Advertisment

लड़कियों की किस चीज को माना जाता है सबसे सुंदर, यहां जानिए जवाब

आज हमारी दुनिया में महिलाओं के लिए सौंदर्य मानक ऊंचे हैं, जिन तक पहुंचना लगभग असंभव है. दुनिया में खूबसूरती की जब भी बात होती है तो सबसे पहले लोग शरीर का रंग देखते हैं.

author-image
Neha Singh
New Update
beautiful girl

beautiful girl

Facts about beauty: लड़कियों की किस चीज को सबसे सुंदर माना जाता है, या फिर सुंदर होने का क्या मतलब है? यह एक ऐसा सवाल है जिसका जवाब हमेशा बदलता रहता है. हमारे समाज में महिलाओं से अपेक्षा की जाती है कि वे उनके लिए लगातार बदलते सौंदर्य मानकों के साथ फिट बैठें. आज हमारी दुनिया में महिलाओं के लिए सौंदर्य मानक ऊंचे हैं, जिन तक पहुंचना लगभग असंभव है. दुनिया में खूबसूरती की जब भी बात होती है तो सबसे पहले लोग शरीर का रंग देखते हैं. यानी अगर कोई गोरा है तो उसे समाज में सुंदर मान लिया जाता है. हालांकि, ऐसा नहीं है कि हर गोरा व्यक्ति सुंदर ही होता है. दरअसल, किसी भी इंसान के सुंदर होने के कई मानक होते हैं. चलिए आज आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं.

Advertisment

क्या गोरा रंग है सुंदरता का मानक? 

दुनियाभर में अक्सर लोग गोरी लड़कियों को सुंदर मान लेते हैं. लेकिन ऐसा नहीं है. अगर आप सुंदरता का मानक देखेंगे तो आपको मिलेगा कि हर जगह गोरा इंसान ही सुंदर नहीं होता. जिन देशों में लोगों का रंग काला है, वहां भी सुंदर लोग होते हैं. यहां तक कि जब हम मिस वर्ल्ड की बात करते हैं तो वहां भी  Jennifer Hosten, Lisa Hanna और Agbani Darego जैसी महिलाएं मिलती हैं जो ब्लैक हैं और जिनके पास मिस वर्ल्ड का ताज है. यानि गोरा होना किसी के लिए सुंदरता का प्रमाण नहीं है. 

क्या शरीर की लंबाई है इसमें शामिल? 

कई बार शरीर की लंबाई को भी सुंदरता का मानक मान लिया जाता है. लेकिन ऐसा भी नहीं है. कोई इंसान चाहे वह लड़का हो या लड़की बहुत लंबा है तो उसे सुंदर ही माना जाएगा, ये गलत है. एक औसत लंबाई से ज्यादा लंबा होना, समाज में सुंदरता का प्रतीक नहीं माना जाता. जैसे Carole Joan Crawford. ये दुनिया का सबसे छोटी मिस वर्ल्ड हैं. इनकी लंबाई मात्र 5 फीट 3 इंच है. इसके बाद भी इन्हें दुनिया की सबसे खूबसूरत महिला माना गया. लंबाई आपकी सुंदरता के परिभाषित नहीं करती है. 

जानिए कौन है सबसे सुंदर 

लड़की के चेहरे की सुंदरता इस बात पर निर्भर करती है कि उसकी आंखे, होठ और नाक की बनावट कैसी है. इन तीनों चीजों की बनावट अगर अच्छी है तो आपका रंग कैसा भी हो आपका चेहरा सुंदर दिखेगा. हालांकि, इसे भी असली सुंदरता का मानक नहीं माना जाता. इंसानों में सुंदरता का अर्थ वह गुण होता है जो व्यक्ति के चेहरे, शारीरिक रूप और व्यवहार में संतुलितता, सौंदर्य और समर्पण का प्रतीक हो. यह न केवल बाहरी रूप से होती है, बल्कि आत्मिक सुंदरता, सौम्यता, समझ और प्रेम के संगम में भी पाई जाती है. यानि जो लड़की व्यवहार में बेहद शानदार है वहीं सबसे सुंदर होती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

यह भी पढ़ें: Breast Cancer: नाइट शिफ्ट बनी जानलेवा, महिलाओं में बढ़ रहा है ब्रेस्ट कैंसर का खतरा

 

सुंदरता के बारे में फैक्ट किसे सुंदर कहा जाता है which country has more beautiful girl india or pakistan Who is the No 1 beautiful girl in Pakistan Facts about beauty Which girl is considered beautiful Who is called beautiful Definition of beauty Definition of a beautiful girl most beautiful girl
Advertisment
Advertisment