Advertisment

क्यों सुसाइड करते हैं लोग? टेंशन या फिर बीमारी डॉक्टर से जानिए वजह

मलाइका अरोड़ा के पिता अनिल के निधन के बाद हर कोई स्तब्ध है. हर तरफ यही चर्चा है कि आखिरकार ऐसा क्या हुआ होगा जिसकी वजह से उन्होंने आत्महत्या की है.

author-image
Neha Singh
New Update
suicide

suicide

Suicide and suicidal thoughts: मलाइका अरोड़ा के पिता अनिल का बुधवार सुबह निधन हो गया. बताया जा रहा है कि उन्होंने छठवें फ्लोर से छलांग लगाकर आत्महत्या की है. आत्महत्या की वजह अभी पता नहीं चली है. इस खबर के बाद हर कोई स्तब्ध है. हर तरफ यही चर्चा है कि आखिरकार ऐसा क्या हुआ होगा जिसकी वजह से उन्होंने आत्महत्या की है. एक्ट्रेस के पूर्व पति अरबाज खान और वरिष्ठ पुलिस अधिकारी उनके आवास पर पहुंच गए हैं. पुलिस ने बताया कि शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है और मामले की जांच जारी है. लोगों के मन में एक ही सवाल है कि कोई भी व्यक्ति सुसाइड क्यों करता है. आइए एक्सपर्ट से जानते हैं कि टेंशन या फिर बीमारी किस वजह से लोग करते हैं सुसाइड. 

Advertisment

ज्यादा स्ट्रेस में ये कदम उठाते हैं लोग

मनोविज्ञान के विशेषज्ञ परोमित्रा ने बताया कि कोई व्यक्ति काफी ज्यादा स्ट्रेस और तनाव में रहने के बाद एक ऐसी स्थिति में पहुंच जाता है जब वह आत्महत्या करने जैसा कदम उठाता है. यह और भी दुखद इसलिए लगता है क्योंकि आत्महत्या को रोका जा सकता है. क्योंकि इसके कई लक्षण होते हैं जिसे हम देखकर पहचान सकते हैं. 

ये दिखते हैं लक्षण

जिन लोगों के मन में ऐसा कोई ख्याल होता है तो उनमें कुछ लक्षण दिखते हैं. आत्महत्या की चेतावनी के संकेत या आत्मघाती विचारों में शामिल हैं. आत्महत्या के बारे में बात करना जैसे उदाहरण के लिए, 'मैं खुद को मारने जा रहा हूँ,' 'काश मैं मर जाता" या "काश मैं पैदा ही नहीं होता" जैसे बातें करना. अपनी जान लेने के साधन जुटाना, जैसे कि बंदूक खरीदना या गोलियां जमा करना.

जल्दी किसी से घुलते-मिलते नहीं

सामाजिक संपर्क से दूर रहना और अकेले रहना चाहना: ऐसे व्यक्ति जल्दी किसी से घुलते-मिलते नहीं है. वह अलग-अलग रहना पसंद करते हैं. मूड में उतार-चढ़ाव होना, जैसे कि एक दिन भावनात्मक रूप से बहुत ज़्यादा उत्साहित होना और अगले दिन बहुत निराश होना.

दिनचर्या में दिखता है बदलाव 

ऐसे लोगों की दिनचर्या में बदलाव दिखता है. किसी स्थिति के बारे में फंसा हुआ या निराश महसूस करना. शराब या नशीली दवाओं का सेवन बढ़ाना. खाने या सोने के पैटर्न सहित सामान्य दिनचर्या को बदलना इसके लक्षण हैं. 

विचारों और भावनाओं को रखते हैं गुप्त 

Advertisment

व्यक्तित्व में बदलाव आना या बहुत ज्यादा चिंतित या उत्तेजित होना, खासकर जब चेतावनी में से कुछ का अनुभव हो ऊपर सूचीबद्ध संकेत. चेतावनी संकेत हमेशा स्पष्ट नहीं होते हैं, और वे व्यक्ति दर व्यक्ति अलग-अलग हो सकते हैं. कुछ लोग अपने इरादे स्पष्ट कर देते हैं, जबकि अन्य आत्महत्या के विचारों और भावनाओं को गुप्त रखते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

यह भी पढ़ें: हार्ट अटैक के खतरे को कम करती हैं ये सब्जियां, ऐसे करें रोजाना सेवन

health Malaika arora father Malaika Arora Father Suicide malaika arora father anil arora dies by suicide reason Malaika Arora Arbaaz khan
Advertisment
Advertisment