Advertisment

क्या है केराटोसिस पिलारिस? गलती से भी न करें इग्नोर, वरना हो जाएगी बड़ी दिक्कत

केराटोसिस पिलारिस, जिसे आमतौर पर "चिकन स्किन" के नाम से भी जाना जाता है. ये एक स्किन प्रॉब्लम है, जिसमें स्किन पर छोटे, खुरदुरे दाने बन जाते हैं. यहां जानें इसके पीछे का कारण, लक्षण और इसके उपाय

Advertisment
author-image
Pooja Kumari
New Update
keratosis pilaris
Advertisment

Keratosis Pilaris: आजकल के भागदौड़ भरी लाइफस्टाइल और अनहेल्दी डाइट हमारी सेहत पर कई तरह से प्रभाव डालते हैं. कई बार इन चीजों का प्रभाव हमारे स्किन पर भी पड़ता है और हमें स्किन एलर्जी जैसी कई समस्याएं होने लगती है. बता दें कि इन्हीं समस्याओं में से एक है केराटोसिस पिलारिस. कई लोग सोच रहे होंगे कि ये केराटोसिस पिलारिस क्या होता है? आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इसमें आपकी स्किन खराब होने लगती है. और हाथ-पैरों में हार्ड दानें निकलने लगते हैं. वैसे तो ये एक सामान्य स्थिति है, लेकिन इसे नजरअंदाज करना आपकी त्वचा और स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है.

Advertisment


केराटोसिस पिलारिस क्या है?

केराटोसिस पिलारिस, जिसे आमतौर पर "चिकन स्किन" के नाम से भी जाना जाता है. ये एक स्किन प्रॉब्लम है, जिसमें स्किन पर छोटे, खुरदुरे दाने बन जाते हैं. ये दाने आमतौर पर हाथों, जांघों, और गालों पर दिखाई देते हैं. यह स्थिति तब होती है जब शरीर में केराटिन, जो एक प्रोटीन है, त्वचा की सतह पर जमा हो जाता है. कई बार इन दानों में काफी खुजली और जलन भी होती है. ये दानें लाल या सफेद रंग के होते हैं. एक्सपर्ट्स के मुताबिक इसका मुख्य कारण जेनेटिक होता है. ऐसे में अगर ये प्रॉब्लम परिवार में किसी सदस्य को है, तो आपको भी इसका सामना करना पड़ सकता है. इसके अलावा, सूखी त्वचा, हार्मोनल परिवर्तन, और मौसम के प्रभाव भी इस समस्या को बढ़ा सकते हैं.

केराटोसिस पिलारिस की देखभाल कैसे करें? 

Advertisment

केराटोसिस पिलारिस को ठीक करने के लिए कुछ उपाय किए जा सकते हैं. बता दें कि अगर आपको इसके लक्षण दिखाई दें तो आप इस पर नियमित रूप से हाइड्रेटिंग क्रीम या लोशन का उपयोग करें. साथ ही आप स्किन एक्सफोलिएट करने वाले क्रीम का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. जो डेड स्किन को हटाने में काफी मदद करती है. अगर घर के उपचार से ये ठीक न हो तो इसे इग्नोर न करें, और जितनी जल्दी हो सके अपने डॉक्टर से संपर्क करें. केराटोसिस पिलारिस एक सामान्य त्वचा की समस्या है, लेकिन इसे नजरअंदाज करना गंभीर बीमारी का खतरा हो सकता है. इसलिए यदि आपको इस स्थिति के लक्षण दिखते हैं, तो तुरंत ध्यान दें और डॉक्टर से सलाह लें. 

ये भी पढ़ें: दिन में एक बार से ज्यादा न खाएं चावल, वरना सेहत को होगा नुकसान

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Advertisment

 

Keratosis Pilaris keratosis pilaris symptoms keratosis pilaris causes keratosis pilaris treatment
Advertisment
Advertisment