Smilling Depression: क्या है स्माइलिंग डिप्रेशन, कहीं आप तो नहीं हो रहे इसके शिकार, जानें कितना खतरनाक

आपने डिप्रेशन के बारे में तो सुना ही होगा, लेकिन इन दिनों एक टर्म सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है और वो स्माइलिंग डिप्रेशन है. यह आपके दिमाग के साथ आपकी लाइफस्टाइल पर भी असर डालता है.

author-image
Nidhi Sharma
New Update
smile depression

Smilling Depression

Smilling Depression: इन दिनों हर किसी को डिप्रेशन हो रहा है, हर कोई स्ट्रेस में है. जिंदगी में कभी कोई खुश रहता है, तो कभी कोई दुखी रहता है. वहीं लाइफ का नाम ही है कभी खुशी कभी गम. पहले के टाइम में किसी को भी ना तो डिप्रेशन होता था ना ही स्ट्रेस होता था. लेकिन इन दिनों हर दूसरे आदमी को स्ट्रेस और डिप्रेशन हो रहा है. वहीं कई लोग ऐसे होते है जो कि 24 घंटे खुश रहते है, उनके फेस पर एक स्माइल रहती है. लेकिन कुछ लोग ऐसे होते है, जिनका 24 घंटे सिर्फ मुंह लटका हुआ होता है. जिन्हें देखकर लोगों को लगता है कि उन्हें काफी ज्यादा परेशानी है और वो डिप्रेशन में है और जिसके फेस पर स्माइल रहती है, उसे देखकर इंसान सोचता है कि इसको तो कोई टेंशन ही नहीं है, लेकिन ऐसे लोगों को ज्यादा टेंशन होती है. जो कि टेंशन को दिखाते नहीं है. 

Advertisment

स्माइलिंग डिप्रेशन क्या है 

एक्सपर्ट के अनुसार इसके लिए किसी टेस्ट की जरूरत नहीं होती है. ये इंसान के नेचर से पता चलता है. जिन लोगों को स्माइलिंग डिप्रेशन होता है, वो अपना डिप्रेशन हंसकर छिपाते है और हर टाइम सिर्फ स्माइल करते रहते है. ऐसे लोगों के अंदर उदासी और निराशा होती है. ऐसे इंसान को नींद कम आती है और वो 24 घंटे थकान महसूस करते है. इन लोगों को किसी भी चीज में इंटरेस्ट नहीं होता है. साथ ही वो किसी भी चीज पर फोकस नहीं कर पाते हैं. 

ये भी पढ़ें - Health Tips: मॉनसून में डेंगू- मलेरिया के अलावा होती है ये बीमारी, इन तरीकों से करें बचाव

ये भी पढ़ें - Side Effects Of Cold Food: अगर आप भी ठंडा खाना खाते हैं तो हो जाएं सावधान, सेहत को हो सकता है ये नुकसान

क्या है इलाज 

जिन लोगों को स्माइलिंग डिप्रेशन होता है, वो कॉग्नेटिव  बिहेवियरल ट्रीटमेंट (CBT) के जरिए ठीक हो सकते हैं. इसमें जिस इंसान को स्माइलिंग डिप्रेशन होता है. उसके विचारों, व्यवहार और पैटर्न को पहचान कर उसे ठीक करने की कोशिश की जाती है. इसके अलावा आप अपनी लाइफस्टाइल में चेंज करें. अपने फ्रेंड या परिवार के साथ मिलकर इसे ठीक करने की कोशिश करें. वहीं अगर आप खुद ठीक होने की कोशिश करेंगे, तो आप इससे जल्दी छुटकारा पा सकते हैं. 

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

 

 

Advertisment

 

 

Depression Smilling Depression stress
Advertisment
Advertisment