Advertisment

क्या होता है Fish Spa? सेहत के लिए कितना खतरनाक, जानें

हर कोई खूबसूरत दिखना चाहता है, जिसके लिए लोग ना जाने क्या क्या करते हैं. वहीं इन दिनों फिश पेडिक्योर या फिश स्पा बहुत तेजी से पॉपुलर हो रहा है. लेकिन इससे आपको काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है.

author-image
Nidhi Sharma
New Update
फिश स्पा 

फिश स्पा 

आज के समय में लोग खूबसूरत दिखने के लिए काफी नई नई चीजें ट्राई कर रहे है. कुछ लोग महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स और स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते है. जो कि काफी महंगे भी होते है. स्पा और ब्यूटी पार्लर में फेसिअल, वैक्सिंग से लेकर पेडिक्योर जैसे ब्यूटी ट्रीटमेंट करवाते हैं. वहीं आजकल फिश स्पा काफी ट्रेंड में है. इसको करवाने के लिए लोग लाखों रुपये खर्च कर देते हैं. वहीं मॉल से लेकर स्पा सेंटर हर जगह में इस स्पा को देखा जाता है. फिश पेडिक्योर एक तरह की मसाज है जो आपको मानसिक रूप से रिलैक्स करने का काम करती है. लेकिन क्या आप जानते है कि इसके कितने नुकसान हो सकते हैं.

Advertisment

क्या है फिश स्पा 

फिश स्पा का इस्तेमाल लोग सुंदर दिखने और रिलैक्सेशन के लिए करते हैं. फिश स्पा एक तरह का ब्यूटी ट्रीटमेंट है, जिसको लोग स्किन को सॉफ्ट और बेहतर बनाने व पैरों को सुंदर दिखाने के लिए कराते हैं. इस स्पा में आपको एक पानी से भरे टैंक में अपने पैर डालने होते हैं. इस टैंक में मछलियां होती है. ऐसा कहा जाता है कि इस टैंक में मौजूद मछलियां आपके पैरों की डेड स्किन को खाती हैं और स्किन को सॉफ्ट और एक्सफोलिएट करने का काम करती हैं. लेकिन इससे आपकी स्किन को उतना ही नुकसान होता है. आइए आपको बताते है. 

हो सकती है ये बीमारी 

एड्स 

फिश स्पा कराने से आप एड्स जैसी खतरनाक बीमारी की भी चपेट में आ सकते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि कभी-कभी कुछ मछलियां इस बीमारी से संक्रमित होती हैं जब ये किसी व्यक्ति को काटती हैं तो इसकी वजह से वह व्यक्ति इस खतरनाक बीमारी से संक्रमित हो जाता है. इसलिए फिश स्पा आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है.

सोरायसिस 

फिश स्पा करवाने से सोरायसिस, एक्जिमा समेत एड्स जैसी गंभीर बीमारियों का शिकार हो सकते हैं. अगर मछलियां इन बीमारियों से संक्रमित व्यक्ति को काटने के बाद आपको काटती हैं, तो इसकी वजह से आपको इन बीमारियों से संक्रमित होने का खतरा बढ़ जाता है.

स्किन टोन 

फिश स्पा करवाने से आपकी स्किन टोन खराब हो जाती है. इससे आपकी स्किन रफ और डल हो सकती है. 

Advertisment

नाखून को खतरा 

फिश स्पा के समय नाखूनों को नुकसान होता है ऐसा इसलिए क्योंकि स्पा के दौरान मछलियां आपके नाखूनों को बाइट कर लेती हैं. जिसकी वजह से आपके नाखून खराब होने लगते हैं. 

स्किन इन्फेक्शन 

फिश स्पा कराने से आपको स्किन इन्फेक्शन की दिक्कत हो सकती है. ऐसा इसलिए क्योंकि टैंक में मौजूद मछलियों में कई तरह की बीमारियां होती हैं. ऐसे में अगर आप इन बैक्टीरिया के संपर्क में आते हैं तो आपको भी इन्फेक्शन का खतरा होता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Skin Infection health problem fish spa health disease fish spa side effects
Advertisment