Advertisment

क्या आप भी पहनते हैं गीले सॉक्स? यहां जानें इसके नुकसान

गीले सॉक्स के लगातार पहनने से शरीर को विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. गीले सॉक्स को लंबे समय तक पहनने से पैरों में नमी बनी रहती है, जिससे फंगल इंफेक्शन, जैसे कि एथलीट्स फुट, हो सकता है. ये स्थिति आपके पैरों की स्किन को खुजली, जलन और सूजन का शिकार बना सकती है.

author-image
Pooja Kumari
New Update
Wet Socks skin problem

Wet Socks: आजकल बरसात का मौसम चल रहा है ऐसे में आपका बारिश में भीग जाना आम बात है. कई बार आपके जूते और सॉक्स पूरी तरह गीले हो जाते हैं और आप इसे इग्नोर कर देते है. क्योंकि आपको लगता है कि कुछ देर में तो ये सूख ही जाएगी. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इससे आपके स्वास्थ्य पर गंभीर असर पड़ सकता है? गीले सॉक्स के लगातार पहनने से शरीर को विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. आइए जानते हैं इसके संभावित नुकसान और इससे कैसे बचा जा सकता है.  

Advertisment

गीले सॉक्स पहनने से होते हैं फंगल इंफेक्शन

गीले सॉक्स को लंबे समय तक पहनने से पैरों में नमी बनी रहती है, जिससे फंगल इंफेक्शन, जैसे कि एथलीट्स फुट, हो सकता है. ये स्थिति आपके पैरों की स्किन को खुजली, जलन और सूजन का शिकार बना सकती है. इसलिए जब भी आपके सॉक्स गीले हो जाएं तो इसे तुरंत उतार दें. ताकि इन चीजों से बचा जा सके. जानकारी के मुताबिक गीले सॉक्स पहनने से पैरों में छाले और बिवाइंस (blisters) हो सकते हैं. ये समस्या खासकर तब बढ़ जाती है, जब आप लंबे समय तक चलने या दौड़ने के दौरान गीले सॉक्स पहनते हैं. बता दें कि छाले और बिवाइंस का इलाज कठिन और समय-साध्य हो सकता है.

खराश और स्किन प्रॉब्लम का कारण 

Advertisment

अक्सर आपको लगता है कि गीले सॉक्स पहनने से आपके पैरों को ठंडक महसूस हो रही है, जो कि शरीर के तापमान को असंतुलित कर सकती है. और कई बार ये ठंडक शीतलता (chilblains) और ठंड लगने का कारण बन सकती है, खासकर सर्दियों में. सर्दियों में इन चीजों का खास ध्यान रखना पड़ता है. ताकि आपको किसी तरह की स्किन एलर्जी न हो. कई बार गीले लंबे समय तक गीले सॉक्स पहनना खराश और स्किन प्रॉब्लम का कारण बन सकती है. बता दें कि इससे स्किन में  खराश और जलन हो सकती है. क्योंकि नमी के कारण हमारी त्वचा मुलायम हो जाती है, जिससे वह आसानी से कट सकती है और इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है.

ऐसे करें उपाय 

बारिश या किसी भी नमी वाली स्थिति में सही फुटवियर पहनना बेहद जरूरी है. ऐसे समय में वाटरप्रूफ या वॉशेबल सॉक्स का इस्तेमाल करें जो जल्दी सूख जाएं. पैरों को नियमित रूप से साफ और सूखा रखें. गीले सॉक्स को तुरंत बदलें और अपने पैरों को अच्छे से ड्राई करें. पैरों की नियमित देखभाल करें और त्वचा को मॉइश्चराइज करें. अगर आपको फंगल इंफेक्शन या अन्य त्वचा संबंधी समस्याएं महसूस होती हैं, तो डॉक्टर से संपर्क करें.

Advertisment

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये भी पढ़ें: अगर आप भी खाते हैं ये टेस्टी फूड्स, तो आज ही हो जाएं सावधान, वजह जानकर उड़ जाएंगे होश

wet Socks skin problem
Advertisment
Advertisment