Advertisment

WHO का हेल्दी डाइट चार्ट: क्या खाएं, क्या न खाएं, यहां जानें सभी डिटेल्स

व्यक्ति का लाइफस्टाइस अगर अच्छा न हो तो उन्हें कई सारी स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें हो सकती हैं. इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए WHO ने फूड गाइलाइंस जारी की है. इसमें बताया कि एक व्यक्ति को किस समय पर क्या खाना चाहिए और क्या नहीं. 

author-image
Pooja Kumari
New Update
Health

World Health Organization:आज की भाग-दौड़ के समय में लोग अपनी सेहत का ध्यान नहीं रख पाते. ऐसे में भागदौड़ की जिंदगी और अनियमित दिनचर्या के कारण बीमारियों को आने से रोक पाना एक बहुत बड़ी चुनौती बन गई है. इन सबके बीच जरूरी है कि हम अपने डाइट का ध्यान रखें. इसके लिए आपको हेल्दी डाइट लेना जरूरी है. बता दें कि डाइट अच्छी रखने से ही नॉनकम्यूनिकेबल बीमारियों का खतरा कम होता है. हेल्दी डाइट लेने पर शरीर में किसी तरह के पोषक तत्व की कमी नहीं होती है. साथ ही नॉनकम्यूनिकेबल बीमारियां जैसे डायबिटीज, स्ट्रोक और दिल से जुड़ी बीमारियां, व्यक्ति का लाइफस्टाइस अगर अच्छा न हो तो उन्हें कई सारी स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें हो सकती हैं. इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए WHO ने फूड गाइलाइंस जारी की है. इसमें बताया कि एक व्यक्ति को किस समय पर क्या खाना चाहिए और क्या नहीं. 

Advertisment

आयोडीन युक्त नमक का करें सेवन

बता दें कि WHO ने फूड गाइडलाइंस जारी की है उसमें एक आम व्यक्ति के खानपान में फल, सब्जियां, दाल और सूखे मेवे और मोटा अनाज होना चाहिए. खानपान में रोजाना सब्जी खाना चाहिए. इसके साथ-साथ कच्ची सब्जियां और स्नैक्स खाना चाहिए. सीजनल मौसमी फल खाना चाहिए. WHO की बात करें तो दिनभर में एक चम्मच नमक का सेवन करना चाहिए. ध्यान रहे कि नमक आयोडाइज्ड हों. 

पॉलीसैचुरेटेड फैट्स वाले तेल का करें उपयोग

ट्रांस फैट्स मीट, बेक्ड और तली-भुनी चीजों, पहले से पैक किए हुए फूड्स जैसे फ्रोजन पिज्जा, कुकीज, बिस्कुट और वेफर्स जैसे आइटम्स भी कम खाना चाहिए. मक्खन और घी की जगह पर पॉलीसैचुरेटेड फैट्स वाले तेल का इस्तेमाल करना करें, जैसे सोयाबीन और सूरजमुखी का तेल. शरीर में अधिक मात्रा में शुगर का लेवल बढ़ने से डायबिटीज और दिल की बीमारीयों का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए डॉक्टर्स भी सलाह देते हैं कि कम से कम मात्रा में शुगर का इस्तेमाल करना चाहिए. 

अपने डाइट में इन चीजों को करें शामिल 

WHO के मुताबिक डाइट में मोटे अनाज जरूर शामिल करना चाहिए. साथ ही दाल, अंडे, मेवे, और दूध या 

दही भी आपको अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. 30 प्रतिशत एनर्जी के लिए फैट होना चाहिए.  जबकि नट्स, तिलहन, दूध और डेयरी प्रोडक्ट्स प्रति दिन कुल एनर्जी का 8-10% प्रतिशत होना चाहिए. हर रोज के डाइट में चीनी, नमक और फैट को कम करने के लिए ज्यादा से ज्यादा फ्रूट्स और सब्जियां खाना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये भी पढ़ें: घर पर बनाएं टेस्टी डोनट्स, यहां से नोट करें रेसिपी

Healthy Diet WHO
Advertisment
Advertisment