Advertisment

जिम में वर्कआउट से पहले और बाद में क्या खाएं? यहां जानिए डाइट

अगर आप भी हाल ही में जिम जॉइन करने वाले हैं, तो हम आपको बता रहे हैं कि आपको वर्कआउट से पहले और वर्कआउट करने के बाद क्या खाना चाहिए, ताकि थकावट और डिहाइड्रेशन से बच पाएं.

author-image
Neha Singh
New Update
diet

Foods to eat before and after workout

Foods to eat before and after workout : हमेशा फिट रहने और हेल्‍दी लाइफस्‍टाइल के लिए एक्‍सरसाइज करना बहुत जरूरी होता है. वर्कआउट से पहले आप क्‍या खाते हैं, इसका असर आपकी वर्कआउट करने की क्षमता , वर्कआउट के दौरान एनर्जी और वर्कआउट के परिणाम पर पड़ता है. बिना सही और हेल्दी डाइट के आपका वर्कआउट भी बेकार है. अगर आप भी हाल ही में जिम जॉइन करने वाले हैं, तो हम आपको बता रहे हैं कि आपको वर्कआउट से पहले और वर्कआउट करने के बाद क्या खाना चाहिए, ताकि थकावट और डिहाइड्रेशन से बच पाएं. यहां जानिए जिम में वर्कआउट से पहले और बाद में क्या खाएं?

Advertisment

कार्बोहाइड्रेट है महत्वपूर्ण एनर्जी सोर्स 

एक्सरसाइज करते समय आपकी ऊर्जा को बनाए रखने की क्षमता आपकी मांसपेशियों पर निर्भर करती है. ऐसे में एक्‍सरसाइज से पहले और बाद में कार्बोहाइड्रेट से भरपूर भोजन लेने से एनर्जी मिलती है. नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन में पब्लिश एक स्‍टडी के मुताबिक एक्सरसाइज के दौरान कार्बोहाइड्रेट एक महत्वपूर्ण एनर्जी सोर्स है. इससे मांसपेशियों की रिकवरी और ग्रोथ के लिए एक्‍सरसाइज के बाद आप पर्याप्त प्रोटीन भी ले सकते हैं.

एक्‍सरसाइज से पहले ये खाएं

केले, जामुन के साथ दही, ग्रेनोला और दही , जैम या बटर के साथ टोस्‍ट और स्‍मूदी बेहतरीन प्री वर्कआउट स्‍नैक्‍स हैं. एक्‍सरसाइज शुरू करने से हमें लगभग 30 से 60 मिनट पहले लाइट और हाई कार्बोहाइड्रेट वाला नाश्ता ही करना चाहिए. इसमें आपको ये ध्यान रखना है कि नाश्‍ता भी ऐसा हो, जोकि आसानी से पचाया जा सके. एक्‍सरसाइज से पहले नाश्‍ते में ज्‍यादा फाइबर वाली कोई भी चीज लेने से बचना चाहिए. क्योंकि इससे पेट खराब हो सकता है. 

एक्‍सरसाइज के बाद में ये खाएं

एक्सरसाइज के बाद आप भोजन के तौर पर फल, पनीर, हम्‍मस, वेजिटेबल आमलेट में से किसी एक का विकल्‍प चुन सकते हैं. एक्सरसाइज करने के तुरंत बाद 15 से 25 ग्राम प्रोटीन खाने से शरीर एनर्जी का उपयोग बेहतर तरीके से कर पाता है. इससे कम कैलोरी बर्न होती है. मांसपेशियों की रिकवरी और रिपेयरिंग के लिए कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन का रेशो 3:1 होना चाहिए

हाइड्रेशन का भी रखें ध्यान 

एक्‍सरसाइज करते समय हाइड्रेटेड रहना भी उतना ही जरूरी है. वर्कआउट से पहले, उसके दौरान और बाद में पानी पीने से डिहाइड्रेशन और समर डिजीज का खतरा कम हो जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Advertisment

यह भी पढ़ें: किस सूखे मेवे को भिगोकर खाना चाहिए और किसे नहीं? जानिए यहां सबकुछ

workout se pehle or baad me kya khaye एक्‍सरसाइज के दौरान कार्ब खाने के फायदे वर्कआउट करने से पहले क्‍या खाना चाहिए एक्‍सरसाइज के बाद क्‍या खाएं What to eat before and after workout
Advertisment
Advertisment