Advertisment

दुनिया का सबसे महंगा परफ्यूम बनाने में इस चीज का होता है यूज, जानकर आएगी घिन

अधिकांश इंसान ऐसा परफ्यूम यूज करते हैं, जिससे उन्हें फ्रेश फील होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया का सबसे महंगा परफ्यूम कैसे बनता है और इसको बनाने का क्या तरीका होता है

author-image
Neha Singh
New Update
perfume

Worlds Most Expensive Perfume

Worlds Most Expensive Perfume : लोग एक बार को अपने कपड़ों में कंप्रोमाइज कर सकते हैं, लेकिन Perfume में वो कंप्रोमाइज नहीं करते हैं. जाहिर है एक अच्छी खुशबू वाला परफ्यूम आपकी पर्सनैलिटी को निखारने में मदद करता है. तो अगर आप भी अपने लिए एक बढ़िया क्वालिटी और टॉप ब्रांड का परफ्यूम खरीदने के बारे में सोच रहे हैं, तो यहां दुनिया के सबसे महंगे परफ्यूम के वाले में जान लें. अधिकांश इंसान ऐसा परफ्यूम यूज करते हैं, जिससे उन्हें फ्रेश फील होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया का सबसे महंगा परफ्यूम कैसे बनता है और इसको बनाने का क्या तरीका होता है.अगर आप इसके बारे में जानेंगे तो आपको जानकर घिन आ जाएगी. 

Advertisment

इंग्रीडिएंट्स का है सारा खेल

परफ्यूम का सारा खेल इनमें मिलाए जाने वाले इंग्रीडिएंट्स का होता है. इसकी वजह से ही परफ्यूम का ब्रांड दुनिया में सबसे ज्यादा पॉपुलर हो जाता है. आज हम आपको दुनिया के सबसे ज्यादा एक्सपेंसिव इंग्रीडिएंट्स के बारे में बताने वाले हैं, जिन्हें परफ्यूम में इस्तेमाल किया जाता है.

नर कस्तुरी को मारकर मिलता है ये इंग्रीडिएंट्स

Advertisment

नेचुरल मस्क जिसे हिंदी में कस्तूरी कहा जाता है, इसके बारे में तो आप जानते ही होंगे. लेकिन आपको ये नहीं पता होगा कि इसे भी इंग्रीडिएंट्स की तरह यूज किया जाता है. दुनिया में इस नाम के इंग्रीडिएंट वाले परफ्यूम में सिंथेटिक फ्रेग्रेंस को मिक्स किया जाता है. बता दें कि ऐसा इसलिए है क्योंकि असली और नेचुरल मस्क को पाने के लिए सबसे पहले हमें नर कस्तुरी मृग यानी की हिरण को मारना होता है, जोकी बिल्कुल भी सही नहीं है.

 पेट की त्वचा के प्रीपुटियल ग्रंथि से होता तैयार

नर कस्तूरी मृग के पेट की त्वचा के नीचे एक थैली या थैली में एक प्रीपुटियल ग्रंथि होती है.अब आप सोचिए कि जो दुनिया का सबसे महंगा परफ्यूम है, वो नर कस्तूरी मृग के पेट की त्वचा के नीचे एक थैली या थैली में एक प्रीपुटियल ग्रंथि से तैयार होती है. जिसके लिए नर कस्तूरी को मारा जाता है. 

Advertisment

टिंचर बनाकर इत्र में करते इस्तेमाल

ताजा कस्तूरी अर्ध-तरल होती है, लेकिन सूखने पर दानेदार पाउडर बन जाती है. इसे आमतौर पर शुद्ध अल्कोहल में टिंचर बनाकर इत्र में इस्तेमाल के लिए तैयार किया जाता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Advertisment

यह भी पढ़ें: चाय-सुट्टा मारने वाले कान खोलकर सुन लें बात, वरना जिंदगीभर सिर पकड़कर रोएंगे...

 

perfume best perfume दुनिया का सबसे महंगा इत्र कस्तूरी इत्र expensive perfume Musk perfume worlds most expensive perfume
Advertisment
Advertisment