Advertisment

लव मैरिज या अरेंज मैरिज दोनों में से कौन सी है बेस्ट, जानें एक्सपर्ट से

इन दिनों लव मैरिज का क्रेज काफी ज्यादा चल रहा है, वहीं पहले के टाइम अरेंज मैरिज का क्रेज था. काफी सारे लोग ऐसे होते है, जिनके मन में ये सवाल होता है कि लव मैरिज करें या अरेंज मैरिज दोनों में से कौन सी अच्छी है.

author-image
Nidhi Sharma
New Update
लव मैरिज या अरेंज मैरिज

लव मैरिज या अरेंज मैरिज

अगर हम सोचने बैठे, तो हमारे पास सवाल ही सवाल इकट्ठे हो जाएंगे. वहीं जब उनके जवाब की बात आती है, तो हमारे पास सिर्फ सवाल होते है. क्योंकि काफी सारे सवाल ऐसे होते है. जिनके जवाब हम चाहकर भी किसी से नहीं पूछ सकते है. वहीं इन दिनों ये एक सवाल तो ज्यादातर लोगों के दिमाग में होता है, लेकिन इसके जवाब की बारी आती है, तो हम किसी से पूछते नहीं है कि लव मैरिज करें या अरेंज मैरिज. वहीं शादी का जो रिश्ता होता है वो काफी प्यारा और पवित्र होता है. चाहे वो लव हो या अरेंज मैरिज. आज हम आपको इस बारे में बताएंगे कि लव मैरिज अच्छी है या अरेंज मैरिज. 

Advertisment

क्या होता है दोनों में अंतर 

अरेंज मैरिज में लड़का लड़की का रिश्ता परिवार वाले करते हैं और उसके बाद जब परिवार वालों को लड़का लड़की पसंद आते हैं तो वे उन्हें मिलवा कर उनकी शादी पक्की करते हैं. अरेंज मैरिज में दोनों परिवार वालों की सहमति होती है. जबकि लव मैरिज में सबसे पहले लड़का लड़की एक दूसरे को पसंद करते हैं उसके बाद वे एक दूसरे से साथ रहने का फैसला करते हैं. फैसला करने के बाद वह परिवार वालों की सहमति जानते हैं. कभी-कभी ऐसा होता है कि परिवार वालों को लड़के की या लड़की की पसंद ज्यादा पसंद नहीं आती और वह सहमत नहीं होते. लेकिन लव मैरिज में लड़का लड़की परिवार वालों की सहमति को ज्यादा महत्व ना देते हुए एक दूसरे की सहमति पर ज्यादा जोर देते हैं.

अरेंज मैरिज के फायदे 

Advertisment

अरेंज मैरिज करने से आपको परिवार वालों का साथ मिलता है. वहीं इसके अलावा वो आपका हर चीज में साथ देते है. 

अरेंज मैरिज में लड़का लड़की एक दूसरे की पसंद नापसंद से अनजान रहते हैं. ऐसे में वे एक दूसरे को समझने जानने और पहचानने की कोशिश करते हैं यह भी अपने आप में एक अच्छा अनुभव होता है. साथ ही शुरुआत में ही घर वालों को साथ लेकर चलते हैं. इससे उनका आत्मविश्वास भी बढ़ता है.

अरेंज मैरिज में लड़का लड़की अगर ड्रीम वेडिंग के बारे में सोच रहे हैं तो अरेंज मैरिज में ये सपना पूरा हो सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि दोनों परिवार मिलकर फंक्शन और बड़े-बड़े कार्यक्रम करते हैं जिससे आप शादी का पूरा मजा ले सकते है. 

Advertisment

लव मैरिज के फायदे 

लव मैरिज में इंसान पहले से ही पाटनर का स्वभाव, फैमिली, बैकग्राउंड, उसका नेचर आदि जान लेता है. ऐसे में लड़का लड़की शादी के बाद एक दूसरे को कम हर्ट करते हैं और एक दूसरे की पसंद का ख्याल रखते हैं.

लव मैरिज में कई बार लोग आकर्षण को प्यार समझ लेते हैं जो कि शादी के बाद समझ आता है. इसके कारण रिश्ते की डोर थोड़ी हल्की हो जाती है.

Advertisment

लव मैरिज में परिवार वालों का पूरा समर्थन नहीं होता है. ऐसे में बड़ों के अनुभव से लड़का लड़की वंचित रह जाते हैं और अपने शादीशुदा जीवन में कुछ गलतियां कर बैठते हैं.

एक्सपर्ट की राय 

वहीं एक्सपर्ट के अनुसार लव मैरिज हो या अरेंज मैरिज हो, दोनों ही शादी में अगर पार्टनर अच्छा हो, तो दोनों ही शादियां बढ़िया है. वहीं दोनों ही शादियों में इंटरेस्  बनाने के लिए आपको टाइम टाइम पर एक दूसरे को पर एक दूसरे को सरप्राइज देना या गिफ्ट्स देना बेहद जरूरी है. साथ ही पार्टनर एक दूसरे को आगे बढ़ने के लिए भी प्रेरित करें. इससे रिश्ता और मजबूत होता है. जब कभी दोनों के बीच में लड़ाई हो जाए तो बात बंद करने के बजाय उस लड़ाई की वजह को दूर करना बेहद जरूरी है. 

Advertisment

ये भी पढ़ें - Breakup Tips: ब्रेकअप के बाद ऐसे लें इंतकाम, हर बार IAS- IPS बनना जरूरी नहीं

love marriage or arrange marriage love marriage Arrange Marriage love marriage ke upay
Advertisment
Advertisment