Advertisment

चरस-गांजा या फिर शराब...सारे नशों में दुनिया का यह नशा है सबसे खराब, गलती से भी किया सेवन तो फिर...

इन दिनों लोग काफी तरह के नशीले पदार्थ का इस्तेमाल कर रहे है. कहीं लोग शराब, बीयर तो कुछ चरस- गांजा लेते है. जो कि सेहत के लिए काफी हानिकारक होते हैं.

author-image
Nidhi Sharma
New Update
_

नशा

दुनिया में ना जानें कितने तरह के नशीले पदार्थ आ रहे है और लोग इसे अपनी रोजाना लाइफ में इस्तेमाल भी कर रहे है. वहीं इन दिनों युवा काफी ज्यादा नशे की चीज की तरफ बढ़ रहा है. जिसकी वजह से उन्हें ना जानें कितनी  बीमारियों का सामना करना पड़ता है. वहीं काफी लोगों से अगर लोग पूछे कि इन तीनों में सबसे खतरनाक क्या चीज है, तो शायद ही ऐसा कोई होगा जो कि इस बारे में जानता होगा कि इन तीनों में से सबसे खतरनाक कौन से है. तो चलिए आज इस बात का आपको जवाब देते है. 

Advertisment

चरस का असर 

पहले आपको बताते है कि इन तीनों में से सबसे ज्यादा शरीर पर किस का असर पड़ता है. चरस, गांजा के पौधे की रस (resin) से बनाया जाता है. वहीं इसमें ज्यादा मात्रा में THC (Tetrahydrocannabinol) होता है, जो इसकी नशे की क्षमता को बढ़ाता है. स्वास्थ्य पर भी इसका गंभीर प्रभाव पड़ता है. मानसिक रूप से देखें तो चरस का अत्यधिक उपयोग मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं जैसे चिंता, डिप्रेशन, और मानसिक दिक्कतों का कारण बन सकता है. बहुत समय तक इसका उपयोग करने से मानसिक स्वास्थ्य पर गंभीर प्रभाव पड़ सकता है. वहीं चरस का इस्तेमाल से  खांसी, सांस की समस्याएं, और फेफड़ों की अन्य समस्याएं भी हो सकती हैं.

गांजे का असर 

Advertisment

गांजा, या मारिजुआना, चरस की तुलना में कम शक्तिशाली होता है. ये सूखे पत्तों और फूलों का उपयोग करके बनाया जाता है और इसमें THC की मात्रा चरस की तुलना में कम होती है. वहीं गांजे का उपयोग भी मानसिक स्वास्थ्य पर असर डालता है. ये याददाश्त, और निर्णय लेने की क्षमता को प्रभावित कर सकता है. लंबे समय तक इसके उपयोग से शिजोफ्रेनिया जैसी मानसिक बीमारी हो सकती है. इसके अलावा इससे मानसिक समस्याएं, हार्ट बीट बढ़ सकती है.

शराब का असर 

शराब एक ऐसी चीज है जो हर जगह आपको मिल जाती है. ऐसे में कभी-कभी इसे पीने से अच्छा लगता है, लेकिन इसका ज्यादा उपयोग गंभीर बीमारियों का कारण हो सकता हैं. इससे मानसिक स्वास्थ्य तो खराब होता ही है साथ ही लीवर, दिल और दिमाग की दिक्कत भी हो सकती हैं.

Advertisment

कौन है ज्यादा खतरनाक 

सेहत के नजरिये से ये तीनों ही स्वास्थ्य पर खराब प्रभाव डालते हैं. हालांकि, शराब ज्यादा और नियमित पीने से स्वास्थ्य पर गंभीर प्रभाव पड़ता है, जिसमें लीवर, दिल, और दिमाग की समस्याएं शामिल हैं. दूसरी ओर, चरस और गांजा का सेवन मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकता है. लेकिन शराब की तुलना में इनका शारीरिक प्रभाव आमतौर पर कम होता है. वहीं चरस और गांजा शराब के मुताबिक ज्यादा खतरनाक है. 

Alcohol Charas alcohol addiction ganja Alcohol abuse alcohol drinking
Advertisment
Advertisment