Advertisment

एंग्जाइटी और एंग्जाइटी डिसऑर्डर में क्या होता है अंतर, क्या है इसके लक्षण और बचाव जानें

इन दिनों ज्यादातर लोगों को एंग्जाइटी और एंग्जाइटी डिसऑर्डर की दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. वहीं अब आप सोच रहे होंगे कि ये दोनों चीजें तो सेम ही होगी, लेकिन नहीं..

author-image
Nidhi Sharma
New Update
एंग्जाइटी और एंग्जाइटी डिसऑर्डर(Social Media) 

एंग्जाइटी और एंग्जाइटी डिसऑर्डर(Social Media) 

काफी सालों से एंग्जाइटी शब्द काफी ज्यादा ट्रेंड में है. इन दिनों लोगों की लाइफस्टाइल ऐसी हो गई है कि उन्हें डिप्रेशन, एंग्जाइटी स्ट्रेस जैसी दिकक्तों का सामना करना पड़ रहा है. वहीं आजकल एक शब्द और एंग्जाइटी डिसऑर्डर भी काफी ट्रेंड में है. वहीं यह बीमारी ऐसी है कि यह धीरे धीरे बढ़ती है और लोगों को अस्पताल का चक्कर काटने होते है. इन दिनों लोगों के पास खुद का ध्यान रखने का बिल्कुल भी टाइम नहीं है. लोग सिर्फ अपने काम में बिजी हो गए है. लोग ऑफिस से घर और घर से ऑफिस का चक्कर काट रहे है. आइए आपको एंग्जाइटी और एंग्जाइटी डिसऑर्डर के बारे में बताते है. 

Advertisment

क्या होती है एंग्जाइटी 

लोग एंग्जाइटी और एंग्जाइटी डिसऑर्डर को एक साथ जोड़ देते है. लोग अक्सर इसे तनाव और डिप्रेशन के साथ जोड़ देते है. लेकिन दोनों में काफी ज्यादा अंतर होता है. अगर आप किसी इंटरव्यू, परीक्षा या महत्वपूर्ण कार्य से पहले तनाव महसूस कर रहे हैं तो यह नॉर्मल एंग्जाइटी के लक्षण हैं.

क्या होता है एंग्जाइटी डिसऑर्डर 

Advertisment

वहीं एंग्जाइटी डिसऑर्डर की बात करें तो वहीं, एंग्जाइटी डिसऑर्डर घबराहट या परेशानी की सामान्य भावनाओं से अलग होते है और इसमें व्यक्ति को ज्यादा डर या चिंता महसूस होती है. एंग्जाइटी डिसऑर्डर के दौरान इंसान को भय, चिंता और नींद न आना जैसे लक्षण होते हैं. किसी भी बात की चिंता अगर लगातार बनी रहे, तो वह आपके ऊपर हावी होने लगती है. 

क्या है इसके लक्षण 

बैचेनी 

Advertisment

घबराहट 

नींद की दिक्कत 

सांस की तकलीफ 

Advertisment

कमजोरी 

चक्कर आना 

ज्यादा पसीना आना 

Advertisment

हाथ-पैर ठंडे होना 

थकान और कमजोरी 

काम में मन नहीं लगना 

अचानक दिल की धड़कन बढ़ना 

क्या है इसके कारण 

तनाव 

जब लोग टेंशन, डिप्रेशन, या फिर स्ट्रेस की वजह से भी लोग एंग्जायटी का शिकार हो जाते है. 

अल्कोहल 

जो लोग काफी ज्यादा अल्कोहल या ड्रग्स का ज्यादा इस्तेमाल करते है. उन लोगों को भी एंग्जायटी का सामना करना पड़ता है. 

इस तरीके से करें बचाव 

एंग्जाइटी और एंग्जाइटी डिसऑर्डर से बचने के लिए फिजिकल एक्टिविटी, पर्याप्त नींद और हेल्दी डाइट लेना बेहद जरूरी है. एंग्जाइटी और एंग्जाइटी डिसऑर्डर को नजरअंदाज करना आपकी मेंटल हेल्थ के लिए खतरनाक हो सकता है. इसलिए किसी अच्छे मनोचिकिस्तक से संपर्क जरूर करें.

ये भी पढ़ें - क्या आप भी गलत टाइम खाते है खीरा, तो आज ही जानें सही समय, कहीं बाद में पछताना ना पड़े

ये भी पढ़ें - Acharya Balkrishna Tips: सुबह उठकर सबसे पहले क्या करना चाहिए? 99% लोग करते है ये गलती, जानें आचार्य बालकृष्ण से

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.

 

 

anxiety attack relief anxiety depression can social anxiety disorder be cured anxiety relief anxiety attack anxiety definition Exam stress and anxiety anxiety anxiety treatment anxiety problem anxiety symptoms anxiety disorder anxiety disorders Anxiety and Stress Exam Anxiety
Advertisment
Advertisment