Advertisment

अगर आप भी अपने पार्टनर के साथ रोज संबंध बनाते है, आज ही जानें एक्सपर्ट की राय

किसी भी रिलेशन की शुरुआत प्यार से होती है. वहीं हमारे शरीर की कुछ बेसिक नीड होती है. जो कि हमें पूरी करनी होती है. बिना उसके हमारी लाइफ आगे नहीं बढ़ती है.

Advertisment
author-image
Nidhi Sharma
एडिट
New Update
यौन संबंध (Social Media)

यौन संबंध (Social Media)

Advertisment

हमारे शरीर की काफी सारी चीजें बेसिक नीड होती है. जैसे की खाना-पीना, प्यार और संबंध बनाना. वहीं हर रिलेशन में प्यार के बाद एक ना एक दिन तो कपल इंटिमेट होते ही है. वहीं काफी सारे कपल्स रोजाना संबंध बनाने की जगह कुछ दिन छोड़ कर संबंध बनाते है, वहीं कुछ लोग ऐसे होते है जो कि रोजाना संबंध बनाते है. लेकिन क्या आप जानते है कि अगर आप रोजाना संबंध बनाते है तो इसका आपकी लाइफ पर क्या असर पड़ेगा. हाल ही में एक रिपोर्ट में सामने आया है कि उसका हमारे शरीर पर काफी असर पड़ता है ना सिर्फ शारिरिक बल्कि मानसिक और भावनात्मक भी. वहीं एक्सपर्ट के मुताबिक इसके नुकसान के अलावा काफी फायदे भी है. आइए आपको विस्तार से बताते है. 

Advertisment

क्या है इसके फायदे 

एक्सपर्ट के मुताबिक रोजाना संबंध बनाने से काफी फायदे मिलते हैं, जैसे की दिल की बीमारी में सुधार, स्ट्रेस, ब्लड फ्लो अच्छा होता है. साथ ही इससे आपका रिश्ता मजबूत होता है. एक्सपर्ट बताते है कि इसको एक्सरसाइज के तौर पर भी देखा जाता है. जो कि मेंटल, फिजिकल और साइकोलॉजिकल असर डालता है. 

शरीर के संक्रमण से लड़ना

Advertisment

एक्सपर्ट के मुताबिक इंटिमेट होने से शरीर में संक्रमण से लड़ने के लिए आवश्यक इम्युनोग्लोबुलिन बनता है, जो आपके इम्यून स‍िस्‍टम को काफी अच्छा बनाता है. सेक्स के दौरान एंडोर्फिन भी र‍िलीज होता है, जो एक पेन कीलर की तरह काम करता है. ये माइग्रेन और गठिया के कारण होने वाले दर्द को कम कर सकता है. एक्सपर्ट के मुताबिक रेगुलर सेक्‍सुअल एक्‍ट‍िव‍िटी पेल्विक फ्लोर की मांसपेशियों को मजबूत कर सकता है, जो महिलाओं के लिए फायदेमंद है. रेगुलर इंटिमेट से ब्‍लड फ्लो और हार्मोनल बैलेंस होता है. इससे वजाइनल लुब्र‍िकेशन और इलास्‍ट‍िस‍िटी बढती है. ज‍िसका फायदा मेनोपॉज के बाद देखने को म‍िलता है. ऐसी महिलाओं को मेजोपॉज से जुड़ी समस्‍याएं कम परेशान करती हैं. सेक्‍सुअल एक्‍ट‍िव‍िटी से ऑक्सीटोसिन और एंडोर्फिन निकलते हैं, जो तनाव को कम करते हैं और खुश होने का एहसास कराते हैं. रेगुलर इंटिमेट होने से मूड अच्‍छा हो सकता है और सेरोटोनिन और डोपामाइन जैसे हार्मोन के कारण ड‍िप्रेशन और स्‍ट्रेस में कमी आ सकती है. 

हार्मोन पर क्या असर   

एक्सपर्ट के मुताबिक  हर दिन इंटरकोर्स से परफॉर्मेंस प्रेशर बढ सकता है, जो एंजाइटी में बदल सकता है. ये मेंटल हेल्‍थ पर नकारात्‍मक असर डाल सकता है. वहीं अगर आप रोजाना इंटिमेट होते है, तो इससे आपके शरीर में कुछ हार्मोनल चेंज हो सकते हैं. जिससे क‍ि  शरीर में ऑक्‍सीटॉस‍िन हार्मोन र‍िलीज होता है, जो एक लव हार्मोन है. इससे पार्टनर के बीच बॉन्‍ड‍िंग बढती है. सेक्‍सुअल एक्‍ट‍िव‍िटी के दौरान एंडोरफिन हार्मोन र‍िलीज होता है, ज‍िससे दर्द कम होता है. इसके अलावा टेस्‍टोस्‍टेरोन हार्मोन र‍िलीज होने से एनर्जी लेवल और  बढता है. रेगुलर सेक्‍सुअल एक्‍ट‍िव‍िटी से एस्‍ट्रोजेन और प्रोजस्‍टेरॉन भी बढता है. जो मह‍िलाओं में हार्मोनल बैलेंस के ल‍िए जरूरी है. ये पीर‍ियड्स हेल्‍थ और मूड ठीक रखने में मदद करता है. 

Advertisment

ये भी पढ़ें - अगर आप भी पिते है Packaged Drinking Water, तो हो जाएं सावधान, हो सकती है ये बीमारी

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

physical relationship Physical Relation making physical relationship Physical Relations Benefits Of having Healthy physical relation Lack of awareness about Physical relations
Advertisment
Advertisment