Advertisment

आखिर क्या है नीरज चोपड़ा की बाजुएं की ताकत का राज? बचपन से खाते आ रहे है एक चीज

नीरज चोपड़ा अपने फिटनेस रूटीन को लेकर काफी स्ट्रिक्ट रहते हैं, फिर चाहे वो वर्कआउट हो या फिर खाने पर संयम रखना. नीरज चोपड़ा को भी हर भारतीय की तरह देसी खाना काफी पसंद है.

author-image
Nidhi Sharma
एडिट
New Update
neeraj chopra

नीरज चोपड़ा

एक एथलीट् के लिए फिटनेस काफी ज्यादा जरूरी होती है, क्योंकि सिर्फ टोन मसल्स की नहीं बल्कि मांसपेशियों में लचीलापन और स्ट्रेंथ, स्टैमिना की भी जरूरत होती है. जिसके लिए वो अपनी डाइट का काफी ख्याल रखते हैं. वहीं लड़कियों के क्रश और भारत के स्टार नीरज चोपड़ा 2020 में टोक्यो ओलंपिक के गोल्ड मेडलिस्ट रहे थे और पेरिस ओलंपिक 2024 में भी उन्होंने सिल्वर मेडल को अपने नाम किया है. वहीं नीरज चोपड़ा इसके लिए काफी मेहनत करते है. साथ ही वह अपनी फिटनेस का भी खूब ध्यान रखते है. नीरज चोपड़ा अपने फिटनेस रूटीन को लेकर काफी स्ट्रिक्ट रहते हैं, फिर चाहे वो वर्कआउट हो या फिर खाने पर संयम रखना. 

Advertisment

एक्सपर्ट की सलाह 

वहीं एक्सपर्ट के मुताबिक एथलीट् को अपनी बॉडी में ज्यादा फैट बनाने की सलाह दी जाती है. वहीं फैट एक लिमिट में ही लिया जाना चाहिए. नीरज चोपड़ा भी अपनी डाइट में फैट और प्रोटीन शामिल करते हैं. इससे मसल्स को ताकत मिलने और टोन रखने में हेल्प मिलती है. 

नाश्ते में ये खाते है नीरज चोपड़ा 

नीरज चोपड़ा नाश्ते में फल, दही, आमलेट, ब्रेड के दो स्लाइस, नारियल पानी, सूखे मेवा, तीन से चार अंडे का सफेद हिस्सा, और ओट्स लेते हैं. इसके बाद स्नैक्स में वह चिया सीड्स ड्राई फ्रूट्स, केला, जूस या फिर नारियल पानी लेते हैं.

लंच में होता है भरपूर प्रोटीन 

दिन में नीरज चोपड़ा दालें, दही, चावल, सब्जियां सलाद जैसी चीजें लेते हैं. इसके अलावा लंच में ग्रिल्ड चिकन भी होता है, जिससे प्रोटीन की जरूरत पूरी होती है.

डिनर में लेते है दूध खजूर 

नीरज चोपड़ा के डिनर मील की बात करें तो वह फल, प्रोटीन वाले फूड्स, सूप और उबली हुई सब्जियां खाते हैं. उनकी डाइट में हर दिन थोड़ा बहुत बदलाव किया जाता है, लेकिन ज्यादातर उनकी डाइट का पैटर्न एक जैसा ही रहता है. इसके बाद सोने से पहले नीरज चोपड़ा खजूर और दूध लेते हैं. कभी-कभी साथ में गुड़ भी होता है.

ट्रेनिंग के टाइम ऐसी होती है डाइट 

Advertisment

नीरज चोपड़ा जिस टाइम ट्रेनिंग करते हैं तो वह केले, जूस और नारियल पानी जैसी चीजें लेते हैं जो बॉडी को एनर्जी देने में मदद करें. इसके अलावा वह ट्रेनिंग के बाद पोस्ट मील के रूप में 15 से 20 मिनट के अंदर प्रोटीन शेक लेना पसंद करते हैं. रात के खाने में वह उन चीजों को अवॉइड करते हैं जिसमें कार्बोहाइड्रेट रहता है. इस तरह से नीरज चोपड़ा फिटनेस के मैदान में भी जमकर मेहनत करते हैं.

 

 

 

Neeraj Chopra cheat meal Neeraj Chopra Diet Neeraj Chopra neeraj chopra 2024 olympics
Advertisment
Advertisment