Advertisment

झुर्रियों को गायब कर देगा ये जादुई तेल, Fines lines हटाने के लिए घर पर करें तैयार

बदलते लाइफस्टाइल की वजह से कम उम्र में भी चेहरे पर झुर्रियां आने लगी हैं. इसके बचने के लिए लोग कई तरह के मेडिकल प्रीकॉशन्स और प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं.

author-image
Neha Singh
New Update
wrinkles (1)

Home remedies for wrinkles

Advertisment

Home remedies for wrinkles: हर कोई जवान दिखना चाहता है. लोगों की चाहत होती है कि उसकी स्किन ग्लो करे. चेहरे की खूबसूरती को कम कर देती हैं झुर्रियां, जो कम उम्र में भी चेहरे को बुढ़ापे को एहसास कराती हैं. बढ़ती उम्र में चेहरे पर झुर्रियों (Wrinkles on face) का आना आम बात है, लेकिन लोगों के बदलते लाइफस्टाइल की वजह से कम उम्र में भी चेहरे पर झुर्रियां आने लगी हैं. इनकी वजह से चेहरा डल और बूढ़ा सा नजर आता है. इसके बचने के लिए लोग कई तरह के मेडिकल प्रीकॉशन्स और प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं. अधिकतकर ब्यूटी प्रोड्क्ट्स में केमिकल होते हैं, जो चेहरे को और नुकसान पहुंचा देते हैं. अगर किसी को झुर्रियों की समस्या है, तो वो इस देसी उपाय से भी इसे ठीक कर सकता है. इसके लिए गाजर का तेल (carrot oil for wrinkles) बेस्ट रहेगा. 

गाजर का तेल बनाने का तरीका (How to prepare carrot oil) 

सबसे पहले गाजर को कद्दूकर कर लें और फिर नारियल तेल में इसे पका लें. इसके बाद इसे तेल को छान लें और इस तेल को एक बॉटल में भरकर रख लें. आप चाहें तो इसमें थोड़ा सा एलोवेरा जेल या फिर विटामिन ई भी मिलाकर रख सकते हैं.

झुर्रियां हटाने के लिए कैसे लगाएं गाजर का तेल (How to use carrot oil)

चेहरे पर आप इस तेल को रात में सोते समय लगा लें और हल्के हाथों से मसाज करते रहें. फिर सुबह उठकर अपना चेहरा धो लें.

गाजर का तेल लगाने के फायदे (Carrot oil benefits) 

गाजर के तेल में कैरोटीनॉयड के अलावा विटामिन ई और शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होता है. विटामिन ई त्वचा को यूवी किरणों और अन्य पर्यावरणीय तनावों से बचाता है, और यह त्वचा की बनावट में भी सुधार कर सकता है और महीन रेखाओं और झुर्रियों की उपस्थिति को कम कर सकता है.

स्किन को सन डैमेज से बचाए 

गाजर क तेल में अम्बेलीफेरोन या 7-हाइड्रॉक्सीकाउमरिन नामक बायो एक्टिव कंपाउंड पाया जाता है. यह यौगिक यूवी रेज को अवशोषित करता है और आमतौर पर सनस्क्रीन में उपयोग किया जाता है. इसे लगाने से आपकी स्किन सन डैमेज से बच सकती है.

स्किन के टैक्सचर को सही करे 

जब आप गाजर के तेल का इस्तेमाल जब स्किन के लिए करते हैं तो ये स्किन के टैक्सचर को सही करने में मददगार है. इससे चेहरे की रंगत सही होती है और फिर हाइपरपिग्मेंटेशन में कमी आती है. तो इस प्रकार से आप अपनी स्किन के लिए गाजर के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

यह भी पढ़ें: हेल्दी-ग्लोइंग स्किन पाने के लिए 15 मिनट करें ये आसन, चेहरे की चमक देख जलने लगेंगी पड़ोसन

carrot oil for wrinkles carrot oil for wrinkles and fine lines carrot oil for wrinkles fine lines how to prepare carrot oil झुर्रियों को कैसे ठीक करें झुर्रियों के लिए घरेलू उपचार
Advertisment
Advertisment