प्रेगनेंसी में क्या खाने से दूध जैसा गोरा बच्चा होता है पैदा ? खुद डॉक्‍टर ने बताया राज

आपने भी कई लोगों से प्रेग्‍नेंसी में गोरा बच्‍चा पैदा करने के कई घरेलू उपायों के बारे में सुना होगा लेकिन क्‍या आप ये जानती हैं कि प्रेग्‍नेंसी डाइट में कुछ खास फल को शामिल करने से गर्भ में बच्‍चे का रंग बाकई साफ हो सकता है.

author-image
Neha Singh
New Update
fair baby

Pregnancy Tips: समय चाहे कितना भी बदल गया हो लेकिन आज भी भारत में गोरे रंग के वरीयता दी जाती है. बच्चे के गर्भ में आते ही यहां उसका गोरा रंग करने के नुस्‍खे आजमाने शुरू कर दिए जाते हैं. आपने भी कई लोगों से प्रेग्‍नेंसी में गोरा बच्‍चा पैदा करने के कई घरेलू उपायों के बारे में सुना होगा लेकिन क्‍या आप ये जानती हैं कि प्रेग्‍नेंसी डाइट में कुछ खास फल को शामिल करने से गर्भ में बच्‍चे का रंग बाकई साफ हो सकता है. ऐसा माना जाता है कि अगर गर्भवती महिला अपने खाने में कुछ खास चीजें ले तो उनका बच्‍चा गोरा और साफ रंग का पैदा हो सकता है. अगर आप भी चाहती हैं कि आपके होने वाले बच्‍चे का रंग साफ हो, तो इसके लिए आप डॉक्‍टर का बताया एक खास फल खा सकती हैं. जानिए ये फल कौन सा है.

Advertisment

कई घरेलू नुस्‍खे भी प्रचलित

भारत में जब भी कोई औरत प्रेगनेंट होती है, तो उसे गोरा बच्‍चा पैदा करने के लिए दूध में केसर डालकर पीने की सलाह दी जाती है. इसके लिए कई तरह के घरेलू नुस्‍खे भी प्रचलित हैं जिनमें नारियल खाना और केसर वाला दूध पीना बहुत पॉपुलर है. 

गायनेकोलॉजिस्‍ट ने दी जानकारी 

पुणे के उमंग हॉस्‍पीटल की गायनेकोलॉजिस्‍ट डॉक्‍टर आशा गावड़े ने अपने इंस्‍टाग्राम अकाउंट पर एक वीडियो पोस्‍ट कर के बताया है कि प्रेग्‍नेंसी में क्‍या खाने से गर्भ में ही बच्‍चे की स्किन टोन बेहतर और अच्‍छी हो सकती है. अगर आप प्रेगनेंट हैं, तो आप भी डॉक्‍टर की बताई इस टिप को अपना सकती हैं.

गोरा बच्‍चा पैदा करने के लिए ये खाएं

गोरा बच्‍चा पैदा करने के आपको बस अपनी डाइट में बस एक फल को शामिल करना होगा. डॉक्‍टर आशा ने कहा कि संतरा ही एकमात्र ऐसा फल है जो गर्भ में पल रहे शिशु की स्किन टोन को बेहतर कर सकता है. संतरे में विटामिन सी होता है जो कि स्किन की लेयर को प्रोटेक्‍ट करता है. आप एक दिन में एक या दो संतरे खा सकती हैं. इसमें मौजूद विटामिन सी आपके बेबी की रंगत को निखारने में मदद करेगा.

नारियल और नारियल पानी

नारियल और नारियल पानी दोनों ही गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए लाभकारी है. गर्भवती महिला को गोरा बच्चा पाने के लिए नारियल की गिरी खूब खाने की सलाह दी जाती है. हमारे देश में मान्यताओं के अनुसार, नारियल की गिरी ,खाने से गोरा बच्‍चा हो सकता है. इसके अलावा आप गर्भावस्था के दौरान गोरा बच्चा पाने के लिए नारियल पानी का भी सेवन कर सकती हैं.

शिशु के मस्तिष्‍क के विकास के लिए मददगार 

Advertisment

संतरा शिशु के मस्तिष्‍क के विकास के लिए मददगार होगा है. विटामिन बी6 और फोलिक एसिड का अच्छा स्रोत है. इससे न्यूरल ट्यूब दोषों को रोका जा सकता है. इन्‍हें बच्चे में मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी में असामान्यताएं पैदा करने के लिए जाने जाते हैं. संतरे में मौजूद फोलेट रक्त कोशिकाओं के निर्माण, नए ऊतकों के विकास और स्वस्थ प्लेसेंटा के विकास में मदद कर सकता है.

स्किन के लिए प्रभावकारी 

संतरा एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होता है. इसे खाने से त्वचा पर अच्‍छा प्रभाव पड़ता है, जिससे त्वचा कोमल और मजबूत रहती है और मुंहासों को रोकने के लिए पर्याप्त नमी मिलती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

यह भी पढ़ें: एक साल से छोटे बच्चे को ऐसे खिलाएं बादाम, जानिए सही तरीका

शिशु को गोरा करने का उपाय baby natural skin care products navjaat shishu ko gora kaise kare shishu ko gora kaise banaye baby skin whitening tips Pregnancy Tips
Advertisment