Advertisment

बच्चे के सिर में गिरने से आ जाए सूजन तो घबराए नहीं बस करें ये घरेलू उपाय, तुरंत मिलेगी राहत

अगर खेलते समय या फिर बिस्तर पर सोते हुए बच्चा कभी गिर जाए और उसके सिर में सूजन आ जाए तो यहां बताए घरेलू नुस्खे चोट से आराम दिलाने में मदद करेंगे.

author-image
Neha Singh
New Update
swelling

swelling

Swelling on forehead of child: बच्चे कई बार खेलते-खेलते या फिर बिस्तर पर सोते हुए गिर जाते हैं और उनके चोट लग जाती है. बच्चों को चोट लगने से कई बार उनके माथे में सूजन भी आ जाती हैं. अक्सर ये देखकर उनकी मॉम घबरा जाती हैं और उन्हें समझ नहीं आता कि वो क्या करें. बच्चों के माथे पर आयी सूजन उन्हें दर्द से परेशान करने के साथ उनके दिमाग के किसी हिस्से पर भी असर डाल सकती है. चोट लगने की वजह से सूजन क्षतिग्रस्त रक्त वाहिकाओं से बहने वाले तरल पदार्थों के एक जगह इकट्ठा होने की वजह से होती है. यदि इस तरल पदार्थ को एक जगह इकठ्ठा होने से लम्बे समय तक के लिए रोका नहीं गया तो ये आगे चलकर किसी बड़ी समस्या को जन्म दे सकती है. ऐसा होने पर आप ये घरेलू उपाय, इससे तुरंत राहत मिलेगी.

Advertisment

हल्दी और सरसों का तेल

अगर बच्चे को चोट लग जाए तो उस जगह पर कुछ देर के बाद हल्के गुनगुने तेल में हल्दी मिलाकर लगाएं. हल्दी एंटी सेप्टिक और एंटी इन्फलेमेट्री गुणों से भरपूर होती है ये किसी भी चोट को जल्द ही ठीक करने में सहायक होती है. हल्दी बच्चे के सिर की सूजन को कम करने के साथ दर्द से भी तुरंत राहत दिलाती है.

कोल्ड कंप्रेशन

Advertisment

जैसे ही बच्चे के चोट लगे तो उसके सिर की सबसे पहले चोट को ध्यान से देखें. ज्यादा चोट न होने पर प्रभावित क्षेत्र पर तुरंत आइस पैक लगाएं.आइस पैक वैसोकोन्ट्रैक्शन यानी वाहिका संकीर्णन को बढ़ावा देगी या रक्त वाहिकाओं को कस देगी, जिससे सूजन सीमित हो जाएगी और ब्लड एक जगह पर लम्बे समय तक के लिए इकठ्ठा नहीं होगा. एक ठंडा कंप्रेसन दर्द को कम करने में भी मदद करता है और बच्चे को चोट से राहत दिलाता है. चोट लगने के पहले 24 से 48 घंटों के लिए कोल्ड कंप्रेसकिया जाना चाहिए. कोल्ड कंप्रेस देने के लिए एक तौलिया में कुछ बर्फ के टुकड़े लपेटें और प्रभावित क्षेत्र पर 20 मिनट के लिए इस आइस पैक को लगाएं. कुछ मिनट के बाद आइस पैक को बार-बार चोट वाले स्थान पर लगाएं.

वार्म कंप्रेशन

चोट लगने के बाद तुरंत दिए गए कोल्ड कम्प्रेशन  के कम से कम 24 घंटे बीत जाने के बाद आप प्रभावित क्षेत्र पर वार्म कंप्रेशन दे सकती हैं. वार्म कंप्रेशन सूजन वाले क्षेत्र में रक्त के प्रवाह में वृद्धि करता है, जिससे रक्त वाहिकाओं को खोलकर ऑक्सीजन युक्त रक्त और पोषक तत्वों को क्षतिग्रस्त ऊतकों तक पहुंचने में मदद करता है. वार्म कम्प्रेशन देने के लिए आप किसी कपड़े को गरम तवे या प्रेस में रखकर गरम करें और चोट वाले स्थान पर लगाएं.

Advertisment

शहद

चोट वाली जगह पर आप सूजन को  कम करने के लिए शहद का इस्तेमाल कर सकती हैं. इसके लिए आप सूजन वाली जगह पर शहद में थोड़ा सा चूना मिक्स करके लगाएं. शहद और चूना का मिश्रण चोट खींचने में और सूजन कम करने में मदद करेगा. यदि आपके पास चूना नहीं है तो चोट की सूजन पर शहद का लेप करें. इससे दर्द में तुरंत राहत मिलेगी.

तकिया

Advertisment

चोट लगने के बाद बच्चे को सोते समय सिर के नीचे 1 या 2 तकिए का उपयोग करें. बच्चे को थोड़ी ऊंची तकिया पर सुलाएं. इससे ब्लड का फ्लो ब्रेन तक होता है और सूजन कम होने में मदद मिलती है.

अर्निका

अर्निका का रस चोट वाली जगह पर लगाने से दर्द और सूजन दोनों में तुरंत राहत मिलती है. एनल्जेसिक गुणों के कारण अर्निका सूजन के इलाज के लिए एक प्रभावी जड़ी बूटी है. यह रक्त वाहिकाओं में तरल पदार्थों के दोबारा संशोधन को बढ़ावा देता है, जो बदले में दर्द और सूजन को कम करता है. इसके अलावा यह तेजी से रक्त संचरण में सुधार करता है.

Advertisment

इस बात का रखें ध्यान 

बच्चे के चोट लगने पर यह सभी उपाय प्राथमिक उपचार की तरह इस्तेमाल किये जा सकते हैं, लेकिन यदि चोट या सूजन ज्यादा है तो इन घरेलू उपचारों के साथ तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें. यदि 24 घंटे के अंदर बच्चे को उल्टी, चक्कर या अन्य कोई लक्षण दिखें तो घरेलू उपचारों की जगह चिकित्सकीय परामर्श जरूरी है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

यह भी पढ़ें: Women health tips: प्रेगनेंसी के लिए ये Ovary size है परफेक्ट, अल्‍ट्रासाउंड और ब्‍लड टेस्‍ट से चलेगा पता

 

health remedies for swelling due to injury home remedies for swelling due to injury home remedies for swelling after injury swelling on forehead of child lifestyle
Advertisment
Advertisment