Advertisment

क्या ना सोने से पहले चली जाएगी जान, यहां मिलेगा हर सवाल का जवाब

काफी सारी चीजें ऐसी होती है, जिन्हें हम बंद कर दें, तो हमारी जिंदगी रुक जाती है और हमें तरह-तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. आज हम आपको इस बात के बारें में बताएंगे कि अगर कोई लंबे टाइम तक ना सोएं तो क्या होगा. 

author-image
Nidhi Sharma
New Update
weird  (7)

sleep

अगर हम एक दिन अच्छे से ना सोएं, तो हमें सिर दर्द, आंख दर्द और भी ना जानें कितनी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. वहीं अगर हम सोना ही छोड़ दे, तो क्या होगा ये दिमाक में आता ही होगा. वहीं अच्छी नींद की बात करें, तो 6 से 7 घंटे की नींद लेनी काफी जरूरी होता है. वहीं अगर कोई इंसान अगर नहीं सोएगा को क्या होगा. आज हम आपको इस बात के बारें में बताएंगे कि अगर कोई लंबे टाइम तक ना सोएं तो क्या होगा. 

Advertisment

मेडिकल साइंस 

मेडिकल साइंस के मुताबिक इंसान का सोना काफी जरूरी होता है. वहीं इंसान के शरीर में हर पार्ट का अलग फंक्शन होता है. वहीं अगर इंसान का कोई पार्ट काम करना बंद कर दें, तो इंसान की मौत हो जाती है. वहीं अगर कोई इंसान किसी वजह से नींद पूरी नहीं कर पाता है, तो उसके शरीर के फंक्शन काम करने बंद हो जाते है. इंसान जब सो जाता है तो उसका शरीर एनर्जी से भर जाता है. जिसके बाद इंसान अच्छे से काम करता है. 

नहीं सोने से होगी ये दिक्कत 

Advertisment

वहीं जिन लोगों की नींद पूरी नहीं होती है, उन्हें अगले दिन थकान, सुस्ती और काम में मन ना लगने जैसी चीजें होती है. वहीं लोगों में सेक्स ड्राइव भी कम हो सकती है. साथ ही इससे इससे सोचने की समस्या, वजन बढ़ने का खतरा बना होता है. साथ ही इससे जोखिम बढ़ता है. 

ये भी पढे़ं -क्या आप भी करते है खुद से बात, तो हो सकती है ये खतरनाक बीमारी

नींद पूरी ना होने से आपको तनाव, चिंता, हाई ब्लड प्रेशर, दिल का दौरा, हार्ट फैलियर और स्ट्रोक तक का खतरा बढ़ जाता है. जो लोग 7 घंटे से कम समय की नींद लेते हैं. उन लोगों का डीएनए हमेशा के लिए डैमेज हो सकता है. इसके अलावा कैंसर जैसी घातक बीमारी होने का खतरा भी हो सकता है. एक रिसर्च के मुताबिक अगर आप लगातार 11 दिन तक नहीं सोते हैं, तो आप की मौत हो सकती है. 

Advertisment

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Medical Science human sleep
Advertisment
Advertisment