Advertisment

Dog Fear: अगर आपको भी कुत्तों से लगता है डर, तो हो सकती है ये खतरनाक बीमारी

Dog Fear: काफी लोग ऐसे होते है, जो कि डॉग लवर होते है, तो वहीं कुछ लोग ऐसे होते है, जो कि कुत्तों से काफी ज्यादा डरते है. लेकिन क्या आप जानते है कि ये एक बीमारी का इशारा है.

author-image
Nidhi Sharma
New Update
Cuffing Season (5)

Dog Fear

Dog Fear: पिछले कुछ टाइम से कुत्तों के काटने के केस काफी ज्यादा आ रहे थे. लेकिन क्या आप जानते है कि एक्सपर्ट के मुताबिक अगर आप कुत्तों से काफी ज्यादा डरते है, तो ये एक बीमारी के संकेत है. काफी लोग ऐसे है, जो कि दूर से ही कुत्तों को देखते ही अपना रास्ता बदल देते है. अगर आप भी उन में से एक है, तो  आप एक मानसिक बीमारी का शिकार हो गए हैं. जिसे साइनोफोबिया कहते है. जब किसी व्यक्ति को यह बीमारी होती है तो वह अपने आसपास कुत्तों को बर्दाश्त नहीं कर पाते हैं. ऐसी बीमारी के लक्षणों के बारे में पता होना जरूरी है. आइए आपको बताते है इसके बारे में. 

Advertisment

क्या है साइनोफोबिया 

साइनो का मतलब कुत्ता होता है और फोबिया का मतलब डर होता है. यह एक ग्रीक शब्द साइनोस से बना है. वहीं आमतौर पर ये समस्या बच्चों में देखी जाती है, जिसे डॉक्टर की भाषा में डॉग फोबिया भी कहा जाता है. वहीं यह बीमारी आजकल छोटे से लेकर बड़े हर किसी में दिख रही है. 

क्या है लक्षण 

जब किसी व्यक्ति को डॉग फोबिया या साइनोफोबिया होता है तो वह कुत्ते को देखकर घबराने लगता है और उसे देखते ही वो हद से ज्यादा डर जाता है. 

वहीं काफी लोग तेज चीखना, चिल्लाना शुरू कर देता है और खुद पर नियंत्रण खो बैठता है. 

वहीं जिन लोगों को यह बीमारी गंभीर हो जाती है तो वो लोग को कुत्ते को देखकर रोना भी आता है और वह कांपने लगता है. 

यदि कोई व्यक्ति कुत्ते को देखकर सांस लेने में दिक्कत महसूस करें या उसे तेज पसीना आने लगे तो समझ जाएं कि उसे साइनोफोबिया हो गया है.

कुछ लोग कुत्ते को देखकर अपने दिल की धड़कनें बढ़ा लेते हैं. या फिर कुछ लोगों को काफी बैचेनी होती है. अगर आपको भी ये सब लक्षण है, तो आप आज ही डॉक्टर के पास जाएं और उन्हें दिखाएं. 

ये भी पढ़ें - क्या आप भी ज्यादा देर तक रोककर रखते हैं यूरिन, तो आज ही बदल दें ये आदत वरना हो जाएगा बड़ा नुकसान

Advertisment

ये भी पढ़ें - ये कैसा प्यार सर्दियों में मोहब्बत बेइंतहा, लेकिन गर्मियों में जुदाई.. क्यों मौसम के साथ बदलते हैं पार्टनर के रंग?

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

attacking dogs Angry dog Dog cynophobia Dog Fear
Advertisment
Advertisment