Advertisment

OMG! यहां शादी के बाद हफ्ते भर बिना कपडों के रहती है दुल्हन, दूल्हे के नियम जानकर हो जाएंगे हैरान

Weird Tradition: भारत में हर जगह बड़ी धूम-धाम से शादी की जाती है. वहीं भारत में शादियों का जो सबसे अहम हिस्सा होता है वो वहां पर निभाई जाने वाली रस्म होती है. वहीं हर जगह अलग-अलग रस्म निभाई जाती है.

Advertisment
author-image
Nidhi Sharma
New Update
Weird Tradition (Social Media)

Weird Tradition (Social Media)

Advertisment

Weird Tradition: भारत में हर धर्म के लोग रहते है, वहीं हर धर्म में लोगों के अपने रीति-रिवाज होते हैं. वहीं देश के अलग-अलग हिस्सों में शादियों को लेकर अलग-अलग रस्म निभाई जाती है. वहीं कुछ जगह की रस्म तो सही होती है, तो वहीं कुछ जगह अजीबोगरीब रस्म होती है. जो कि सुनने में काफी ज्यादा अजीब होती है. इनमें कुछ रस्‍में शादी से पहले तो कुछ शादी के समय निभाई जाती हैं, तो वहीं कुछ रस्में शादी के बाद निभाई जाती है. कहीं, शादी के बाद दुल्‍हन कोई कपड़ा नहीं पहनती है तो कहीं पूरा परिवार मिलकर दूल्‍हे के कपड़े फाड़ देता है. तो, कहीं दूल्‍हे का स्‍वागत फूलों या मालाओं से नहीं, बल्कि टमाटर मारकर किया जाता है. ऐसी ही एक अजीबोगरीब रस्म भारत के इस शहर में मनाई जाती है. जिसमें दुल्हन शादी के बाद कपड़े नहीं पहनती है. आइए आपको बताते है कि यह कौन सा शहर है. जहां अजीबोगरीब रस्म मनाई जाती है. 

Advertisment

क्या है दुल्हन के लिए नियम 

भारत के इस राज्य में शादी के बाद कुछ अलग ही परंपराएं है. जो कि सुनने में काफी ज्यादा अजीब है. जिसे सुनकर आप चौंक जाएंगे. इस गांव में महिलाएं शादी के पहले हफ्ते में कोई भी कपड़े नहीं पहनती है. वहीं इस दौरान पति-पत्नी एक दूसरे से हंसी मजाक भी नहीं कर सकते हैं. इसके साथ ही पति-पत्नी को एक दूसरे से दूर भी रखा जाता है. वहीं इस गांव में दूल्हन के लिए अलावा दूल्हे के लिए भी काफी नियम है. 

दूल्हे के लिए क्या है नियम 

Advertisment

इस रस्म में दुल्हन ऊन से बने पट्टे ही पहन सकती है. यहां महिलाएं और पुरुष दोनों के लिए ही कुछ अलग नियम है. वहीं इस टाइम पुरुष शराब भी नहीं पीते है. शादी के पहले हफ्ते में यहां पुरुष शराब को हाथ तक नहीं लगा सकते हैं. यहां ऐसा मानना है कि अगर दूल्हा दुल्हन इन प्रथाओं का पालन करते हैं, तो उन्हें सौभाग्य की प्राप्ति होती है. 

इस गांव में होता है ये रिवाज 

यह रिवाज भारत के हिमाचल प्रदेश की मणिकर्ण घाटी के पिणी गांव में ये परंपरा आज भी निभाई जाती है. 

Advertisment

ये भी पढ़ें - Side Effects Of Lipstick: अगर आप भी रोजाना लगाती हैं लिपस्टिक, तो आज ही जानें इसके नुकसान

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

bride and groom News bride and groom Latest News bride bride and groom wedding marriage rules
Advertisment
Advertisment