Advertisment

क्या आपको भी रहती है कब्ज की दिक्कत, तो हो सकती है ये गंभीर बीमारी

कब्ज, गैस की दिक्कत काफी सारे लोगों को होती है और ये एक ऐसी बीमारी है, जो कभी भी किसी को भी हो सकती है. जिसको भी ये होती है. उसका जीना मुश्किल हो जाता है.

author-image
Nidhi Sharma
New Update
Parkinson Disease

Parkinson Disease

हाल ही में एक स्टडी में खुलासा हुआ है कि जिन लोगों को पेट में अल्सर या कब्ज की दिक्कत होती है. उन्हें पाचन से जुड़ी दिक्कत होती ही है. एक्सपर्ट के मुताबिक जिसको भी पाचन से जुड़ी दिक्कत है, उसे 76 प्रतिशत चांसेस है कि आने वाले टाइम में उसे पार्किंसंस की बीमारी हो सकती है. गैस और कब्ज बहुत ही आम सी बीमारी है. वहीं कब्ज की दिक्कत में ऊपरी हिस्से की डैमेज परत वालों में पार्किंसंस की बीमारी काफी ज्यादा फैलती है. वहीं रिपोर्ट के मुताबिक  न्यूरोडीजेनेरेटिव बीमारी आंत में ही शुरू होती है. वहीं न्यूरोडीजेनेरेटिव डिसऑर्डर से पीड़ित मरीजों में अक्सर गैस की समस्या देखी गई है. आइए बताते है कि ये बीमारी किस वजह से होती है. 

Advertisment

इतने टाइम पहले दिखते है लक्षण 

हाल ही में स्टडी के मुताबिक पार्किंसंस के मरीजों में लक्षण काफी टाइम पहले दिखने लगते हैं. वहीं इस बीमारी में इंसान को चलने-फिरने में भी काफी दिक्कत होती है. यह बीमारी डायग्नोस के आधार पर होती है. 

महिलाओं की तुलना में पुरुषों में ज्यादा होती है 

पार्किंसंस की दिक्कत में इंसान को पाचन संबंधी दिक्कत, पेट ठीक से साफ नहीं होना, लार टपकना, खाना निगलने में दिक्कत, पेट का लेट खाली होना. एक्सपर्ट के मुताबिक आंत और पार्किंसंस की बीमारी के बीच एक खास कनेक्शन होता है. यह डोपामाइन को रेगुलेट करने में दिक्कत होती है. पार्किंसंस की बीमारी में शरीर के मांसपेशियों में मैसेज भेजने वाले जो न्यूरॉन्स होते है, वो काफी कमजोर पड़ जाते है. इस बीमारी का मांसपेशियों के कंट्रोल, बैलेंस और एक्टिविटी को काफी ज्यादा हद तक बुरा असर डालता है. जिसकी वजह से सोचने, समझने की शक्ति काफी हद तक खत्म हो जाती है. इसका दिमाग पर भी काफी ज्यादा असर पड़ता है. वहीं एक्सपर्ट के मुताबिक इसमें डोपामाइन केमिकल की शरीर में कमी होने लगती है. यह बीमारी 60 साल की उम्र के बाद शुरु हो जाती है. वहीं यह महिलाओं की तुलना में पुरुषों को ज्यादा होती है. यह बीमारी डिमेंशिया और डिप्रेशन से भी काफी ज्यादा खतरनाक हो सकती है. 

क्या है इसके लक्षण 

मांसपेशियों में लगातार कंपन 

शरीर के अंगों को हिलाने में दिक्कत 

शरीर में बैंलेंस नहीं मिलना 

आंखों को झपकाने में दिक्कत 

Advertisment

ऐंठन होना 

मुंह से लार टपकना 

खाना या पानी निगलने में दिक्कत 

आवाज कम होनी 

ये भी पढ़ें - मूंगफली खाने के बाद क्यों नहीं पीते पानी, जानें क्या है वजह

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

constipation remedies Parkinson disease Constipation constipation problem Best Tips For Constipation constipation cure constipation instant relief constipation treatment constipation relief Tips causes and treatment of constipation in hindi constipation tips causes of constipation in hindi
Advertisment
Advertisment