Advertisment

क्या आप भी करते है बे वक्त डिनर, तो यहां जानें डिनर करने का सही टाइम

काफी लोगों किसी भी टाइम डिनर कर लेते है. काफी लोग अपने मूड के हिसाब से डिनर करते है, तो काफी लोग जब उन्हें टाइम मिलता है, तब डिनर करते है. लेकिन क्या आप जानते है कि ये आपके लिए कितना ज्यादा खतरनाक है.

author-image
Nidhi Sharma
New Update
डिनर करने का सही टाइम

डिनर करने का सही टाइम

इन दिनों लोगों की लाइफस्टाइल इतनी ज्यादा खराब हो गई है कि ना उनके पास खाने का टाइम है ना ही खुद के लिए टाइम है. लोगों के ना तो खाने का टाइम फिक्स है ना ही उनके सोने का टाइम. वहीं हम सब जानते हैं कि हेल्दी डाइट हमारी सेहत के लिए कितनी ज्यादा जरूरी है. अगर हम अच्छी डाइट ना लें, तो इससे हमारे शरीर को काफी ज्यादा नुकसान पहुंचता है. वहीं हाल ही में एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा ने शेयर किया कि वो रात में खाना जल्दी करती है. जिसमें उन्होंने बताया कि वो शाम को 7 बजे ही डिनर कर लेती हैं.  आइए हम आपको बताते है कि किस टाइम आपको डिनर करना चाहिए किस टाइम नहीं. 

Advertisment

जल्दी डिनर खाने के क्या है फायदा 

पाचन तंत्र 

अगर आप सात बजे के आसपास डिनर करते हैं, तो इससे आपके शरीर को खाना पचाने के लिए काफी ज्यादा टाइम मिलता है. साथ ही यह आपके पाचन को सही टाइम देता है. 

एसिड रिफ्लक्स 

अगर आप देर रात को खाना खाते है, तो इससे एसिड रिफ्लक्स की संभावना काफी ज्यादा बढ़ जाती है. लेकिन अगर आप जल्दी खाना खाते है. तो इससे आपको नींद अच्छी आएगी और पेट में जलन भी कम होगी. 

कैलोरी कंट्रोल 

अगर आप सात बजे डिनर करने के बाद रात को ओवरईटिंग नहीं करते है, तो आपको कम कैलोरी खाने और हेल्दी वजन मेंटेन करने में मदद मिलती है. 

मेटाबॉलिज्म पर असर 

अगर आप टाइम पर डिनर करते हैं, तो इससे शरीर को मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देता है. जिससे कैलोरी बर्न होती है. 

Advertisment

अच्छी नींद 

अगर आप रात को देर से खाना खाते है, तो इससे आपकी नींद में दिक्कत आ सकती है. अगर आप शाम को डिनर करते हैं, तो इससे आपको अच्छी नींद आएगी. 

बॉडी रिचार्ज 

अगर आप टाइम पर खाना खाते हैं, तो आपके शरीर को आराम करने के लिए और बॉडी को रिचार्ज करने के लिए पूरा टाइम मिलेगा. इससे आपकी थकान भी दूर होती है. 

ब्लड शुगर कंट्रोल 

डिनर टाइम से करने से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है.

हार्ट हेल्थ 

टाइम पर डिनर करना दिल के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में भी मदद कर सकता है. 

ये भी पढ़ें - बर्तन साफ करने वाले डिटर्जेंट से हो सकता है आपकी जान को खतरा, इस्तेमाल करने से पहले जानें इसके नुकसान

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Dinner Habits Dinner Dinner time best dinner time Best time for dinner dinner tips
Advertisment
Advertisment