Advertisment

अंतिम संस्कार के समय शरीर का कौन सा अंग पहले जलता है? जानिए कौन सा रह जाता है सुरक्षित

हर धर्म में जन्म से लेकर मृत्य तक के संस्कार अलग होते हैं. क्या आप जानते हैं कि हिंदू धर्म में अंतिम संस्कार के बाद कौन सा अंग नहीं जलता है, आइए जानते हैं इसके बारे में.

author-image
Neha Singh
New Update
अंतिम संस्कार

अंतिम संस्कार

Advertisment

Cremation: हिंदू धर्म में इंसान की मृत्यु के बाद उसके शरीर का दाह संस्कार किया जाता है. किसी अपने को खोने के बाद की जाने वाली ये प्रक्रिया उनके लिए बेहद दुखद होती है. लेकिन  किसी का आना या जाना कभी इंसान के हाथ में नहीं होता है. ऐसा माना जाता है कि जिसका जब समय आता है, तब वह इस जीवन से मुक्ति पाता है. हर धर्म में लोगों के जन्म से लेकर मृत्य तक के संस्कार अलग होते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि हिंदू धर्म में अंतिम संस्कार के बाद कौन सा अंग नहीं जलता है और ऐसा क्यों होता है आइए जानते हैं इसके बारे में. 

10 मिनट में पिघलने लगता है शरीर

एक रिसर्च के अनुसार दाह संस्कार के समय शरीर में कई तरह के बदलाव होते हैं. विशेषज्ञों के अनुसार अंतिम संस्कार के दौरान 670 और 810 डिग्री सेल्सियस के बीच तापमान होने से शरीर सिर्फ 10 मिनट में पिघलने लगता है. 20 मिनट के बाद ललाट की हड्डी नरम टिश्यू से मुक्‍त हो जाती है. टेबुला एक्सटर्ना यानी कपाल गुहा की पतली दीवार में दरारें आने लगती हैं. 

आधे घंटे में जल जाती हैं पूरी त्‍वचा 

रिसर्च के अनुसार महज आधे घंटे के अंदर शरीर की पूरी त्‍वचा जल जाती. शरीर के अलग-अलग ह‍िस्‍से नजर आने लगते हैं. अंतिम संस्‍कार शुरू होने के 40 मिनट बाद आंतरिक अंग गंभीर रूप से सिकुड़ जाते हैं. इसके बाद जाल जैसी या स्पंज जैसी संरचना दिखाई देती है. 

50 मिनट बाद बचता केवल धड़ 

लगभग 50 मिनट बाद हाथ-पैर कुछ हद तक नष्ट हो जाते हैं और केवल धड़ बचता है, जो एक-डेढ़ घंटे के बाद टूटकर अलग हो जाता है. मानव शरीर को पूरी तरह से जलाने में लगभग 2-3 घंटे का समय लगता है. लेकिन एक हिस्‍सा फ‍िर नहीं जलता है.

दाह संस्कार के बाद नहीं जलता ये हिस्सा 

दाह संस्कार के बाद केवल इंसान के दांत ही बचते हैं. यही शरीर का वह ह‍िस्‍सा होता है, जिसे आप आसानी से पहचान सकते हैं. वहीं, शरीर का बाकी हिस्‍सा एक तरह से राख हो जाता है.

क्यों नहीं जलता ये हिस्सा

दांतों के न जलने के पीछे साइंस है. दरअसल, दांत कैल्शियम फॉस्फेट से बने होते हैं और इस वजह से उनमें आग नहीं लगती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये भी पढ़ें : मर्दाना ताकत बढ़ाने वाली दवाईयां तबाह न कर दे मैरिड लाइफ, सेक्सोलॉजिस्ट्स ने दी ये सलाह

 

Cremation अंतिम संस्कार human body दाह संस्कार
Advertisment
Advertisment