Advertisment

....यहां 5 दिन बिना कपड़ों के रहती महिलाएं, पुरुष रखते खुद पर कंट्रोल, पीरियड आने पर लपेटतीं ऊन से बना बेल्ट

ऐसी ही एक अजीब परंपरा भारत के एक गांव में देखने को मिलती है. जहां महिलाएं 5 दिन बिना कपड़ों के रहती हैं. यहां तक की पीरियड आने पर भी उन्हें सिर्फ ऊन से बने बेल्ट को बांधने की इजाजत दी जाती है.

Advertisment
author-image
Neha Singh
New Update
Young Woman Without Clothes

Young Woman Without Clothes

Advertisment

Young Woman Without Clothes: भारत में अलग-अलग जगहों पर बेहद विचित्र परंपराएं देखने को मिलती हैं. जिनके बार में अक्सर हमें पता तक नहीं होता है. कुछ तो ऐसी होती हैं जो हमें हैरान कर देती हैं. ऐसी ही एक अजीब परंपरा भारत के एक गांव में देखने को मिलती है. जहां महिलाएं 5 दिन बिना कपड़ों के रहती हैं. यहां तक की पीरियड आने पर भी उन्हें सिर्फ ऊन से बने बेल्ट को बांधने की इजाजत दी जाती है. यहां के पुरुष भी इन 5 दिनों तक खुद पर पूर कंट्रोल करते हैं. इस दौरान वो किसी महिला की तरफ देखते तक नहीं है. इसके अलावा वो इन दिनों मांस, शराब जैसी चीजों को हाथ तक नहीं लगाते हैं. ऐसी मान्यता है कि ऐसा करने से उन लोगों का भविष्य अच्छा रहता है. आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से. 

Advertisment

इस गांव की है ये परंपरा 

रिपोर्ट्स के मुताबिक, हिमाचल प्रदेश की मणिकर्ण घाटी के पिणी गांव में ये परंपरा निभाई जाती है. हर साल सावन में ऐसा होता है. कहा जाता है कि इस परंपरा का पालन नहीं करने वाली महिला को कुछ ही दिन में कोई बुरी खबर सुनने को मिलती है. 

देवता के क्रोधित होने का डर

Advertisment

इस दौरान पूरे गांव में पति-पत्‍नी एक-दूसरे से दूर रहते हैं. वो आपस में बातचीत तक नहीं करते हैं. वे अपनी पत्‍नी की तरफ देखकर मुस्‍करा भी नहीं सकते हैं. वहां के लोगों का मानना है कि अगर किसी पुरुष ने पंरपरा को सही से नहीं निभाया तो देवता नाराज हो जाएंगे.  क्रोधित देवता उनका कुछ ना कुछ नुकसान भी कर देंगे. 

ऐसे हुई अजीब परंपरा की शुरुआत 

गांव के लोगों का कहना है कि बहुत समय पहले इस गांव में राक्षसों ने बहुत आतंक मचाया था. उस समय  ‘लाहुआ घोंड’ नाम के एक देवता पिणी गांव आए. उन्होंने राक्षस का वध किया. लोगों का मानना है कि वो राक्षस गांव की सुंदर कपड़े पहनने वाली शादीशुदा महिलाओं को उठाकर ले जाते थे. जब देवता और राक्षस के बीच युद्ध चला तब 5 दिन महिलाओं ने कपड़े नहीं पहने थे. तभी से ये परंपरा चली आ रही है. गांव वालों का मानना है कि अगर महिलाएं कपड़ों में सुंदर दिखेंगी तो आज भी राक्षस उन्‍हें उठाकर ले जाएंगे. 

Advertisment

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये भी पढ़ें: 25 साल की खूबसूरत लड़की ने Kiss करने के लिए बनाए 3 सख्त नियम, लड़कों का शर्त तोड़ना...

City without clothes bride and groom bride newly A newly wed man Young Woman Without Clothes
Advertisment
Advertisment