Advertisment

World Mental Health Day 2024: वर्ल्ड मेंटल हेल्थ डे क्यों मनाया जाता है? यहां जानें मेंटली फिट रहने के 10 तरीके

मानसिक सेहत के प्रति जागरूकता बढ़ाने के मकसद से पूरी दुनिया में 10 अक्टूबर को वर्ल्ड मेंटल हेल्थ डे (World Mental Health Day) मनाया जाता है. आइए जानें इसके बारे में विस्तार से.

author-image
Neha Singh
New Update
WhatsApp Image 2024-10-09 at 3.26.11 PM

World Mental Health Day 2024

Advertisment

World Mental Health Day 2024: आज के समय में जितना हमारे लिए शारीरिक स्वास्थ्य (Physical Health) जरूरी है, उसके साथ ही मानसिक सेहत (Mental Health) का ख्याल रखना भी बेहद जरूरी हो गया है. बदलती लाइफस्टाइल के चलते स्ट्रेस (Stress), एंग्जायटी (Anxiety) और डिप्रेशन (Depression) के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. युवा से लेकर छोटे बच्चे में भी अवसाद के चपेट में आ रहे हैं. मेंटल हेल्थ सही न रहने से आपकी फिजिकल हेल्थ भी खराब हो जाती है. ऐसे में जरूरी है कि मेंटल हेल्थ पर भी बराबर ध्यान दिया जाए. मानसिक सेहत के प्रति जागरूकता बढ़ाने के मकसद से पूरी दुनिया में 10 अक्टूबर को वर्ल्ड मेंटल हेल्थ डे (World Mental Health Day) मनाया जाता है. 'वर्ल्ड मेंटल हेल्थ डे' के उपलक्ष्य में यहां जानें  मेंटली फिट रहने 10 तरीके.  

14 फीसदी बच्चे भी अवसाद में 

पूरी दुनिया में मानसिक रोगों से जूझ रहे लोगों की संख्या बहुत तेजी से बढ़ रही है. यूनिसेफ की 2021 की एक रिपोर्ट के अनुसार देश में तकरीबन 14 फीसदी बच्चे भी अवसाद में जी रहे हैं. इस दिन को इतने बड़े स्तर पर मनाने का एकमात्र उद्देश्य लोगों के बीच मानसिक सेहत के प्रति जागरूकता फैलाना है.

'वर्ल्ड मेंटल हेल्थ डे' का इतिहास

संयुक्त राष्ट्र संघ ने साल 1992 में विश्व मानसिक सेहत दिवस (World Mental Health Day) मनाने की शुरुआत की थी. इस दिन को मनाए जाने की सलाह साल 1994 में संयुक्त राष्ट्र के तत्कालीन महासचिव यूजीन ब्रॉडी ने दी थी. विश्वस्तर पर इस दिन को मनाए जाने का मकसद लोगों को मानसिक सेहत के प्रति जागरुक करना है. इसे हर साल एक थीम के साथ सेलिब्रेट किया जाता है.

मानसिक तौर पर कैसे रहें स्वस्थ (Ways To Stay Mentally Healthy) 

  • छोटी-छोटी चीजों में खुशियां ढूंढें और खुलकर हंसे. हंसना सेहत के लिए बहुत अच्छा माना जाता है और इससे शरीर में हैप्पी हॉर्मोन भी रिलीज होते हैं.
  • अगर किसी बात का ख्याल आने पर आपको बहुत ज्यादा टेंशन होने लगती है तो लंबी और गहरी सांस लें और बाहर छोड़ें. यह तनाव से निजात पाने का एक बढ़िया तरीका है.
  • तनाव को काबू करने में मेडिटेशन सबसे बढ़िया उपाय बताया गया है. भारत में प्राचीन काल से ही ध्यान का अभ्यास किया जाता रहा है. ऐसे में अपनी दिनचर्या में मेडिटेशन को भी शामिल करें.
  • अगर आप एक ओवरथिंकर हैं तो आपको एक बात पर फोकस रखना होगा. जिंदगी आज यानी वर्तमान में है. जो गुजर चुका है, उस बारे में सोचकर कुछ हासिल नहीं होगा और जो हुआ ही नहीं है उस बारे में क्यों सोचना. खुद को आज में रखने की कोशिश करें, ना कि पास्ट और फ्यूचर के बारे में सोचकर दुखी हों.
  • म्यूजिक भी आपको खुश रखने में अहम भूमिका निभाती है. रोजाना अपने पंसदीदा गाने या सूदिंग साउंड्स सुनें. हालांकि तनाव होने के दौरान सैड म्यूजिक और गानों से दूर रहना चाहिए.
  • फिजिकल तौर पर स्वस्थ रहना हो या मेंटली, हेल्दी डाइट बहुत जरूरी है. अपनी डाइट में ताजे फल, सब्जियां, नट्स, ड्राई फ्रूट्स जैसी चीजें शामिल करें. पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं. इसके अलावा धूम्रपान छोड़ें और शराब का सेवन कम करें.
  • योग और एक्सरसाइज से भी तनाव को कम किया जा सकता है. इसके अलावा आप डांसिंग, स्विमिंग, वॉकिंग जैसी चीजों से भी तनाव से खुद को दूर रख सकते हैं.
  • सबसे जरूरी चीज अपनी स्लीप साइकिल को बेहतर बनाएं. जल्दी सोने की आदत डालें और जल्दी सुबह उठें. जल्दी सुबह उठकर योग, व्यायाम और मेडिटेशन करने से आप बेहतर फील करेंगे.
  • अपने परिवार और दोस्तों संग वक्त बिताने, बाहर घूमने जाने से भी तनाव कम होता है. आप अपने फेवरेट काम करके भी टेंशन की छुट्टी कर सकते हैं.
  • अपने वजन को कंट्रोल में रखें. अगर आप मोटापा का शिकार हो गए हैं तो फिर अपने वजन को कम करने पर ध्यान दें. एक अध्ययन के मुताबिक, मोटापे से प्रभावित व्यक्तियों में अवसाद का जोखिम 20 प्रतिशत अधिक होता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये भी पढ़ें : OYO में दनादन होता ये काम, जिंदगी भर पछताने से अच्छा है कि सेफ्टी के लिए अपनाएं ये तरीका

World Mental Health Day 2024 वर्ल्ड मेंटल हेल्थ डे मेंटली फिट रहने के तरीके
Advertisment
Advertisment