Advertisment

क्या है LED Light Therapy? स्किन के लिए कैसे करती है ये काम, जानें फायदे और नुकसान

हाल ही में सोशल मीडिया पर ब्यूटी इंफ्लुएंसर्स का स्किन केयर काफी ट्रेंड में है. सोशल मीडिया पर एक थेरेपी खूब वायरल हो रही है. इन दिनों इसे काफी स्टार भी यूज कर रहे है.

author-image
Nidhi Sharma
New Update
led light therapy

Led Light Therapy

LED Light Therapy : इस थेरेपी को इन दिनों बॉलीवुड की  स्टार दीपिका पादुकोण भी फॉलो कर रही हैं. इसके अलावा साउथ इंडियन एक्ट्रेस सामंथा रुथ प्रभु और हॉलीवुड एक्ट्रेस किम कार्दशियन भी इस थेरेपी को फॉलो करती हैं. इस थेरेपी में इनके चेहरे पर मास्क होता है. जिसमें  डिस्को की तरह लाल या नीले रंग की लाइट चमक रही होती है। इसे LED लाइट थेरेपी कहते हैं. इस थेरेपी का इस्तेमाल इलाज के लिए किया जाता है. वहीं इसे अब इंफ्लुएंसर्स और स्टार ग्लॉसी स्किन के लिए फॉलो कर रहे है. 

Advertisment

क्या है LED लाइट थेरेपी? 

यह एक ऐसी थेरेपी है, जो कि स्किन कंडीशंस के ट्रीटमेंट के लिए इस्तेमाल होती है. इससे मुहांसे और चेहरे पर आई हुई झुर्रियों को दूर किया जाता है. वहीं इसमें सोरायसिस जैसी स्किन डिजीज का भी इलाज किया जाता है. इसके अलावा कई बार डर्मेटोलॉजिस्ट अच्छे परिणाम देने के लिए क्रीम, फेशियल के साथ ही LED लाइट थेरेपी का यूज करते हैं. इन दिनों इस थेरेपी को लोग घर पर भी इस्तेमाल करते है. इस थेरेपी में लाल या नीले रंग की LED लाइट का इस्तेमाल होता है. 

इन कंडीशन में होती है इस्तेमाल 

Advertisment

इस थेरेपी का इस्तेमाल बाल झड़ने पर, मुहांसे होने पर, सोरायसिस होने पर, एक्जिमा में, त्वचा खुरदुरी और पपड़ीदार होने पर, रोजेशिया( स्किन पर लालिमा) सन डैमेज, घाव होने पर, झुर्रियां पड़ने पर इस थेरेपी का इस्तेमाल होता है. 

इतने तरह की होती है LED लाइट थेरेपी 

नीले रंग की लाइट स्किन के ऊपरी परत के लिए इस्तेमाल होती है. इसके अलावा यह बैक्टिरिया को भी  नष्ट करती है. 

Advertisment

लाल रंग की LED लाइट थेरेपी स्किन की सूजन को कम करती है. यह प्रोटीन उम्र ढलने के साथ हमारे शरीर में भी कम हो जाता है. 

ऐसे करें थेरेपी 

इस थेरेपी का एक सेशन लगभग 20 मिनट तक चलता है और इसका अधिकतम 10 सेशन जरूरी हो सकते हैं. इसका इस्तेमाल आप इसके निर्देशों का पालन करें. यह एक मास्क के रूप में आते हैं. एलईडी लाइट थेरेपी चेहरे, हाथ और गर्दन के लिए इस्तेमाल की जाती है.

Advertisment

ये भी पढ़ें - Smilling Depression: क्या है स्माइलिंग डिप्रेशन, कहीं आप तो नहीं हो रहे इसके शिकार, जानें कितना खतरनाक

ये भी पढ़ें - Health Tips: मॉनसून में डेंगू- मलेरिया के अलावा होती है ये बीमारी, इन तरीकों से करें बचाव

ये है फायदे 

Advertisment

इस थेरेपी से स्किन के कोलेजन को बढ़ावा मिलता है. इससे त्वचा सुस्त और सिकुड़ी दिखने लगती है. लाल रंग की लाइट से इलास्टिसिटी भी बढ़ जाती है. साथ ही मुहांसे के इलाज में मदद मिलती है. वहीं अगर चेहरे पर घाव बनें है, तो वो भी दूर होते है. 

ये है नुकसान 

अगर आप इसका इस्तेमाल लंबे टाइम तक करते हैं, तो इससे इंफ्लेमेशन, रैशेज, स्किन  रेडनेस जैसी चीजें दिखने को मिल रही है. साथ ही इससे स्किन ड्राइनेस, स्किन में जलन और स्किन सेंसिटिविटी बढ़ जाती है. 

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

 

skin tips Glowing Skin Tips LED Light Therapy glowing skin tips in hindi
Advertisment
Advertisment