Advertisment

मछली की उल्टी की कीमत में खरीद लेंगे आलिशान बंगला, मिल गई तो लग जाएगी लॉटरी

अंबरगिस यानी व्हेल की उल्टी को समुद्र का सोना भी कहते हैं. ये एक मोम जैसा पदार्थ है, इंटरनेशनल मार्केट में इसकी काफी वैल्यू है. परफ्यूम बिजनेस में इसे काफी जरूरी माना जाता है. इसलिए इसकी कीमत ज्यादा होती है.

Advertisment
author-image
Pooja Kumari
New Update
whale
Advertisment

Whale Vomit: अब तक आपने बहुत सी महंगी चीजों के बारे में सुना होगा. कई बार कुछ चीजों की कीमतें आपकी होश उड़ा देती हैं. अगर कोई वस्तु है तो उसका महंगा होना समझ में आता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कोई उल्टी करोड़ों में बिक सकती है. जी हां आपने बिल्कुल सही सुना, हाल ही में महाराष्ट्र क्राइम ब्रांच यूनिट ने 5.6 किलोग्राम अंबरगिस (Whale Vomit) को अपने कब्जे में लिया है. बता दें कि इसकी तस्करी के आरोप में तीन लोगों को गिरफ्तार भी किया गया है. आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि आखिर अंबरगिस यानी व्हेल की उल्टी में ऐसा क्या है, जिसकी वजह से लोग इसे करोड़ों में भी खरीदने को तैयार हैं. 

Advertisment

क्या है व्हेल के उल्टी की खासियत

बता दें कि अंबरगिस यानी व्हेल की उल्टी को समुद्र का सोना भी कहते हैं. ये एक मोम जैसा पदार्थ है, इंटरनेशनल मार्केट में इसकी काफी वैल्यू है. जानकारी के मुताबिक शुक्राणु व्हेल के पाचन तंत्र में कुछ खाने योग्य न होने वाली चीजों के जमा होने से इसका निर्माण होता है और समय के साथ ये पदार्थ व्हेल के शरीर से बाहर निकलकर समुद्र में तैरने लगता है. कहते हैं कि जब शुक्राणु व्हेल समुद्र में रहती हैं तो वे कई तरह के जीव-जंतुओं को निगल जाती है. लेकिन कुछ ऐसे जीव होते हैं जिन्हें व्हेल आसानी से पचा नहीं पाती. इन अपच पदार्थों के कारण व्हेल की बॉडी में एक मोम जैसा पदार्थ बनना शुरू होता है, इसकी खासियत ये है कि धीरे-धीरे ये समुद्र में निकलकर तैरने लगती है और हवा के संपर्क में आने पर ये स्ट्ऱांग और सुगंधित पदार्थ बन जाती है, जिसे अंबरगिस कहा जाता है. ये किसी खुशबूदार चीज की खुशबू को लंबे समय तर बरकरार रखने में मदद करती है. 

परफ्यूम के लिए इस्तेमाल किया जाता है अंबरगिस

Advertisment

जानकारी के अनुसार आमतौर पर अंबरगिस का रंग सफेद, पीला और भूरा होता है. इसका स्वाद थोड़ा नमकीन और मिट्टी जैसा होता है. परफ्यूम बिजनेस में इसे काफी जरूरी माना जाता है. इसलिए इसकी कीमत ज्यादा होती है. बताया जाता है कि इसकी सहायता से खास तरह का अल्कोहल निकाला जाता है, जिसे अंबरिन कहते हैं और अंबरिन की खासियत ये है कि ये किसी भी खुशबू को लंबे समय तक बरकरार रखने में कारगर होता है. इसलिए इसे महंगे से महंगे परफ्यूम में इस्तेमाल किया जाता है. 

ये भी पढ़ें: रसोई में रखी इस चीज में है कमाल का जादू, बुढ़ापे में भी फूटेगी जवानी

 

whale vomit Whale Vomit Ambergris price whale vomit price whale vomit uses
Advertisment
Advertisment