Advertisment

Weight loss tips for women: वेट लॉस करने वाले भूलकर भी न करें ये गलती, हो जाएगी बड़ी प्रॉब्लम

महिलाओं के लिए प्रोटीन खाने का सबसे अच्छा समय सुबह का माना गया है. उनका कहना है कि महिलाएं अपने ब्रेकफास्ट के दौरान प्रोटीन का सेवन कर सकते हैं.

Advertisment
author-image
Pooja Kumari
New Update
Weight loss tips for women
Advertisment

Weight loss tips for women: आजकल की लाइफस्टाइल और अनहेल्दी डाइट के कारण लोगों में बढ़ते वजन की समस्या दिन-प्रतिदिन बढ़ रहा है. ऐसे में ज्यादातर लोग अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं और वह इसके लिए तरह-तरह के उपाय करते हैं. लेकिन आपने देखा होगा कि जिन लोगों को अपना वजन घटाना होता है, वे लोग भारी मात्रा में प्रोटीन का सेवन करते हैं. क्योंकि प्रोटीन के सेवन से मसल्स बिल्डिंग और शरीर में जमा फैट कम होने में मदद मिलता है. साथ ही प्रोटीन भूख कंट्रोल और मेटाबॉलिज्म को बैलेंस रखने में मदद करता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि महिलाओं को प्रोटीन का सेवन कब और किस समय करना चाहिए? आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं. 

Advertisment

लोग प्रोटीन का सेवन क्यों करते हैं?

बता दें कि प्रोटीन का काम शरीर में कैलोरी बर्न करने का काम होता है. जानकारी के अनुसार प्रोटीन का ज्यादा सेवन करने से मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा मिलता है. ये आपको 24 घंटे ज्यादा कैलोरी जलाने में मदद करता है, जिसकी वजह से जब आप सोते हैं, उस समय भी आपका कैलोरी बर्न होता है और वेट लॉस में आपको मदद मिलती है. लेकिन महिलाओं को प्रोटीन का सेवन करते समय कुछ बातों का खास ध्यान देना चाहिए. ताकि इससे होने वाले साइड इफेक्ट से बचा जा सके.

महिलाओं को प्रोटीन का सेवन किस समय करना चाहिए?

Advertisment

एक्सपर्ट्स के मुताबिक महिलाओं के लिए प्रोटीन खाने का सबसे अच्छा समय सुबह का माना गया है. उनका कहना है कि महिलाएं अपने ब्रेकफास्ट के दौरान प्रोटीन का सेवन कर सकते हैं. क्योंकि प्रोटीन से भारी मात्रा में आपके शरीर को एनर्जी मिलती है. साथ ही ये आपके भूख को कंट्रोल करने में मदद करता है. इसलिए महिलाओं को सुबह के समय में ही प्रोटीन का सेवन करना चाहिए. इससे उन्हें अपना वजन घटाने में मदद मिलेगा. इसलिए कहा जाता है कि ब्रेकफास्ट का हमारे शरीर में बहुत बड़ा योगदान होता है. क्योंकि हम  जिन चीजों का सेवन सुबह के नाश्ते में करते हैं उसका असर पूरा दिन रहता है.  


प्रोटीन के लिए इन फूड्स का करें सेवन

रात को सोने से पहले एक कटोरी ओट्स को भिगोकर रख दें. सुबह उठकर इसमें ठंडा दूध मिलाएं और इसका सेवन करें. आप प्रोटीन के लिए कॉटेज चीज टोस्ट, मूंग के दाल का पानी, गुड़, चना, एग, एग सैंडविच का सेवन कर सकते हैं. आप चाहें तो रात को भिगोए हुए ड्राई फ्रूट्स को सुबह दूध के साथ सेवन कर सकते हैं. क्योंकि इन चीजों के सेवन से वजन तेजी से घटाने में मदद मिलता है. 

Advertisment

ये भी पढ़ें: Parenting Tips: बच्चों को भरपूर टाइम दे पाएंगे वर्किंग पेरेंट्स, बस फॉलों करने पड़ेंगे ये 5 टिप्स

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

weight loss tips weight loss tips at home weight loss tips for women
Advertisment
Advertisment