Advertisment

क्या माइक्रो मैनेजमेंट से पड़ता है आपकी प्रोडक्टिविटी पर असर, इस तरह करें काम को मैनेज

लोग अपने ऑफिस में दिल जाने लगा कर काम करते है, फिर भी वो कुछ ना कुछ ऐसे काम कर देते है. जिसकी वजह से उन्हें काफी दिक्कत का सामना करना पड़ता है.

author-image
Nidhi Sharma
New Update
couple - 2024-08-21T211214.692

माइक्रो मैनेजमेंट

अगर आप किसी सीनियर पोस्ट पर हैं या फिर आपके पास उस काम का एक्सपीरियंस हैं लेकिन फिर भी आपसे ऊंचे पद पर बैठा व्यक्ति हर एक छोटी से छोटी चीज में आपको गाइड कर रहा है और कंट्रोल करने की कोशिश कर रहा है तो इसे माइक्रो मैनेजमेंट कहा जाता है. इससे कर्मचारियों में तनाव बढ़ता है और काम करने की इच्छा घटने लगती है. 

Advertisment

क्या है माइक्रोमैनेजमेंट 

माइक्रोमैनेजमेंट में इम्प्लॉई की हर एक एक्टिविटी पर नजर रखा जाता है. कर्मचारी को कंट्रोल करने की कोशिश की जाती है. माइक्रो मैनेजमेंट के चलते कर्मचारियों में तनाव बढ़ता है और काम नहीं हो पाता. इससे प्रोडक्टिविटी और क्रिएटिविटी कम होने लगती है. 

क्या है इसके नुकसान 

Advertisment

इससे कर्मचारी के साथ साथ कंपनी को भी नुकसान होता है. 

नए जॉब की तलाश

माइक्रो मैनेज बॉस के अंदर काम करना इतना ज्यादा मुश्किल हो जाता है कि इम्प्लॉई काम करने से ज्यादा नए जॉब की तलाश करते रहते हैं. जैसे ही कोई अच्छा मौका हाथ लगता है, तो कंपनी छोड़ने से पहले जरा भी नहीं सोचते. एक साथ बहुत सारे कर्मचारियों के जाने से कंपनी की इमेज पर भी खराब प्रभाव पड़ता है.

Advertisment

प्रोडक्टिविटी पर असर 

जब बॉस आपके हर एक काम पर नजर रखने लगता है, तो इससे काम करने की आजादी छीनने लगती है, तनाव के चलते काम धीमा होता है या फिर होता ही नहीं है. हर एक काम से पहले बॉस की परमिशन या डिस्कशन के चलते टाइम वेस्ट होता है. इन सारी चीजों में आप चाहकर भी काम में अपना 100% नहीं दे पाते.

ये भी पढ़ें - Face Reading: बॉस का मन पढ़ने से लेकर पार्टनर चुनने तक, पढ़ लें बड़े काम की है ये टिप्स

Advertisment

दिमाग पर होता है असर 

अपनी क्षमता को जानते हुए भी किसी की निगरानी में काम करने से बहुत ज्यादा तनाव होता है. कई बार ये तनाव डिप्रेशन की भी वजह बन सकता है. मेंटल हेल्थ खराब होने से फिजिकल हेल्थ पर भी असर पड़ता है. अच्छा काम करने के लिए फिट बॉडी के साथ माइंड भी रिलैक्स होना चाहिए. वहीं इन सभी चीजों के लिए आप अपने बॉस से बात कर सकते है. 

 

Advertisment

 

micro management Office Productivity
Advertisment
Advertisment