Advertisment

Sleep Routine: क्या है 10-3-2-1 फॉर्मूला, क्या असर होता है इसका नींद पर

इन दिनों लोग अपनी खराब लाइफस्टाइल की वजह से नींद पूरी नहीं कर पाते है. लोग नींद की कमी के कारण काफी दिक्कतों का सामना करते है. इसके लिए आप 10-3-2-1 फॉर्मूला अपना सकते है.

author-image
Nidhi Sharma
New Update
nailpolish (5)

Sleep Routine

Sleep Routine: बहुत से लोग ऐसे है, दो नाइट शिफ्ट की वजह से ठीक से सो नहीं पाते है. जिसकी कारण लोगों की स्लीप क्वालिटी खराब हो जाती है. वहीं काफी लोगों को नींद में सोते टाइम नींद नहीं आती है. उन्हें नींद आने के लिए रात भर जागना पड़ता है. वहीं कई बार लोगों की रात में सोते टाइम नींद टूट जाती है.  इसका सीधा असर आपको रोजमर्रा के काम में देखने को मिलेगा और इससे आपकी सेहत पर भी बुरा प्रभाव पड़ सकता है. वहीं जिन लोगों की नींद सही से पूरी नहीं हो पाती. जिसकी वजह से वो दिनभर चिड़चिड़ापन महसूस होता है और उनका ध्यान भी काम में नहीं लग पाता है. साथ ही नींद सही से पूरी न हो पाने के कारण आंखों के नीचे काले घेरे, सूजन और सिर भारी जैसे परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. मूड को अच्छा रखने के लिए, साथ ही पूरा दिन एनर्जेटिक महसूस करने के लिए आपको रात में सही नींद लेना बहुत जरूरी है. इसके लिए आप 10-3-2-1 फॉर्मूला अपना सकते है. 

Advertisment

सोने से 10 घंटे पहले कैफीन ना लें 

कुछ लोगों को चाय या फिर कॉफी पीना बहुत पसंद होता है. वो दिन में 3 से 4 बार तो इसको पीते ही है. वहीं कुछ लोग रात में चाय या कॉफी पीना पसंद करते हैं. लेकिन इसका असर उनकी स्लीप क्वालिटी पर दिखाई दे सकता है. एक्सपर्ट का कहना है कि हमें सोने से 10 घंटे पहले कैफीन नहीं लेनी चाहिए. क्योंकि ये आपके ब्रेन में स्लीप प्रमोटिंग रिसेप्टर को ब्लॉक कर देता है. जो देर से नींद आने या फिर नींद आने में रुकावट पैदा कर सकता है.

सोने से 3 घंटे पहले कुछ न खाएं

Advertisment

आजकल लोगों का शेड्यूल बहुत बिजी हो गया है. जिसके कारण उन्हें खाना खाने का भी समय नहीं मिलता है. लोग रात में देर से खाना खाते हैं. लेकिन इसका प्रभाव भी स्लीप पेटर्न पर पड़ता है. क्योंकि ऐसे करने से शरीर में कोर्टिसोल और स्ट्रेस हार्मोन रिलीज हो सकते हैं और साथ ही डाइजेशन पर प्रभाव पड़ सकता है. जिसके कारण नींद आने में दिक्कत हो सकती है.

सोने से 2 घंटे पूरे करें काम

बहुत से लोग रात भर जागकर काम करना पसंद करते हैं और काम खत्म होने के बाद बिस्तर पर लेट जाते हैं. लेकिन इससे भी आपकी नींद पर प्रभाव पड़ सकता है. ऐसा करने से एंजाइटी हो सकती है. इसलिए आपको अपना काम सोने से 2 घंटे पहले पूरा कर लेना चाहिए.

Advertisment

ये भी पढ़ें - Hidden Camera: सावधान! कहीं आप पर तो नहीं रख रहा कोई निगरानी, इस तरीके से पता करें चेंजिंग रूम में हिडन कैमरा

सोने से 1 घंटे पहले फोन का ना करें इस्तेमाल

इन दिनों लोग देर रात तक फोन का इस्तेमाल करते रहते हैं. लेकिन इसकी वजह से भी स्लीप पेटर्न पर प्रभाव पड़ता है. इसलिए आपको सोने से 1 घंटे पहले अपने मोबाइल बंद कर देना चाहिए.

Advertisment

 

 

 

benefits of sleep balance sleeping 10-3-2-1-0 rule for sleep sleep
Advertisment
Advertisment