Advertisment

सारी झंझट ही खत्म! ताकत की सुनामी के लिए पीएं गुनगुना दूध

दूध कैल्शियम व प्रोटीन से भरपूर होता है. इसमें उपस्थित कैल्शियम हमारे दांतों व हड्डियों को स्वस्थ रखता है. क्या आप जानते हैं कि यही दूध जब गुनगुना करके पिया जाता है तो इसके फायदे कई गुना बढ़ जाते हैं?

author-image
Neha Singh
New Update
_गुनगुना दूध (1)

Benefits of Drinking lukewarm milk

Benefits of Drinking lukewarm milk: दूध सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक होता है. इसमें मौजूद पोषक तत्व शरीर की वृद्धि के लिए जरूरी होते हैं. क्या आप जानते हैं कि यही दूध जब गुनगुना करके पिया जाता है तो इसके फायदे कई गुना बढ़ जाते हैं? दूध कैल्शियम व प्रोटीन से भरपूर होता है. इसमें उपस्थित कैल्शियम हमारे दांतों व हड्डियों को स्वस्थ रखता है. इसकी कमी से हमें कई बीमारियां जैसे आर्थराइटिस ऑस्टियोपोरोसिस और जोड़ों में दर्द जैसी समस्याएं हो जाती हैं. कैल्शियम के साथ साथ इसमें प्रोटीन भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो हमारी मांसपेशियों की वृद्धि के लिए सहायक है. आइए जानते हैं इसके बारे में. 

Advertisment

बारिश में मिलती शरीर को गर्माहट

बारिश के मौसम में गुनगुना दूध (Hot Milk) हमें सर्दी व जुखाम से बचाता है. इससे हमें ऊर्जा मिलती है और ठंड से भी राहत मिलती है. गुनगुने दूध में हल्दी डालकर पीने से सर्दी जुकाम से राहत मिलती है और साथ ही गुनगुना दूध अच्छी नींद के लिए भी जरूरी है.

गले की खराश करे दूर 

गुनगुने दूध पीने से गले की खराश दूर होती है. इसमें संक्रमण से बचाने की क्षमता होती है जो गले में हुए संक्रमण में बहुत लाभदायक होता है. इसके सेवन से गले में खिचखिच से राहत मिलती है.

टॉक्सिक पदार्थों से मुक्ति

बारिश के दिनों शरीर से पसीना निकलने की क्रिया धीमी हो जाती है. जिससे शरीर से टॉक्सिक पदार्थों का निकलना मुश्किल हो जाता है. गुनगुना दूध हमारे शरीर में गर्मी उत्पन्न करता है जिससे विषैले पदार्थों को बाहर निकलने में मदद मिलती है.

तनाव से दिलाए मुक्ति

गुनगुना दूध पीने से तनाव दूर होता है. ये शरीर में रक्त संचरण की क्रिया को बेहतर बनाता है जिससे हम तनावमुक्त होते हैं. दूध में उपस्थित  tryptophan नामक अमीनो अम्ल melatonin और seratonin पर क्रिया करके हमारे मस्तिष्क को राहत देता है और हमें अच्छी नींद आती है.

पाचन क्रिया में सहायक 

Advertisment

गुनगुने दूध में ठंडे दूध की अपेक्षा अधिक सक्रिय एंजाइम होते हैं जो पाचन में मदद करते हैं. Hot Milk हमारी पाचन शक्ति को भी बढ़ाता है.

आंखों के लिए फायदेमंद 

दूध आंखों के लिए भी फायदेमंद होता है. विटामिन ए से भरपूर होता है जो हमारी आंखों की रोशनी के लिए अच्छा होता है. नियमित रूप से दूध के सेवन से हमारी आंखें स्वस्थ रहती हैं. गुनगुना दूध हमारी आंखो की रोशनी को  उम्र के साथ कम नहीं होने देता

थायराइड को करें नियंत्रित 

दूध में उपस्थित आयोडीन हमारे शरीर के थायराइड फंक्शन को नियंत्रित करता है. साथ ही इसमें उपस्थित पोटैशियम हृदय को सुरक्षित करके ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है. ब्लड प्रेशर हाई या लो होने पर डॉक्टर गुनगुना दूध पीने की सलाह देते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

यह भी पढ़ें: एंग्जायटी और डिप्रेशन से पाना है छुटकारा तो करें ये काम, मिनटों में मिलेगी राहत

 

 

health lukewarm milk Why is calcium important for our teeth and bones What are the health benefits of drinking lukewarm milk lifestyle
Advertisment
Advertisment