मीट और डायबिटीज का क्या है कनेक्शन, क्या मीट खाने से बढ़ती है डायबिटीज, जानें मिथ vs फैक्ट

इन दिनों काफी सारे लोगों में डायबिटीज का खतरा बढ़ रहा है. डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है. जिसका इलाज नहीं है. एक स्टडी में सामने आया है कि डायबिटीज में मीट खाने से इसका खतरा बढ़ता है. अब इसमें कितनी सच्चाई है या नहीं आइए बताते है.

author-image
Nidhi Sharma
New Update
weird tradition (2)

मीट और डायबिटीज

डायबिटीज में इंसान के शरीर का ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है. वहीं अगर ये बीमारी किसी को हो जाएं, तो इंसान इससे आसानी से छुटकारा नहीं पा सकता है. ये एक क्रॉनिक डिजीज है. वहीं इसमें शुगर लेवल का जो इंसुलिन की कमी या सेल्स का सही इस्तेमाल ना कर पाने की वजह से होता है. इससे इंसान को कई तरह बीमारियों का सामना करना पड़ता है. इस बीमारी को काफी जगह स्लो किलर भी कहा जाता है. क्योंकि इससे इंसान की मौत धीरे धीरे होती है. वहीं एक स्टडी में खाने और टाइप-2 डायबिटीज के बारे में एक ऐसी बात सामने आई है. जिससे आप चौंक जाएंगे. 

Advertisment

क्या है लक्षण 

थकान

बार-बार प्यास लगना

मुंह सूखना 

साफ ना दिखना 

चोट जल्दी ठीक ना होना 

बॉडी में झंझनाहट 

बार-बार वॉशरूम जाना 

स्टडी में की ये रिसर्च 

Advertisment

इस स्टडी में रेड मीट, प्रोसेस्ड मीट और हर तरह के मीट की बात की है. वहीं इसके लिए 20 देशों से 20 लाख लोगों को चुना गया है. इन मीट को खाने से इंसान में टाइप-2 डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है. स्टडी में पता चला कि 100 ग्राम  बिना प्रोसेस किया गया रेड मीट खाने से डायबिटीज का खतरा 10% बढ़ता है. वहीं, 50 ग्राम प्रोसेस्ड मीट खाने से 15% और 100 ग्राम पोल्टरी मीट खाने से डायबिटीज का खतरा 8% बढ़ता है. वहीं हर टाइप के मीट को खाने से लोगों को इससे खतरा बढ़ जाता है. वहीं अगर आप भी मीट खाते है, तो आपको संभलने की जरूरत है. 

ये भी पढे़ं - क्या हिचकी ले-लेकर हो गए हैं परेशान, इन तरीकों से मिनटों में पाएं छुटकारा

इन तरीकों से करें कंट्रोल 

हेल्दी डाइट काफी जरूरी है

पूरी नींद लें

टेंशन ना लें 

एक्सरसाइज करें 

अच्छे से खाना लें और उसमें फाइबर शामिल करें 

ब्लड शुगर चेक करें 

ड्रिंक से दूरी बनाएं 

वजन को काबू में रखें 

ये भी पढे़ं - अब डेंगू- मलेरिया के बाद इस बीमारी ने किया जीना हराम, कोविड की तरह फैला संक्रमण

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

type 2 diabetes treatment Meat diabetes type 2 diabetes type 2 diabetes causes health tips hindi causes of diabetes Diabetes Alert symptoms of type 2 diabetes
Advertisment