Advertisment

Hair Care: ज्यादा झड़ते हैं बाल? तो पुरुषों को ऐसे रखना चाहिए हेयर का ख्याल

बहुत से पुरुष ग्रूमिंग और हेयर स्टाइल से जुड़ी कई गलतियां करते हैं, जिससे उनका पूरा लुक खराब हो जाता है. इसके साथ ही बाल भी तेजी से झड़ते और सफेद होते हैं.

author-image
Neha Singh
New Update
हेयर फॉल होने पर पुरुष क्या करें

हेयर फॉल होने पर पुरुष क्या करें (Social Media)

Advertisment

Hair Tips For Men: आज के समय में पुरुष खुद को स्मार्ट और अट्रैक्टिव दिखने के तमाम जतन करते हैं. महिलाओं की तरह पुरुष भी अपने लुक को लेकर काफी सीरियस रहते हैं. क्योंकि अच्छा लुक आपको स्मार्ट दिखाने के साथ-साथ पर्सनैलेटी को भी मजबूत बनाता है. बहुत से पुरुष ग्रूमिंग और हेयर स्टाइल से जुड़ी कई गलतियां करते हैं, जिससे उनका पूरा लुक खराब हो जाता है. इसके साथ ही बाल भी तेजी से झड़ते और सफेद होते हैं. पुरुषों को ये गलतियां करने से बचना चाहिए, जिससे बाल और स्किन लंबे समय तक हेल्दी रह सकें. इसी कड़ी में यहां हम आपको पुरुषों के लिए बालों की देखभाल करने के कुछ आसान तरीके बता रहे हैं. 

शैंपू

बालों की देखभाल के लिए माइल्ड शैंपू का इस्तेमाल करें. ऐसा शैंपू चुनें जो आपके बालों पर रफ न होते हुए स्कैल्प की सफाई कर सके. इसके साथ ही शैंपू करते हुए बालों और स्कैल्प को बहुत अधिक रगड़ें नहीं. हल्के हाथों से हेयर वॉश करें.

कंडीशनर

शैंपू के बाद बालों में कंडीशनर जरूर लगाएं. बालों में तेल लगाने से बचें. इससे अलग शैंपू के बाद हेयर स्ट्रैंड पर कंडीशनर लगाएं, इसे कुछ देर बालों में लगा रहने दें और फिर सादे पानी से धो लें. कंडीशनर बालों में नमी को बनाए रखता है, साथ ही उन्हें रफ और ड्राई होने से बचाता है.

स्टाइलिंग

हेयर एक्सपर्ट बालों को स्टाइल करने के लिए हेयर वैक्स और हेयर मूस (Hair Mousse) का इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं. हेयर जेल का इस्तेमाल करने से बचें. हेयर जेल में एल्कोहल की मात्रा ज्यादा होती है, जो बालों के स्ट्रैंड को ब्रेक कर सकता है.

हेयर लाइन को न करें नजरअंदाज

इन सब के बाद भी अगर आपकी हेयर लाइन नजर आ रही है, तो इस स्थिति में एक्सपर्ट्स से सलाह जरूर लें. हेयर लाइन दिखने पर बिना अधिक देरी किए एक बार एक्सपर्ट्स को जरूर दिखाएं.

हेयरस्टाइल

अच्छा हेयरस्टाइल हमारे लुक को अच्छा करने के साथ खराब हेयरस्टाइल लुक को खराब भी कर देता है. हेयर कट कराने से पहले हेयर स्टाइलिस्ट से इस बारे में बात करें. साथ ही अपनी चेहरे के कट के हिसाब से ही हेयरस्टाइल करवाएं. हेयरस्टाइल ऐसा होना चाहिए, जो आपके लुक को उभारें.

हेयर प्रोडक्ट्स

बहुत से पुरुष जल्दबाजी में नहा कर आने के बाद ही गीले बालों में डायरेक्ट प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर लेते हैं. इस कारण कई बार तैलीय होने के साथ ही चिपके हुए भी नजर आएंगे, जो आपके लुक को खराब कर सकता है. बालों पर लगाने वाले प्रोडक्ट्स सूखे बालों पर ही लगाएं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

यह भी पढ़ें: शादी के बाद खाने-पीने से नहीं बल्कि पत्नी के साथ ये काम करने से मोटे होते हैं पुरुष

Hair Care hair care tips for men घर पर बालों की देखभाल कैसे करें लड़के बाल टूटने पर क्या करें
Advertisment
Advertisment