कुट्टू का आटा हर साल क्यों बनता है लोगों की जान का दुश्मन, एक्सपर्ट ने किए चौंकाने वाले खुलासे

हाल ही में जन्माष्टमी पर मथुरा और आगरा में जन्माष्टमी के व्रत में कुट्टू के आटे का खाना खा कर करीब ढ़ाई सौ लोगों की तबीयत खराब हो गई. जिसकी वजह से उन्हें अस्पताल में करना पड़ा.

author-image
Nidhi Sharma
New Update
kuutu ka aata

कुट्टू का आटा

भारत में व्रत त्योहारों पर कुट्टू के आटे की पूड़ियां और पकौडें जरूर बनते है. जिसको खाने के बाद लोगों की तबीयत खराब हो जाती है. साथ ही उन्हें फूड पॉइजनिंग जैसी दिक्कत का सामना करना पड़ता है. जिस वजह से अस्पतालों में मरीजों का तांता लग जाता है. वहीं इस जन्माष्टमी पर  भी लोगों को कुट्टू के आटे की बनी चीज खाने से दिक्कत लोगों की तबीयत खराब हो गई है. वहीं आपने एक चीज नोटिस की होगी कि यह सब दिक्कत गेंहू, जौ, चने के आटे के साथ नहीं होता है. वहीं कुट्टू की चीज खाने से अभी भी 6 गंभीर मरीज एडमिट है. आइए आपको बताते है कि कुट्टू के साथ ही ऐसा क्यों होता है. 

Advertisment

ये है लक्षण

जो लोग कुट्टू के आटे की चीज खाते है उन्हें पेट दर्द, उल्टी और दस्त की दिक्कत होती है. इसके साथ ही कुछ लोगों को हल्के बुखार की भी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है. 

क्यों होती है तबीयत खराब 

एक्सपर्ट के मुताबिक आटा संक्रमित होता है. जिसे खाते ही लोगों की तबीयत खराब होने लगती है. वहीं एक्सपर्ट ने बताया कि जो कुट्टू का आटा होता है वो सिर्फ व्रत में ही इस्तेमाल होता है. इसे लोग रोजाना खाने में इस्तेमाल नहीं करते है. साथ ही इस आटे को हम लंब टाइम तक स्टोर भी कर सकते हैं. वहीं यह काफी टाइम तक स्टोर करने की वजह से एक्सपायर्ड हो जाता है. जिस वजह से इंसान बीमार हो जाता है. जिससे कि फंगल इन्फेक्शन हो जाता है. 

ये है वजह  

कुट्टू में मिलावट 

इस आटे में मिलावट भी आसानी से हो जाती है. जिसकी वजह लोग जल्दी बीमार हो जाते है. वहीं गांव में लोग इसकी एक्सपायरी डेट भी चेक नहीं करते है. जिसकी वजह से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है. साथ ही जब कुट्टू के आटे को पीसा जाता है तो उसके साथ काफी सारी जानलेवा चीजें पीसी जाती है. 

रंग 

कुट्टू के आटे का रंग हल्‍का ग्रे कलर का होता है, जिसमें आसानी से किसी भी चीज की मिलावट की जा सकती है जो पकड़ में भी नहीं आती. लोग इसमें कुछ भी मिला रहे होते हैं. जिससे लोगों की सेहत को नुकसान पहुंचता है. 

Advertisment

लंबे टाइम तक रखना 

एक्सपर्ट के अनुसार आप कुट्टू के आटे को 6 महीने तक स्टोर करके रख सकते हैं. लेकिन काफी लोग इसे ज्यादा टाइम तक रखते है. जिस वजह से यह खतरनाक साबित होता है. 

ज्यादा खाना खतरनाक 

वहीं अगर आप इसका ज्यादा सेवन करते है. तो यह आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है. इससे आपके पाचन तंत्र को नुकसान पहुंचता है. कुट्टू के आटे की मिलावट से फूड पॉयजनिंग जैसी दिक्कत होती है.  एक दिन में 100-150 ग्राम कुट्टू का आटा काफी है. अगर आप इसे ज्यादा खाते है तो आपको दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

food poisioning symptoms food poisioning Food Poisoning Problem Kuttu ka Atta food poisoning disease food poisoning causes in hindi food poisoning treatment food poisoning symptoms buckwheat flour Food Poisoning Issue
Advertisment
Advertisment