Advertisment

क्या हैं ओपन रिलेशन, क्यों है इसका ट्रेंड इतना चलन में, जानें

इन दिनों सोशल मीडिया पर ओपन मैरिज का चलन खूब तेजी से चल रहा है. पहले ओपन मैरिज सिर्फ हाई सोसाइटी में ही होती थी, लेकिन इन दिनों यह मीडिल क्लास के लोग फॉलो कर रहे हैं.

author-image
Nidhi Sharma
New Update
couple



ओपन रिलेशन मतलब है कि आप एक टाइम में एक से ज्यादा रोमांटिक या सेक्सुअल पार्टनर होना. वहीं इस ओपन रिलेशन का दूसरा नाम कंसेंशुअल नॉन मोनोगैमी है. इसमें कपल इस बात को लेकर सहमत होते है कि दोनों में से कोई भी इंसान एक्सट्रामैरिटल या रोमांटिक अफेयर रख सकता है. ओपन मैरिज के हिसाब से इसे धोखा नहीं बल्कि म्यूचुअल अंडरस्टैंडिंग के हिसाब से होता है. 

Advertisment

क्या है ओपन रिलेशन

 

ओपन रिलेशन में एक साथी अपने कपल के साथ रहते हुए भी किसी और के साथ रिलेशन में रह सकता है. आप उसके साथ भी रह सकते है, उसके अलावा आप कुछ टाइम के लिए भी दूसरे के साथ रह सकते हैं. वहीं इसमें कुछ टाइम के लिए किसी और के साथ होने से कपल के बीच लगाव में फर्क पड़ सकता है. आसान शब्दों में समझाए तो हस्बैंड की गर्लफ्रेंड हो सकती है, वहीं वाइफ का भी बॉयफ्रेंड बना सकती है. 

ओपन रिलेशन के नुकसान 

खौफ 

Advertisment

यह रिलेशनशिप शुरु में चाहें कितना ही इंटरस्टिंग क्यों ना लगें, लेकिन कई बार इंसान को इसका खौफ बना ही रहता है कि अगर यह सब चीज दुनिया के बाहर आ गई, तो क्या होगा. इसके अलावा इमोशनल अटैचमेंट का भी डर लगता है. 

इनसिक्योरिटी 

ओपन रिलेशनशिप में भले ही लोग कितना ही एक दूसरे का साथ दें, लेकिन कई बार सामने वाले को जलन और इनसिक्योरिटी का खतरा रहता है. कई बार इंसान से ज्यादा जलन घरेलू अपराध का कारण बन सकता है.

Advertisment

ये भी पढ़ें - Beauty Tips: हरियाली तीज पर ट्राई करें ये फैस पैक, पिया जी कहेंगे कहीं नजर ना लग जाएं

ये भी पढें - Relationship Tips: कैसे पता करें आपका पार्टनर आपके साथ रहते हुए भी दे रहा है धोखा, जानें यहां सब कुछ

मनी स्पेंड 

Advertisment

अगर आप किसी और के साथ ओपन रिलेशन में रह रहे हैं, तो आपका खर्चा ज्यादा होगा. वहीं अगर आप रिलेशनशिप में रह कर भी किसी ओर के साथ रह रहे है, तो आपका खर्चा बढ़ेगा. 

फिजिकल प्रॉब्लम 

अगर आप एक से ज्यादा लोगों के साथ फिजिकल होंगे, तो आपको एड्स, सिफलिस जैसी बिमारियों की दिक्कत हो सकती है. साथ ही यह बिमारी आपके पार्टनर में भी हो सकती है. 

Advertisment

ये भी पढें - Raksha Bandhan Mehndi 2024: इस रक्षाबंधन ट्राई करें ये ट्रेंडी मेहंदी डिजाइन,सब करेंगे तारीफ

ये भी पढें - Dominos Pizza: आखिर क्यों देता है Dominos एक्सट्रा चिल्ली फ्लेक्स और ऑरेगैनो, असली वजह जानकर हो जाएंगे हैरान

open relation in hindi open relation tips open relation relationship tips Relationship Tips in hindi
Advertisment
Advertisment