Advertisment

'बर्ड स्ट्राइक' से हवाई जहाज में आग...! पक्षी का टकराना खतरनाक

Bird Strike: कैसे एक छोटा सा पक्षी एक बड़े से हवाई जहाज के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. शायद कम ही लोग इसकी जानकारी रखते होंगे. आइए जानते हैं इसके बारे में.

Advertisment
author-image
Neha Singh
New Update
Airplane caught fire

Airplane caught fire

Advertisment

Bird Strike: आपने सर्जिकल स्ट्राइक (surgical strike)के बारे में तो सुना होगा, लेकिन क्या आप 'बर्ड स्ट्राइक' के बारे में जानते हैं.  कैसे एक छोटा सा पक्षी एक बड़े से हवाई जहाज के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. शायद कम ही लोग इसके बारे में जानते होंगे. लेकिन क्या आपने सोचा है कि ये पक्षी कैसे हवाई जहाज को नुकसान पहुंचा सकते हैं?  जब कोई पक्षी उड़ते हुए हवाई जहाज से टकरा जाता है, तो इसे 'बर्ड स्ट्राइक' कहते हैं. उसके टकराने से प्लेन में आग तक लग सकती है. ये घटना हवाई जहाज के लिए बहुत खतरनाक हो सकती है. आइए जानते हैं इसके बारे में. 

Advertisment

क्यों है इतना खतरनाक ?

उड़ते हुए हवाई जहाज से जब कोई पक्षी टकराता है तो ये स्थिति काफी खतरनाक साबित हो सकती है. पक्षी के टकराने से जहाज का इंजन खराब हो जाता है. या फिर ये छोटा सा पक्षी   खिड़कियों को भी तोड़ सकता है. कभी-कभी तो इतना बड़ा नुकसान हो जाता है कि हवाई जहाज को उड़ान बीच में ही रोकनी पड़ती है. 

जानिए से क्या होता है 'बर्ड स्ट्राइक'

Advertisment

जब भी 'बर्ड स्ट्राइक' होता है तो इंजन के अंदर के ब्लेड क्षतिग्रस्त हो सकते हैं. इसके अलावा इससे इंजन में आग लग सकती है या फिर इंजन पूरी तरह से काम करना बंद कर सकता है. अगर ऐसे में  विंडशील्ड (windshield) टूट जाए तो पायलट की देखने की क्षमता कम हो जाती है और हवाई जहाज को उड़ाना खतरनाक हो जाता है. अगर कोई भी पक्षी जहाज के उड़ान के दौरान फ्यूल टैंक या फ्यूल लाइन से टकराता है, तो इससे ईंधन लीक हो सकता है. ये स्थिति बेहद खतरनाक हो सकती है. पक्षी के टकराने से विमान (Airplan)के इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम को भी नुकसान हो सकता है. 

क्यों लग सकती है आग ?

 'बर्ड स्ट्राइक'  (Bird Strike)के दौरान आग तब लगती है जब पक्षी फ्यूल टैंक या पाइप (fuel system)से टकराता है. क्योंकि ऐसे में फ्यूल बाहर आ जाता है. अगर इस समय कोई चिंगारी या गर्मी होती है, तो आग लगने का खतरा हो सकता. वैसे अब ये घटनाएं बेहद कम होती है. क्योंकि आजकल के विमानों के इंजनों को इस तरह के टकराव से बचाने के लिए मजबूती से बनाया जा रहा है. अगर इंजन (engine)में कोई समस्या होती है, तो वह बंद हो सकता है, लेकिन इससे आग नहीं लगती. 

Advertisment

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये भी पढ़ें : ये लत है गंदी...! हेल्थ होगी डाउन, मेंटल डिजीज का होंगे शिकार

 

Safety Plane Bird Strike aircraft bird Engine Airplane Safety bird collision पक्षी का टकराव हवाई जहाज
Advertisment
Advertisment