Advertisment

हाई ब्लड प्रेशर घर बैठे होगा कंट्रोल, डाइट में शामिल करें बस ये चीजें

हेल्थलाइन' में छपी रिपोर्ट के मुताबिक पूरी दुनिया में एक अरब से भी ज्यादा लोग हाई ब्लड प्रेशर की बीमारी से पीड़ित हैं. हाई बीपी दो तरह का होता है.

author-image
Neha Singh
New Update
High Blood Pressure

High Blood Pressure : हाई ब्लड प्रेशर के मरीज तेजी से बढ़ रहे हैं. हाई ब्लड प्रेशर और हाइपरटेंशन दिल से जुड़ी एक गंभीर बीमारी है. 'हेल्थलाइन' में छपी रिपोर्ट के मुताबिक पूरी दुनिया में एक अरब से भी ज्यादा लोग हाई ब्लड प्रेशर की बीमारी से पीड़ित हैं. हाई बीपी  दो तरह का होता है. एक सिस्टॉलिक ब्लड प्रेशर होता है. इसमें 130 mm Hg ज्यादा होने से जान जाने का खतरा बढ़ जाता है. वहीं दूसरे को डिस्टॉलिक ब्लड प्रेशर कहते हैं. इसमें 80 mm Hg से कम होने पर भी जान जाने का खतरा होता है. हाई बीपी की बीमारी को कंट्रोल में रखने के लिए आप कुछ चीजों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. ये हाई बीपी के मरीजों के लिए वरदान से कम नहीं हैं. 

Advertisment

अंजीर 

हाई बीपी के मरीजों को रोजाना अंजीर का सेवन करना चाहिए. इससे हाई बीपी की समस्या से छुटकारा मिलता है. इसके साथ ही अंजीर में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जोकि पेट के लिए फायदेमंद होता है. साथ ही इससे वजन कम करने में मदद मिलती है. 

खट्टे फल

हाई बीपी के मरीजों को अपनी डाइट में नींबू, संतरा, अंगूर जैसी खट्टे फलों को शामिल करना चाहिए. इससे ब्लड प्रेशर की बीमारी को कंट्रोल किया जा सकता है. स्टडी के मुताबिक संतरे, अंगूर का जूस पीने से हाई बीपी काफी ज्यादा कंट्रोल में रहता है. 

ओमेगा-3

हाई बीपी के मरीज को ओमेगा-3 फैटी एसिड को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए. सैलमन फिश बहुत अच्छा होता है. यह शरीर के फैट और हाई बीपी को कंट्रोल में रखता है. इससे ब्लड के सेल्स और सूजन पर भी असर होता है. 

कद्दू

कद्दू में भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम, पोटैशियम और अर्जीनीन के साथ-साथ अमीनो एसिड होती है जो शरीर के लिए बहुत अच्छा होता है. कदूद के बीजों से बनी नैचुरल तेल सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है.

दाल और फलीदार सब्जियां

Advertisment

हाई बीपी के मरीजों को दाल और फलीदार वाली सब्जियों को जरूर खाना चाहिए. इसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व होते हैं. जो ब्लड सर्कुलेशन के लिए बहुत अच्छा होता है. इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर, मैग्नीशियम, पोटैशियम और हार्ट हेल्थ के लिए बहुत अच्छा होता है.

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

यह भी पढ़ें: प्रेग्नेंट होने की क्या है परफेक्ट उम्र ? जानें किस ऐज के बाद कंसीव करने में आती है दिक्कत

high blood pressure control in hindi high blood pressure control foods for high blood pressure Food Items To Manage High Blood Pressure control high blood pressure high blood pressure
Advertisment