Advertisment

महिला या पुरुष किसे ज्यादा खानी चाहिए ये चीज? अधिकतर लोग गलतफहमी का शिकार, सच्चाई कर देगी हैरान

How Much Veggies To Eat Per Day: क्या आप जानते हैं कि प्रतिदिन महिला और पुरुषों को कितनी मात्रा में सब्जियां खानी चाहिए? अधिकतर लोगों को यह बात पता नहीं होती है.

author-image
Neha Singh
New Update
vegetable

How Much Veggies To Eat Per Day

How Much Veggies To Eat Per Day: आपने अक्सर ये सुना होगा कि स्वस्थ रहने के लिए महिलाओं को खाने-पीने का विशेष ध्यान रखना चाहिए. लेकिन क्या आपको पता है कि एक चीज ऐसी भी जिसे लेकर लोग गलतफहमी में रहते हैं कि इसे महिला या पुरुष किसे ज्यादा खाना चाहिए. सच जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे. यहां हम बात कर रहे हैं हरी सब्जियों की.सब्जियां हमारी डाइट का अहम हिस्सा होती हैं और प्रतिदिन सब्जियों का खूब सेवन करना चाहिए. सब्जियों में मौजूद पोषक तत्व शरीर को फिट रखते हैं और बीमारियों से बचाव करते हैं. यही कारण है कि सभी को सब्जियां खाने की सलाह दी जाती है.

Advertisment

महिला-पुरुष को कितनी मात्रा की जरूरत 

प्रतिदिन महिला और पुरुषों को क्या आप जानते हैं कि कितनी मात्रा में सब्जियां खानी चाहिए? अधिकतर लोगों को यह बात पता नहीं होती है. यूएस डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर (USDA) का सुझाव है कि सभी वयस्क महिलाओं को प्रतिदिन 2.5 से 3 कप सब्जियां खानी चाहिए. वयस्क पुरुषों को प्रतिदिन 3 से 4 कप सब्जियां खानी चाहिए. इससे ज्यादा खाएंगे तो फायदे में रहेंगे. कम खाने से सेहत बिगड़ सकती है.

60 साल से ज्यादा उम्र के बाद 

इतना ही नहीं, 60 साल से ज्यादा उम्र की महिलाओं को रोज 2 से 3 कप सब्जियां खानी चाहिए. जबकि इस उम्र के पुरुषों को प्रतिदिन 2.5 से 3.5 कप सब्जियां खानी चाहिए. इस लिहाज से देखें तो महिलाओं की अपेक्षा पुरुषों को ज्यादा सब्जियां खाने की जरूरत होती है.

बच्चों को इतनी खिलाएं सब्जियां 

वहीं अगर बच्चों की बात करें, तो उन्हें रोजाना 1-2 कप सब्जियां खानी चाहिए. कम सब्जियां खाने से शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की कमी हो सकती है और लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. आप अपनी डाइट में हरी सब्जियों समेत अपनी पसंदीदा सब्जियां शामिल कर सकते हैं.

सब्जियां खाने की क्यों होती है जरूरत

लोगों के मन में एक सवाल और भी उठता है कि सब्जियां खाने की जरूरत क्यों होती है? हार्वर्ड यूनिवर्सिटी की एक रिपोर्ट की मानें तो फल और सब्जियां खाने से हमारे शरीर के सभी अंगों को फायदा मिलता है और जरूरी मात्रा में पोषक तत्व मिल जाते हैं. सब्जियां ब्लड प्रेशर कम कर सकती हैं और हार्ट डिजीज से बचा सकती हैं. ब्लड शुगर कंट्रोल करने में सब्जियां मददगार होती हैं.

ओवरऑल हेल्थ होती इंप्रूव

Advertisment

स्ट्रोक और कैंसर का खतरा कम करने के लिए सब्जियां जरूर खानी चाहिए. डाइजेस्टिव सिस्टम और आंखों के लिए भी सब्जियों को बेहद लाभकारी माना जाता है. कुल मिलाकर यह कहा जा सकता है कि सब्जियां ओवरऑल हेल्थ को इंप्रूव करने में मदद करती हैं और आपको स्वस्थ रखने में अहम भूमिका निभाती हैं. सभी लोगों को प्रतिदिन खूब फल और सब्जियां खानी चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

यह भी पढ़ें: बालों और Skin Problems का रामबाण इलाज है ये ड्रिंक, पानी में डालकर पीने से मिलता दोगुना फायदा

health lifestyle सब्जियां खाना क्यों जरूरी है रोज कितनी सब्जी खानी चाहिए how many servings of vegetables per day for a woman recommended vegetable intake per day in grams what are best vegetables for health vegetable health benefits
Advertisment
Advertisment