Advertisment

Virgin Pregnancy: बिना पति के भी हो सकती है प्रेगनेंट! जानें क्या है वर्जिन प्रेग्नेंसी?

प्रेगनेंसी एक ऐसी चीज होती है, जो हर औरत की चाहत होती है. हर औरत चाहती है कि वो मां बनें. मां बनने की जो फिलिंग होती है. वो बहुत ही ज्यादा खास होती है.

author-image
Nidhi Sharma
New Update
nailpolish (11)

Virgin Pregnancy

Virgin Pregnancy : काफी महिलाएं ऐसी होती है जो कि नैचुरली या फिर सेक्स करने के बाद भी कंसीव नहीं कर पाती है. वहीं अगर आप संबंध बनाने को लेकर असुरक्षित महसूस कर रही है. या समलैंगिग संबंध में है. इस स्थिति में वर्जिन प्रेग्नेंसी के चांसेस बढ़ जाते हैं. बिना संबंध बनाए प्रेग्नेंट होने को 'वर्जिन प्रेग्नेंसी' कहा जाता है. अब आप सोच रहे होंगे कि ये कैसी प्रेगनेंसी है. सोचने में ये थोड़ा अजीब लग रहा होगा, लेकिन सच्चाई है कि महिलाएं बिना पति के भी प्रेगनेंट हो सकती है. आइए आपको बताते है इसमें क्या क्या होता है. 

Advertisment

इतनी महिलाएं करती है वर्जिन प्रेगनेंसी 

वर्जिन प्रेग्नेंसी सबसे आम तरीकों में से एक है, जिसके ज़रिए महिलाएं बिना संबंध गर्भवती हो सकती हैं. हालांकि यह तरीका बहुत कम लोग ही अपनाते हैं. वहीं लोगों के मुताबिक 7,870 महिलाओं में से 0.5% ने गर्भाधान वर्जिन प्रेग्नेंसी के जरिए सूचना दी. 

बिना संबंध के प्रेगनेंसी 

Advertisment

प्रेगनेंसी की संभावना सबसे अधिक ओव्यूलेशन के दौरान या आपके पीरियड्स के लगभग 14 दिन बाद होती है. अंडाशय ओव्यूलेशन के दौरान एक अंडा कोशिका जारी करता है. यदि वीर्य, ​​या शुक्राणु कोशिकाओं को ले जाने वाले लिंग से तरल पदार्थ, योनि में प्रवेश करता है, तो एक शुक्राणु कोशिका अंडे की कोशिका के साथ मिल सकती है.

शुक्राणु कोशिका एक युग्मनज या एककोशिकीय जीव बनाने के लिए अंडे की कोशिका को निषेचित करती है. युग्मनज में माता और पिता दोनों के डीएनए का आधा हिस्सा होता है. युग्मनज फैलोपियन ट्यूब से होकर गर्भाशय में जाएगा, जहां यह खुद को अंदर से जोड़ लेगा.  युग्मज (Zygote) तब तक विभाजित होता है जब तक कि यह एक भ्रूण नहीं बन जाता, जो बाद में एक भ्रूण बन जाता है. भ्रूण को पूरी तरह से विकसित होने में आपके आखिरी पीरियड्स से लगभग 40 सप्ताह लगते हैं.

एक्सपर्थ की राय 

Advertisment

एक्सपर्ट के मुताबिक वर्जिन प्रेगनेंसी बिना संबंध बनाए ही होता है. कोई व्यक्ति कई कारणों से अपनी गर्भावस्था को वर्जिन गर्भावस्था के रूप में कर सकता है.  हर इंसान की अपनी मर्जी है कि कोई किस तरीके से लेता है. कुछ लोग हाइमन का टूटने से वर्जिनिटी की तुलना करते हैं. 

Pregnancy pregnant virgin pregnancy
Advertisment
Advertisment