Advertisment

Swelling in uterus: कम उम्र में लड़कियों की बच्चेदानी में आ रही सूजन, 40 फीसदी महिलाओं को गर्भधारण में दिक्कत

बच्चेदानी में सूजन को नजरअंदाज करना बीमारी को एक बड़ा रूप दे सकता है. ऐसे में जरूरी है आप इनके तमाम कारणों के बारे में जानें और सही समय पर अपने डॉक्टर को दिखाएं.

author-image
Neha Singh
New Update
Swelling in uterus

Swelling in uterus: यूट्रस (uterus) यानि बच्चेदानी महिलाओं की बॉडी में पाया जाने वाला एक जरूरी अंग है जिसकी मदद से किसी भी महिला को मां बनने का सुख हासिल होता है. महिलाओं के गर्भाशय में अगर थोड़ी भी दिक्कत आ जाए तो महिला के मां बनने में दिक्कत हो सकती है. एंडोमेट्रैटिस (Endometritis) अथवा बच्चेदानी में सूजन, गर्भाशय की एक ऐसी स्थिति है जिसमें गर्भाशय के भीतरी अस्तर में किसी संक्रमण के कारण सूजन आ जाती है. स्वास्थ्य संगठन (WHO) के मुताबिक, दुनिया भर में लगभग 19 करोड़ महिलाएं इसकी शिकार हैं.

Advertisment

25 लाख महिलाओं को ये बीमारी

द एंडोमेट्रियोसिस सोसाइटी ऑफ इंडिया के अनुसार, भारत में तकरीबन 25 लाख महिलाओं को ये बीमारी है. एंडोमेट्रैटिस की समस्या महिलाओं में उनके प्रसव के वर्षों में पाई जाती है. कुछ मामलों में 11 वर्ष की लड़कियों में भी बच्चेदानी में सूजन की समस्या आ जाती है. लगभग 40 फीसदी महिलाओं को एंडोमेट्रियोसिस की वजह से गर्भधारण करने में दिक्‍कत आती है.

बच्चेदानी की सूजन के कारण

Advertisment

बच्चेदानी की सूजन आने से उसका साइज बढ़ने लगता है. इस बीमारी के कई कारण है जैसे इंफेक्शन, हॉर्मोनल बदलाव, बच्चेदानी में गांठ होने के कारण और कई बार कैंसर जैसी बीमारी की वजह से भी बच्चेदानी में सूजन आ सकती है.

ये होती है परेशानी 

- बच्चेदानी में सूजन होने पर पेट के निचले हिस्से में पेट दर्द परेशान कर सकता है.

- पेट में भारीपन हो सकता है और बुखार भी आ सकता है.

- बार-बार पेशाब आना और कमर का दर्द होना.

- पीरियड के दौरान अधिक ब्लीडिंग होना.

- समय से पहले पीरियड का शुरु होना.

- बच्चेदानी की सूजन की वजह से कंसीव करने में दिक्कत होना.

- वजाइना से बदबूदार पानी आना जैसे लक्षण शामिल हो सकते हैं.

Advertisment

बच्चेदानी में सूजन क्यों होता है

फाइब्रॉएड 

गर्भाशय फाइब्रॉएड (Uterine fibroids) गर्भाशय की मांसपेशियों की दीवार के सामान्य गैर-कैंसरयुक्त ट्यूमर हैं, जो 50 वर्ष की आयु तक 10 में से 8 महिलाओं को प्रभावित करते हैं. ये अक्सर 30 से अधिक उम्र की महिलाओं को प्रभावित करते हैं. अगर आपका वजन अधिक है या आप मोटापे से ग्रस्त हैं, तो आपको फाइब्रॉएड का खतरा अधिक है. इसकी वजह से बच्चेदानी में सूजन हो सकती है. ऐसे में आपको तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए.

एडेनोमायोसिस 

एडेनोमायोसिस (Adenomyosis) एक ऐसी स्थिति है जिसमें टिशूज सामान्य रूप से गर्भाशय (एंडोमेट्रियम) की लाइनिंग पर बढ़ने लगते हैं. गर्भाशय की मांसपेशियां मोटी हो जाती है. इससे गर्भाशय का व्यापक रूप से मोटा होना शुरू हो जाता है. जब यह केवल एक छोटे से क्षेत्र को प्रभावित करता है, तो इसे एडेनोमायोमा कहा जाता है. यह उन लोगों में अधिक आम है जिनकी गर्भाशय की सर्जरी हुई हो, जिसमें सिजेरियन सेक्शन भी शामिल है. जन्म नियंत्रण की गोलियां या आईयूडी लगवाना इसका कारण बन सकता है. ऐसे में सही समय पर इलाज न करवाने पर  महिलाओं को हिस्टेरेक्टॉमी की जरूरत पड़ सकती है.

Advertisment

प्रजनन अंगों से जुड़ा कैंसर

गर्भाशय (uterus), एंडोमेट्रियम (endometrium) और गर्भाशय ग्रीवा (cervix) के कैंसर सभी ट्यूमर पैदा कर सकते हैं. ट्यूमर के आकार के आधार पर, आपका गर्भाशय सूज सकता है. ऐसे में पीरियड्स से जुड़ी दिक्कतें हो सकती हैं.  पेशाब करते समय दर्द होना और ये प्लविक हिस्से में रहना इसका संकेत हो सकता है. इसलिए इन कारणों को नजरअंदाज न करें और डॉक्टर को दिखाएं.

बच्चेदानी की सूजन दूर करने के लिए घरेलू उपाय

- सोंठ और नीम के पत्ते को उबालकर उसकी चाय बना लें और उसका सेवन करें.

- दूध में हल्दी मिलाकर पीने से बच्चेदानी की सूजन से निजात मिलती है.

- अंरडी के पत्तों को पानी में उबालकर छान लें और उसका सेवन करें सूजन की समस्या दूर होगी.

- बच्चेदानी की सूजन को दूर करने के लिए भी बादाम का सेवन दूध के साथ करें सूजन से छुटकारा मिलता है.

Advertisment

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

यह भी पढ़ें : Blood pressure chart : किस उम्र में कितना होना चाहिए ब्लड प्रेशर? यहां देखिए चार्ट

बच्चेदानी में सूजन swelling in uterus
Advertisment
Advertisment