Advertisment

Relationship Tips: टूटते रिश्तों के लिए बेस्ट है इमोशनल इंटिमेसी, बढ़ती दूरी के लिए करें ये काम

Relationship Tips: इन दिनों लोग अपनी बिजी लाइफस्टाइल की वजह से एक दूसरे को टाइम नहीं दे पाते है. वहीं टाइम ना देने की वजह से लोगों के बीच दूरियां आने लगती है.

author-image
Nidhi Sharma
New Update
इमोशनल इंटिमेसी

इमोशनल इंटिमेसी

Relationship Tips: हर रिश्ते को सफल और मजबूत बनाने के लिए इमोशनल इंटिमेसी होना काफी जरूरी है. जो कि कपल्स के बीच दूरी को कम करता है. वहीं रिश्तें में अगर प्यार हो लेकिन विश्वास ना हो, तो वो रिश्ते ज्यादा दिनों तक नहीं चलते है. उन रिश्तों का अंत तलाक पर जाकर होता है. वहीं बिजी लाइफस्टाइल भी तलाक का एक कारण हो सकता है. वहीं किसी भी रिश्ते की नींव बनाने के लिए टाइम काफी जरूरी है. वहीं धीरे धीरे लोग एक-दूसरे को टाइम नहीं दिया, तो रिश्ते में दूरियों की वजह बन जाता है. आइए आपको बताते है कि क्या है इमोशनल इंटिमेसी. 

Advertisment

क्या है इमोशनल इंटिमेसी 

हेल्दी और मैच्योर रिश्ता बनाए रखने के लिए इमोशनल इंटीमेसी जरूरी मानी जाती है. अगर कपल एक-दूसरे से खुलकर बात नहीं कर पाते है, तो यह रिश्ते में दूरियां आने का सबसे बड़ा कारण बन सकता है. एक हेल्दी रिश्ते की पहचान होती है एक-दूसरे के सामने अपनी बात खुलकर रख पाना. पार्टनर का आपको समझना और हर मुकाम पर साथ निभाते रहना. अगर रिश्ते में फिजिकल इंटीमेसी है, तो जरूरी नहीं इमोशनल इंटीमेसी भी हो. लेकिन रिश्ते को बनाए रखने के लिए दोनों में संतुलन बनाए रखना जरूरी है.

इमोशनल इंटिमेसी से ऐसे पास आते है कपल 

इमोशनल इंटिमेसी कपल को पास लाने का काम करती है. जहां रिश्ते में दोनों साथी आराम, सुरक्षा और प्‍यार महसूस करते हैं. भावनात्‍मक रूप से घनिष्‍ठ संबंध में कम्‍यूनिकेशन और विश्‍वास महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. जब कपल भावनात्‍मक रूप से कारीब होते हैं तो वे एक-दूसरे के बारे में बेहतर ढंग से जान पाते हैं. एक-दूसरे का दुख दर्द और भावनाओं का सम्‍मान करते हैं.  

रिश्तों में बातचीत जरूरी 

 किसी भी रिश्‍ते को मजबूत बनाने के लिए जरूरी है कि उनके बीच बातचीत होती रहे. रिश्ते को बनाए रखने के लिए खुलकर बात करना बेहद जरूरी है. अपने पार्टनर के लिए रिश्ते में कंफर्ट बनाए रखे, जिससे वह आपसे खुलकर बात कर सके. वहीं इमोशनल इंटिमेसी के लिए जरूरी है कि आप एक दूसरे के साथ सच्चे और ईमानदार हो. 

पार्टनर की गलती को माफ करें 

अपने पार्टनर की ग‍लतियों को माफ करके रिश्‍तों को मजबूत किया जा सकता है. जो कपल एक-दूसरे की गलतियों को माफ नहीं करते, उनके बीच दूरियां और नाराजगी पैदा हो जाती है. आपके पार्टनर की इच्छाएं आपसे थोड़ी अलग हो सकती हैं, लेकिन एक-दूसरे को पूरी तरह स्वीकार करके रिश्ते को संभाला जा सकता है.

 

Advertisment

 

 

Relation Relationship tips to stay fit Girlfriend-Boyfriend Strong Relationship Tips relationship tips Good relationship tips Relationship Tips in hindi
Advertisment
Advertisment