Advertisment

कितना होना चाहिए Newborn Baby का वजन? यहां जानें सही जवाब, वरना आगे होगी दिक्कत

नवजात शिशुओं का सामान्य वजन आमतौर पर 2.5 किलोग्राम से 4 किलोग्राम के बीच होता है. जन्म के समय अगर बच्चे का वजन काफी कम है तो ये बच्चे की सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. ऐसे में यहां जानें कि नवजात शिशुु का जन्म के समय कितना वजन होना सामान्य होता है.

Advertisment
author-image
Pooja Kumari
New Update
Newborn Baby
Advertisment

Newborn Baby Weight: जब भी कोई महिला प्रेग्नेंट होती है, तो वो वहीं चाहती है कि उसका होने वाला बच्चा स्वस्थ और सेहतमंद हो. इसके लिए वे तरह-तरह के उपाय करती है. हेल्दी डाइट लेती है, डॉक्टरों के द्वारा सुझाए गए टिप्स को फॉलो करती हैं. बता दें कि कुछ बच्चे जन्म के समय वजन में काफी कमजोर होते हैं, तो कुछ सामान्य. अक्सर जन्म के समय हर बच्चे का वजन अलग-अलग ही होता है. ऐसे में सवाल ये उठता है कि सामान्य तौर पर जन्म के समय बच्चे का वजन कितना होना चाहिए? आज हम आपको इस आर्टिकल में बताने वाले हैं कि कितने किलो वजन वाले शिशु को स्वस्थ माना जा सकता है. 

Advertisment

इतना होता है सामान्य वजन

बता दें कि नवजात शिशुओं का सामान्य वजन आमतौर पर 2.5 किलोग्राम से 4 किलोग्राम के बीच होता है. हालांकि, कई बार कुछ चीजें हैं जैसे मातृ स्वास्थ्य, गर्भावस्था की अवधि, और पोषण इस वजन को प्रभावित कर सकते हैं. जन्म के कुछ दिनों के भीतर, शिशुओं के वजन में कमी देखा जा सकता है. ये आमतौर पर 5-10% तक हो सकता है, लेकिन इसमें चिंता करने की कोई बात नहीं है. एक सप्ताह के भीतर अधिकतर नवजात शिशु अपने जन्म के समय के वजन में वापस से आ जाते हैं. और इसके बाद से ही उनकी सामान्य ग्रोथ शुरू होती है. जानकारी के अनुसार एक स्वस्थ नवजात शिशु के लिए, प्रति सप्ताह 150-200 ग्राम का वजन बढ़ना सामान्य माना जाता है. ऐसे में माता-पिता को ये सुनिश्चित करना चाहिए कि उनका शिशु अच्छी तरह से खा रहा है और सामान्य एक्टिविटी में भाग ले रहा है.

न्यूबॉर्न का वेट नॉर्मल न होने से हो सकती हैं ये प्रॉब्लम 

Advertisment

डॉक्टरों का मानना है कि जन्म के समय अगर बच्चे का वजन काफी कम है तो ये बच्चे की सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. कई बार ऐसा होता है कि कुछ बच्चे समय से पहले जन्म ले लेते हैं, ऐसे में उनके कुछ बॉडी पार्ट्स पूरी तरह से विकसित नहीं हो पाते, जिसकी वजह से बच्चे का वजन कम हो सकता है. ऐसे बच्चों की एक्स्ट्रा केयर करनी चाहिए, क्योंकि इन बच्चों को दूध पीने में भी प्रॉब्लम होती है. कई बार तो कुछ बच्चों को सांस लेने में भी दिक्कत आती है. कम वजन वाले बच्चों को जॉन्डिस होने का खतरा काफी अधिक होता है. इसलिए ऐसे समय में डॉक्टर से संपर्क जरूर करें. 

ये भी पढ़ें: मछली की उल्टी की कीमत में खरीद लेंगे आलिशान बंगला, मिल गई तो लग जाएगी लॉटरी

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Newborn Baby Weight
Advertisment
Advertisment