Advertisment

Earbuds से नहीं आ रही ठीक से आवाज, घर में ऐसे साफ करें

How to clean earbuds: आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देने जा रहे हैं, जिससे आप घर बैठे आसनी से अपने ईयरबड्स को साफ कर सकते हैं. आइए जानते हैं इसके बारे में.

author-image
Neha Singh
New Update
how to clean earbuds

how to clean earbuds

How to clean earbuds: आजकर ज्यादातर लोग हेडफोन की बजाए TWS ईयरबड्स का इस्तेमाल करते हैं. कई बार इनमें आवाज आना थोड़ी कम हो जाती है या फिर ये गंदे हो जाते हैं.  कान की गंदगी से हमारा ईयरबड्स बहुत जल्दी खराब हो जाता है और उसमें अच्छे से आवाज नहीं सुनाई देती है. आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देने जा रहे हैं, जिससे आप घर बैठे आसनी से अपने ईयरबड्स को साफ कर सकते हैं. आइए जानते हैं इसके बारे में. 

Advertisment

माइक्रोफाइबर कपड़े का करें  इस्तेमाल

अपने ईयरबड्स को हमेशा धीरे-धीरे साफ करना चाहिए. इसके लिए माइक्रोफाइबर कपड़े का इस्तेमाल करें. एक बार में एक करें और फिर चार्जिंग केस को उसी तरह साफ करें. ईयरबड्स को रगड़ने के लिए ब्रश का उपयोग करें और दिखाई देने वाली गंदगी को हटा दें.

इन चीजों का करें इस्तेमाल

ईयरबड्स को साफ करने के लिए आपको सिर्फ कुछ चीजों की जरूरत पड़ेगी. रुई पर कुछ रबिंग अल्कोहल का छिड़काव करें और इसका इस्तेमाल अंदर के साइड को साफ करने के लिए करें. साफ करने के लिए थोड़ा दबाव डालें. इसके अलावा, कान के छेद को खोलने और ईयरपीस के लिए ब्रश का उपयोग करें ताकि ईयरवैक्स और गंदगी को बाहर निकाला जा सके.

ईयरटिप्स को ऐसे करें क्लीन 

ईयरबड्स में जो सबसे ज्यादा गंदा होता है वो है ईयरटिप्स. ये इसका सबसे गंदा हिस्सा हैं. इन्हें निकालकर कपड़े और रबिंग एल्कोहल से अच्छी तरह साफ कर लें.

रबिंग अल्कोहल से करें स्प्रे 

क्लीनिंग के लिए आपको रबिंग अल्कोहल की जरूरत पड़ेगी. इसको कपड़े पर स्प्रे करें और इसे हल्के से गीला कर लें. अब दोनों ईयरबड्स की पूरी बॉडी और चार्जिंग केस को रगड़ना शुरू करें. साथ ही चार्जिंग पोर्ट को सिर्फ ब्रश से साफ करें, यहां रबिंग अल्कोहल से बचें.

इन चीजों का रखें ध्यान

Advertisment

ईयरबड्स की सफाई करते समय आपको कुछ चीजों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. रबिंग अल्कोहल को सीधे ईयरबड्स पर स्प्रे न करें क्योंकि यह ईयरबड्स में अंदर घुस सकता है और ईयरबड्स को नुकसान पहुंचा सकता है. कठोर चीजों के इस्तेमाल से बचें. ये ईयरबड्स का रंग उड़ा सकते हैं और नुकसान भी पहुंचा सकते हैं. छेदों को सावधानी से साफ करें और उन्हें नुकसान से बचाने के लिए ज्यादा दबाव न डालें. ईयरपीस ग्रिल या चार्जिंग पोर्ट को साफ करने के लिए टूथपिक या नुकीली चीजों का इस्तेमाल न करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

यह भी पढ़ें: आचार्य बालकृष्ण ने बताया खाना खाकर सोए नहीं बल्कि करें ये 1 जरूरी काम

lifestyle ईयरबड्स कैसे साफ करें How to clean earbuds at home earbuds clean tips How to clean TWS earbuds how to clean earbuds
Advertisment