लेकिन क्या आपको पता है इससे आप अपने ऑफिस के मैनेजर को तो खुश कर रहे हैं लेकिन दूसरी तरफ आप अपनी सेहत को कितना नुकसान पहुंचा रहे हैं.लगातार  8 - 9 घंटे लगातार बैठना आपकी सेहत के लिए बेहद हानिकारक है. इसलिए आज हम आपके लिए आपके वर्कप्लेस के दौरान फिट रहने (workplace Fitness) के कुछ फिटनेस टिप्स लेकर आएं हैं. आप अगर उन्हें फॉलो करते हैं तो आप खुद का कई बीमारियों से बचाव कर सकते हैं.आइए जानते हैं इसके बारे में 

Advertisment

हेल्दी ब्रेकफास्ट से करें शुरुआत 

अपने दिन की शुरुआत हेल्दी ब्रेकफास्ट से करें. जब भी आप अपने ऑफिस के लिए निकलें तो हमेशा ब्रेकफास्ट में हेल्दी नाश्ता करें. साथ में नाश्ते के बाद एक फल जरूर खाएं. फल में कई सारे विटामिन्स, मिनरल्स का अच्छा स्रोत होता है जो आपको एनर्जी प्रदान करता है. फल खाने से आप थकान महसूस नहीं करेंगे.

हेल्दी स्नैक्स ले जाना न भूलें 

Advertisment

अपने ऑफिस के लिए टिफिन में हेल्दी स्नेक्स ले जाना न भूलें. इसके लिए बॉक्स तैयार करें. तो उसमें हेल्दी स्नेक्स फूड जरूर रखें. जैसे कि फ्राइड मूंगफली, पोहा, उपमा आदि. इन सभी चीजों में फैट की मात्रा बहुत कम होती है. खाने में ये स्नैक्स हल्का होता है. इससे आप अपनी शाम के समय की हल्की - फुल्की भूख मिटा सकते हैं.

लगातार ऑफिस की सीट पर न बैठे रहें 

ऑफिस में काम करते समय आप लगातार 9 घंटे तक न बैठे रहें. बीच - बीच में आप थोड़ा वॉक करने के लिए जरूर जाएं. बाहर की फ्रेश हवा का आनंद उठाएं. अपने आस पास के लोगों के साथ थोड़ी गपशप करें. इससे आपका मूड भी फ्रेश रहेगा और आपकी फिटनेस को कोई भी नुकसान नहीं पहुंचेगा.  

Advertisment

अपनी कुर्सी पर बैठकर स्ट्रेच करें

अगर आप वॉक करने नहीं जा पा रहे हैं तो अपने डेस्क पर काम करते समय स्ट्रेचिंग करना न भूलें. कुछ सरल व्यायाम बैठने वाले जिन्हें आप कुर्सी पर बैठकर कर सकते हैं. इसके अलावा आप कुर्सी पर बैठकर कपालभाति जैसे योगासन भी कर सकते हैं.

आंखों को भी थोड़ा ब्रेक दें

Advertisment

ऑफिस में काम करते समय अपने कम्प्यूटर की स्क्रीन से अपनी आंखों को थोड़ा ब्रेक जरूर दें. कम्प्यूटर के सामने लगातार काम करने से आपको आंखों में भारीपन महसूस होगा साथ आंखों में थकान भी होगी. इसलिए काम के दौरान आंखों को रिलेक्स जरूर दें. 

भरपूर नींद भी है जरूरी 

ऑफिस के दिन भर के काम और थकान की वजह से आपके शरीर को कुछ देर रिलेक्स की जरुरत होती है. इसलिए रोजाना आप रात के समय नींद पूरी तरह से लें. अच्छी नींद लेने से आपकी बॉडी को हल्का महसूस होगा और आपका दिमाग और आँखों पर भारीपन से छुटकारा मिलेगा. इसके साथ आप अपने काम को ख़ुशी और मन से करने में सक्षम होंगे.

Advertisment

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.

यह भी पढ़ें: लड़कों का खड़े होकर यूरिन करना खतरनाक! ये है सही पोजीशन

health office sitting job Workplace Fitness lifestyle
Advertisment
Advertisment