Advertisment

क्यों महिलाओं में होती है UTI की दिक्कत, इससे बचने के लिए अपनाएं ये तरीके

मॉनसून का मौसम वैसे तो अपने साथ भरपूर बीमारी लेकर आता है. लेकिन वहीं इस मौसम में महिलाओं को सबसे ज्यादा दिक्कत होती है. वहीं इन दिक्कतों के बारे में महिलाएं किसी से खुलकर बात भी नहीं कर पाती है.

author-image
Nidhi Sharma
New Update
UTI  (Social Media)

UTI (Social Media)

Advertisment

मॉनसून का मौसम आते ही लोगों के अंदर एक अलग ही खुशी होती है. वहीं इस मौसम में इन्फेक्शन और बीमारियों का खतरा काफी ज्यादा बढ़ जाता है. साथ ही इन दिनों महिलाओं में  UTI की दिक्कत काफी ज्यादा होती है. मॉनसून में बैक्टीरिया का खतरा काफी ज्यादा बढ़ जाता है.  UTI काफी आम समस्या है. लेकिन आज 21वीं सदी में भी हमारे देश में काफी सारी महिलाएं ऐसी है. जो कि इस  बारे में बात करने से कतराती है.  UTI को यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन कहते है. वहीं यह दिक्कत ज्यादातर मॉनूसन के मौसम में ही सबसे ज्यादा बढ़ जाती है. जिसकी वजह से महिलाओं को काफी सारी दिक्कत का सामना करना पड़ता है. 

एक्सपर्ट के मुताबि

कैसे बढ़ता है इसका खतरा 

क बारिश के मौसम में नमी और ह्यूमिडिटी का खतरा काफी ज्यादा बढ़ जाता है. वहीं इस मौसम में बैक्टीरिया भी काफी ज्यादा होने लगते है. वहीं बारिश के मौसम की वजह से लोगों के कपड़े भी नहीं सुखते है, तो लोग वहीं गीले अंडरवियर ही पहनने लग जाते है. जिसकी वजह से दिक्कत होती है. वहीं इसके अलावा अगर आप किसी गंदे वॉशरुम में भी जाते है, तो भी इसका खतरा बढ़ जाता है. 

इन तरीकों से करें बचाव 

हाइजीन रखें 

UTI से बचने के लिए सबसे जरूरी है, कि आप अपने आस पास साफ-सफाई रखें. अगर आप साफ-सफाई नहीं रखेंगे तो इससे इन्फेक्शन जल्दी फैलता है. जब भी टॉयलेट का इस्तेमाल करें, तो हमेशा आगे से पीछे की ओर पोंछें.  पीरियड्स के दौरान बैक्टीरिया को पनपने से रोकने के लिए आपको समय-समय पर टैम्पोन या पैड भी बदलना चाहिए.

पानी पिएं 

अगर आप हाइड्रेटेड रहेंगे तो आपको UTI की दिक्कत से आराम मिलेगा. अपने यूरिनरी ट्रैक्ट को स्वस्थ रखने और संक्रमण के खतरे को कम करने के लिए दिन में कम से कम 8 गिलास पानी जरूर पिएं. 

दही और केफिर शामिल करें 

आप अपनी डाइट में प्रो-बायोटिक्स वाली चीजें शामिल करें. प्रो-बायोटिक्स में पाए जाने वाले हेल्दी बैक्टीरिया वजाइनल और गट माइक्रोबायोम को सही रखने का काम करते है. जिससे यूटीआई की दिक्कत कम होती है. आप इसके लिए अपनी डाइट में दही और केफिर को शामिल करें. 

यूरिन को ज्यादा देर ना रोकें 

अगर आप ज्यादा देर तक यूरिन को रोककर रखते है, तो इसका खतरा और भी ज्यादा बढ़ जाता है. इसलिए ब भी जरूरत लगे अपने ब्लैडर को बार-बार खाली करें, खासकर सेक्स करने से पहले और बाद में. 

साबुन जैसी चीजों का इस्तेमाल ना करें 

साबुन या अन्य खुशबु वाले वजाइनल वॉश आदि के इस्तेमाल से बचें. इनकी वजह से बैक्टीरिया का नेचुरल बैलेंस बिगड़ सकता है, जिससे इन्फेक्शन का खतरा बढ़ जाता है. साथ ही इस मौसम में सूती और हवादार कपड़े और अंडरवियर पहनें, ताकि बैक्टीरिया के पनपने की संभावना कम हो जाए.

ये भी पढ़ें - Side Effects Of Lipstick: अगर आप भी रोजाना लगाती हैं लिपस्टिक, तो आज ही जानें इसके नुकसान

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

urinary tract infection urinary tract infections kya hai urinary tract infection symptoms UTI UTI Problem UTI Problem in Women urinary tract infection in women
Advertisment
Advertisment