Advertisment

फूलकर जल्दी बड़ा हो जाता है साइज, जानिए सब्जियों में कौन सा इंजेक्शन लगाते हैं किसान

भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (IARI) ने एक अध्ययन में चौंकने वाला खुलासा किया. हार्मोनल इंजेक्शन का उपयोग करके सब्जियों की पैदावार को 30% तक बढ़ाया जा सकता है.

Advertisment
author-image
Neha Singh
New Update
Injection in Vegetables

Injection in Vegetables

Advertisment

Injection in Vegetables: इन दिनों बाजार से सब्जियां भी खरीदकर खाना भी सुरक्षित नहीं रह गया है. फसलों की पैदावार बढ़ाने और सब्जियों को जल्दी बड़ा करने के लिए कई किसान विशेष प्रकार के इंजेक्शन का प्रयोग करते हैं. जब वो इन्हें सब्जियों में लगाते हैं तो देखते ही देखते सब्जियां फूलकर जल्दी बड़ी होने लगती हैं. इन्हें हार्मोनल इंजेक्शन कहते हैं. ये सेहत के लिए हानिकारक होता है. चलिए जानते हैं कि किसान आखिर कैसे इन इंजेक्शन को सब्जियों को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल करते हैं और उनसे क्या होता है.

Advertisment

अध्ययन में चौंकने वाला खुलासा

भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (IARI) ने एक अध्ययन में चौंकने वाला खुलासा किया. उन्होंने अपने निष्कर्ष में बताया कि हार्मोनल इंजेक्शन का उपयोग करके सब्जियों की पैदावार को 30% तक बढ़ाया जा सकता है. इस अध्ययन ने किसानों को इस तकनीक के प्रति जागरूक करने में मदद की है. 

इंजेक्शन का सुरक्षित उपयोग भी संभव 

Advertisment

भारत सरकार ने "कृषि अनुसंधान और विकास योजना" के तहत किसानों को हार्मोनल इंजेक्शन के सुरक्षित और प्रभावी उपयोग के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किए हैं. यह कार्यक्रम न केवल किसानों को तकनीकी जानकारी प्रदान करता है, बल्कि उन्हें स्वस्थ कृषि प्रथाओं के लिए भी प्रेरित करता है.  

ऐसे लगाया जाता है इंजेक्शन

आमतौर पर पौधों के प्रारंभिक विकास के चरण में हार्मोन का प्रयोग किया जाता है.  अलग-अलग सब्जियों की विभिन्न संवेदनशीलताएं होती हैं. इस वजह से हर सब्जी के लिए हार्मोन का सही अनुपात और समय जरूरी है. फिर इंजेक्शन लगाने के बाद, किसानों को पौधों की वृद्धि की निगरानी करनी होती है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि हार्मोन का प्रभाव सकारात्मक है या नहीं.

Advertisment

इन हार्मोनल इंजेक्शन का प्रयोग 

ऑक्सिन (Auxins): इसका प्रयोग जड़ के विकास और फल के आकार को बढ़ाने में किया जाता है. किसानों द्वारा इसका प्रयोग सब्जियों के तेजी से बड़े होने के लिए किया जाता है.

गैबरलिन (Gibberellins): इस हार्मोन वाले इंजेक्शन से पौधों के विकास को बढ़ावा मिलता है. इसकी मदद से सब्जियों की वृद्धि में तेजी आती है, खासकर जब उनके विकास की गति धीमी होती है.

Advertisment

साइकोकिनिन (Cytokinins): यह हार्मोन कोशिकाओं के विभाजन को प्रोत्साहित करता है और पौधों के विकास को तेज करता है. इन हार्मोनों का प्रयोग इंजेक्शन या स्प्रे के माध्यम से किया जाता है, जिससे पौधों में तेजी से वृद्धि हो सके.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये भी पढ़ें : मुस्लिम देश में नहीं, इस कंट्री में रहते हैं सबसे ज्यादा बड़ी दाढ़ी वाले लोग, जानिए भारत का क्या है हाल

Advertisment

 

Social Media food safety Organic Farming what is organic farming vegetables Injection Injection in Vegetables
Advertisment
Advertisment